बेसन है मेरी मम्मी का पसंदीदा स्किन केयर प्रोडक्ट, दाग-धब्बों से लेकर चेहरे की झुर्रियों तक का है उपचार

बेसन उन खास सामग्रियों में से एक है, जिसे खाना और स्किन पर टॉपिकल अप्लाई करना दोनों फायदेमंद हैं। मेरी मम्मी और उनकी मम्मी भी त्वचा की कई समस्याओं पर बेसन ही लगाती आई हैं।
DIY besan face mask
इससे त्वचा पर जमा गंदगी और डेड स्किन सेल्स की समस्या दूर होने लगती है। साथ ही टैनिंग से छुटकारा मिल जाता है। चित्र: अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 12 May 2023, 19:35 pm IST
  • 141

गर्मी में बाहर निकलने ही चेहरे का सामना तेज़ धूप, प्रदूषण और धुएं से होता है। इससे स्किन पर पसीना और चिपचिपाहट महसूस होने लगती है। नतीजन फेस पर टैनिंग और मुहांसे नज़र आने लगते हैं। साथ चेहरे का ग्लो भी कम होने लगता है। गर्मी से झुलसी त्वचा को निखारने और समय से पहले चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों की रोकथाम के लिए बेसन एक बेहतरीन और हेल्दी ऑप्शन है। इसे चेहरे पर लगाकर आप स्किन संबधी कई समस्याओं से खुद का बचाव कर सकते हैं। जानते हैं बेसन की कुछ खास होम रेमेडीज़ (Besan remedies for glowing skin)

आइए जानते हैं कि बेसन को किस तरह से करें चेहरे पर अप्लाई

1. बेसन और एलोवेरा दाग धब्बों को हटाए

चेहरे को मॉइस्चराइज करने के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन विकल्प है। इसे आप बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर रोज़ाना लगा सकते हैं। इससे त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ने लगती है। चेहरे पर मुहांसों के बाद बनने वाले दाग धब्बों को हटाने के लिए एक चम्मच बेसन में समान मात्रा में एलोवेरा जेल में मिलाएं। अब इसका एक घोल तैयार कर लें। इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की मिक्स कर दें। इस तैयार लेप को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन की नमी बरकरार रहती हैं। साथ असमय त्वचा पर आने वाली झुर्रियों से भी राहत मिल जाती है।

2. बेसन, हल्दी और दूध से होगी मुहांसों की समस्या दूर

गर्मी के मौसम में चेहरे पर चिपचिपाहट रहने से मुहांसों का खतरा बना रहता है। चेहरे पर जमा ऑयल और गंदगी एक्ने का रूप ले लेते है। इस समस्या से बचने के लिए एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दूध और एक चुटकी कच्ची हल्दी की मिलाएं। अब इन चीजों को पूरी तरह से मिक्स करके एक स्क्रब तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें और फिर कुछ देर लगा रहने के बाद धो दें। इससे चेहरे पर जमा डस्ट पार्टिकल्स नेचुरली बाहर आने लगते हैं और चेहरे पर ग्लो बना रहता है। साथ ही चेहरे पर बार बार निकलने वाली मुहांसों से भी राहत मिल जाती है।

besan apki skin ke liye bahut faydemand hai
बेसन और हल्दी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

3. बेसन, शहद और मुल्ताली मिट्टी से झुर्रियों से बचें

एंटी.इंफ्लेमेटरी और एंटी.बैक्टीरियल गुणों से भरपूर मुल्ताली मिट्टी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद उपाय है। एक चम्मच मिल्ताली मिट्टी को समान मात्रा में बेसन और शहद के साथ मिलाएं। अब इसका एक पेसट तैयार कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 25 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे चेहरे पर समय से पहले बनने वाली फाइन लांइस की समस्या दूर होगी। इसके अलावा गर्दन और चिन की स्किन लटकने की समस्या से भी फायदा मिलेगा। चेहरे को पानी से धोते वक्त उंगलियों से हल्की मसाज करें। इससे स्किन में लचीलापन बढ़ता है और त्वचा टाइट होने लगती है।

4. बेसन, केला और नींबू का रस लाए चेहरे पर ग्लो

गर्मी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई तरह की माइश्चराइंजिंग क्रीम का प्रयोग किया जाता है। वहीं बेसन और केले का मिश्रण न केवल स्किन में मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है बल्कि ग्लो लेकर आता है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और एक केला मैश करके एड कर दें। इस घोल को चेहरे और गर्दन दोनों पर लगा लें। इससे कुछ देर चेहरे और गर्दन पर मसाज भी करें। मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। इससे चेहरे का रूखापन दूर होता है और चेहरे पर पहले के समान चमक बरकरार रहती है।

besan chehre pr kaise lgaaye
जानिए कैसे करना है त्वचा के लिए बेसन का इस्तेमाल। चित्र :शटरकॉक

5. बेसन और दही से दूर करें टैनिंग

गर्मी के मौसम में बाहर निकलते ही चेहरे, गर्दन और बाजूओं पर टैनिंग होना आम समस्या है। कई बार सन बर्न स्किन पर रैशिज़ का कारण भी बन जाता है। ऐसे में स्किन को ठण्डक पहुंचाने के लिए दो चम्मच बेसन में दो चम्मच दही का मिलाएं और उसे फेस, नेक और बाजूओं पर लगा लें। आप इस मिश्रण को बैक नेक और पैरों पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के 30 मिनट बाद धो लें। इससे टैनिंग की समस्या हल होती है और झुलसी हुई त्वचा मुलायम बनने लगती है।

ये भी पढ़ें- त्वचा ही नहीं, आपके होंठ भी हो सकते हैं सनबर्न के शिकार, जानें इन्हें कैसे करना है ठीक

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख