अगर आपको फल खाने के बाद पानी पीने की आदत है, तो यह सेहत पर पड़ सकता है भारी

Published on: 11 January 2022, 19:30 pm IST

पानी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। लेकिन कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से आपको फल खाने के बाद इनसे बचना चाहिए। जानिए इसके स्वास्थ्य जोखिम।

body me pani ki kami n hone de aur bharpoor maatraa men liquid len
शरीर में पानी की कमी न होने दें और भरपूर मात्रा में लिक्विड लें । चित्र : शटरस्टॉक

आपके जीवन में पानी की खपत के बारे में कई अनुत्तरित प्रश्न हैं। पानी पीने का सही समय क्या है? कितना लीटर पानी पर्याप्त होगा, और क्या भोजन के बीच पानी पीना गलत है? इस विषय पर और भी कई सवाल बार-बार पूछे जा रहे हैं। मेरी मम्मी कभी भी फल खाने के बाद पानी नहीं पीने देतीं। ये हम बचपन से देखते आ रहे हैं। पर अब हमें उनके इस अनुशासन का वैज्ञानिक कारण भी मिल गया है। आइए जानते हैं इसी बारे में, कि क्यों फल खाने के बाद पानी पीना (Drinking water after eating fruits) आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

पानी आपके अंगों को हाइड्रेट रखता है और आपके शरीर की गर्मी को संतुलित करने में मदद करता है। इसके अलावा, पानी ही एकमात्र स्रोत है, जो शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। दूसरी ओर, डिहाइड्रेशन, त्वचा की संवेदनशीलता, विटामिन की कमी आदि को रोकने के लिए फलों का सेवन बढ़ाना आवश्यक है। लेकिन फल खाने के बाद पानी पीना स्वस्थ आदत नहीं है। सोच रहें हैं क्यों? चलिए पता करते हैं।

क्या फल खाने के बाद पानी पीना सुरक्षित है?

आपको पता होना चाहिए कि भोजन के तुरंत बाद पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पाचन को धीमा कर सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। फलों के मामले में, फलों के बाद पानी पीना सुरक्षित नहीं माना जाता है, क्योंकि वे रसीले होते हैं और पहले से ही पानी की मात्रा का एक उच्च स्रोत होते हैं। इसलिए इनका सेवन पानी के साथ नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Taaze fal khane ke baad paani peene se bache
ताज़े फल के बाद पानी पी सेबचें। चित्र:शटरस्टॉक

यहां जानिए फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

फोर्टिस हॉस्पिटल कल्याण, मुंबई की क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, श्वेता महादिक, फल खाने के तुरंत बाद पानी न पीने के 5 कारण बता रहीं हैं।

1. इससे पेट में ऐंठन हो सकती है

फलों में बहुत अधिक मात्रा में चीनी और यीस्ट होता है। उन्हें खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपके पेट का एसिड पतला हो जाता है। यह एक ऐसा वातावरण बनाता है जिसमें यीस्ट पनप सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कार्बन डाइऑक्साइड और अल्कोहल का उत्पादन होता है, जिससे पेट में गैस बनने लगती है।

2. यह शरीर के पीएच स्तर को प्रभावित कर सकता है

विशेष रूप से तरबूज, कस्तूरी, खीरा, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे उच्च पानी की मात्रा वाले फल के सेवन के बाद पानी पीने से पाचन तंत्र के पीएच स्तर को खराब कर देता है। यह इस तथ्य के कारण है कि उच्च पानी की मात्रा वाले फल आपके पेट को कम अम्लीय बनाकर पीएच स्तर को खराब कर सकते हैं।

3. यह पाचन को धीमा कर सकता है

फल खाने के बाद पानी से बचना चाहिए क्योंकि यह संयोजन पेट में अवशोषण और पाचन प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप एसिडिटी हो सकती है। इसलिए कुछ लोगों को फल खाने के बाद बेचैनी महसूस होती है। फल खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक पानी न पीने की सलाह दी जाती है।

Pet dard ka kaaran ban sakta hai
यह पेट दर्द का कारण बन सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. यह गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है

फल खाने के एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए। यह इस तथ्य के कारण है कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गैस्ट्रिक रस और पाचन के लिए आवश्यक पाचक एंजाइम पतला हो जाता है। गैस्ट्रिक जूस को पतला करने से पाचक एंजाइमों का स्राव कम हो जाता है, जिससे बदहजमी और एसिडिटी हो सकती है।

5. रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि

इसे खाने के बाद पानी पीने से पाचन धीमा हो जाता है। इससे बहुत सारा अपचित भोजन शरीर में चला जाता है। यह वसा में परिवर्तित हो जाता है और इंसुलिन में वृद्धि का कारण बनता है। जिसके कारण रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है, और मधुमेह और मोटापे का कारण बन सकता है।

इसलिए, विशेष रूप से उच्च पानी की मात्रा वाले खट्टे फल और अन्य फलों का सेवन करने के बाद पानी पीने से बचें।

यह भी पढ़ें: आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर ओमिक्रोन से सुरक्षा दे सकते हैं रसोई में मौजूद ये मसाले

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।