Malai ke fayde : रूसी और फ्रिजी हेयर से राहत दिलाती है दूध की मलाई, जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है

मलाई का सही इस्तेमाल आपके बालों में एक नई जान डाल सकता है। त्वचा के साथ ही बालों के लिए इन 6 तरीकों से फायदेमंद होती है दूध की मलाई, जानें अप्लाई करने का सही तरीका।
How to use malai for hair
जानें बालों पर मलाई लगाने के फायदे। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 21 May 2024, 18:37 pm IST
  • 123

दूध की मलाई में मौजूद मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी इसे त्वचा तथा बालों की सेहत के लिए बेहद खास बना देती है। इसके अलावा इसमें विटामिन मिनरल जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। वहीं ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए भी कमाल के होते हैं। मलाई का सही इस्तेमाल आपके बालों में एक नई जान डाल सकता है। अपने त्वचा पर मलाई के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा, परंतु बालों के लिए इसके फायदे से जुड़ी जानकारी सभी को नहीं है। इसलिए आज हेल्थ शॉट्स आप सभी के लिए लेकर आया है, बालों पर दूध की मलाई के फायदे, साथ ही जानेंगे इसे हेयर केयर रूटीन में कैसे करना है शामिल (How to use malai for hair)।

जानें बालों के लिए दूध की मलाई के फायदे (How to apply malai on hair)

1. हेयर कंडीशनर की तरह काम करती है

रूखे, घुंघराले बाल काफी परेशान करते हैं, लेकिन दूध क्रीम इन समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकती है। इसके पोषक तत्व बालों के क्यूटिकल्स को पोषण देने और बालों को नमी देने में मदद करते हैं। दूध की मलाई में मौजूद फैट सामग्री दूध के पोषक तत्वों से स्कैल्प को पोषण देती है। लैक्टिक एसिड के प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट गुण नमी को अंदर सील करने में मदद करते हैं।

How to use malai for hair
बालों के लिए इसके फायदे से जुड़ी जानकारी सभी को नहीं है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. हेयर फॉल कंट्रोल करे

हेयर फॉलिकल्स के कमजोर होने के कारण हेयर फॉल की समस्या आपको परेशान करना शुरू कर देती है। ऐसे में दूध की मलाई का उपयोग करना एक अच्छा उपाय है। हेयर फॉलिकल्स यदि स्वस्थ हों तो बाल जड़ से मजबूत होते हैं। जब बालों को ठीक से कंडीशन किया जाता है, और पोषण दिया जाता है, तो बालों का झड़ना कम होता है, साथ ही रफ और डैमेज बालों से भी छुटकारा मिलता है।

3. बालों में चमक लाती है

दूध की मलाई में फैट की मात्रा पाई जाती है, जो बालों में नेचुरल शाइन जोड़ती है। इसमें मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो बालों को प्रयाप्त नमी प्रदान करती है, और बाल पूरी तरह से स्मूद नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें:  एक्ने से परेशान हैं, तो आहार में शामिल करें ये 5 तरह के जूस

4. घुंघराले बालों के लिए सबसे अच्छा है

अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आपको इन्हे मैनेज करने में काफी परेशानी होती होगी। घुंघराले बाल बैड हेयर डेज का प्रमुख कारण हैं। जबकि बालों का झड़ना हार्मोनल हो सकता है, जीवनशैली कारक भी समान रूप से जिम्मेदार होते हैं। चूंकि दूध की क्रीम बालों को अंदर से कंडीशन करती है, और इनमें नमी बरकरार रखती हैं। इस प्रकार बाल मुलायम और मेनेजेबल हो जाते हैं।

Curly-hair.
बालों का झड़ना रोके। चित्र : शटरस्टॉक

5. बालों को मजबूत बनाए

दूध की मलाई में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। ये बालों को मजबूती प्रदान करती है, जिससे बालों के टूटने और क्षतिग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है। स्वस्थ बालों को स्टाइल करना आसान होता है और वे हीट स्टाइलिंग टूल्स का अधिक प्रभावी ढंग से सामना कर सकते हैं। हालांकि, आपको हीट स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए, और यदि आप इसका इस्तेमाल करती हैं, तो बाद में अपने बालों पर मलाई जरूर लगाएं।

6. रूसी से मिलेगी राहत

दूध की मलाई में मौजूद प्राथमिक कंपाउंड लैक्टिक एसिड, रूसी को कम करता है और बालों की जड़ों को क्षति से बचाता है। यह सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ा देता है।

dandruff
यहां है आयुर्वेदिक एंटी डैंड्रफ आयुर्वेदिक हेयर मास्क। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानें बालों पर मलाई को कैसे करना है अप्लाई (How to use malai for hair)

1. बालों पर डायरेक्ट फ्रेश मलाई अप्लाई कर सकती हैं। कुछ देर तक लगा रहने दें, फिर शैंपू कर लें।
2. अपने किसी भी पसंदीदा DIY हेयर मास्क के साथ मलाई को मिला लें, और इसे अपने बालों पर अप्लाई करें।
3. मलाई को अपने नियमित रूप से इस्तेमाल होने वाले कंडीशनर के साथ मिलाकर बालों पर अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें: ऑयली स्किन पर ज्यादा होते हैं ब्लैकहेड्स, यहां हैं इनसे छुटकारा पाने के 4 घरेलू उपाय

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख