स्किन के लिए ऑल टाइम फेवरिट रेमेडी है हल्दी, मेरी मम्मी बताती हैं इसके फायदे

जकल पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट की समस्या बेहद आम हो गई है, एक्ने आते हैं और त्वचा पर जिद्दी ब्लैक स्पॉट छोड़ जाते हैं। त्वचा के जिद्दी दाग धब्बों को कम करने में मदद करती है हल्दी, जानिए इन्हे कैसे करना है त्वचा पर अप्लाई।
सभी चित्र देखे turmeric for face
जानें डार्क स्पॉट पर हल्दी के इस्तेमाल का सही तरीका. :एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 15 Mar 2024, 06:50 pm IST
  • 124

त्वचा के लिए हल्दी का इस्तेमाल सालों से होता चला आ रहा है। आयुर्वेद से लेकर मेडिकल साइंस तक हल्दी के त्वचा लाभ को प्रमाणित करती हैं। त्वचा में निखार लाने से लेकर त्वचा संक्रमण, एक्ने, पिंपल आदि जैसी समस्याओं में हल्दी का इस्तेमाल बेहद कारगर माना जाता है। आजकल पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट की समस्या बेहद आम हो गई है, एक्ने आते हैं और त्वचा पर जिद्दी ब्लैक स्पॉट छोड़ जाते हैं। वहीं सूरज की किरणों की वजह से स्किन पिगमेंटेशन बी बेहद आम होता जा रहा है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने में हल्दी आपकी मदद कर सकती है। तो आइए जानते हैं, ब्लैक स्पॉट्स को कम करने में हल्दी किस तरह कारगर होती है, साथ ही जानने इनसे निजात पाने के उपाय (how to use turmeric for skin)।

जानें डार्क स्पॉट के लिए हल्दी के फायदे

पब मेड सेंट्रल के अनुसार हल्दी आपकी त्वचा के लिए स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो अतिरिक्त मेलानिन उत्पादन को कम करता है और आपकी त्वचा के गहरे रंग को हल्का कर देता है। आप अपनी स्किन केयर रूटीन में हल्दी को शामिल कर त्वचा की रंगत में सुधार कर सकती हैं और किसी भी प्रकार के काले धब्बे और पिगमेंटेशन को कम किया जा सकता है।

काले धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे बहुत सामान्य हैं। ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल आपकी मदद कर सकता है। हल्दी त्वचा को चमकदार बनाने और असमान रंगत को हल्का करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा साफ़ हो जाती है। यदि आप मुंहासों से जूझ रही हैं और दाग रह गए हैं, तो DIY हल्दी फेस मास्क आज़माएं। त्वचा को चमकाने वाले एजेंट त्वचा को चमका सकते हैं और दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं (how to use turmeric for skin)।

chehre par dark spots ko kam karein
चेहरे पर होने वाले अनचाहे दागों के लिए कई बार हमारी डाईट भी एक बड़ा कारण साबित हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

जानें डार्क स्पॉट पर हल्दी के इस्तेमाल का सही तरीका (how to use turmeric for skin):

1. शहद और हल्दी

आधा चम्मच हल्दी में मात्रा अनुसार शहद डालें, और इसका एक पेस्ट तैयार करें।
अब इस पेस्ट को डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन पर अप्लाई करें।
20 मिनट तक इसे लगा हुआ छोड़ दें, फिर सामान्य पानी से त्वचा को साफ कर लें।

2. रोस्टेड हल्दी

हल्दी पाउडर को रोस्ट कर लें, फिर इसमें पानी या दूध डालें।
इस पेस्ट को अपने डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन पर अप्लाई करें।
20 मिनट के लिए इसे लगा हुआ छोड़ दें, उसके बाद नार्मल पानी से स्किन को साफ कर लें।

3. टमाटर और हल्दी

टमाटर के जूस में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं।
अब इस पेस्ट को अपने प्रभावित एरिया पर अप्लाई करें।
इन्हे 10 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें, उसके बाद सामान्य पानी से इसे साफ कर लें।

Turmeric cream ko kaise karein tayaar
हल्दी से तैयार की जाने वाली क्रीम त्वचा को टैक्सचर को रिपेयर करने के अलावा स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ा देती है। चित्र : एडोबी स्टॉक

4. हल्दी पाउडर और कॉर्नफ्लोर

हल्दी पाउडर और कॉर्नफ्लोर को एक साथ मिक्स कर लें।
अब इस मिश्रण को अपने डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन पर अप्लाई करें।
अब इसे सूखने दें, फिर त्वचा को सामान्य पानी से साफ कर लें।

हल्दी के अलावा डार्क स्पॉट को कम करने में ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं:

1. डार्क स्पॉट के लिए एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का करने और आपकी त्वचा के समग्र स्वरूप में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको एक कटोरे में एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे अपने काले धब्बों पर लगाएं और 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें और फिर स्किन पर मॉइस्चराइजर लगा लें। आप चाहें तो एप्पल साइडर विनेगर में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर भी देख सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Dark Neck : गंदगी ही नहीं, डायबिटीज और अन्य समस्याएं भी बढ़ा सकती हैं गर्दन का कालापन, जानिए इसे कैसे साफ करना है

2. काले धब्बों पर बटर मिल्क का इस्तेमाल करें

काले धब्बों के लिए बटरमिल्क एक सबसे पुराना नुस्खा है, जो आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने और आपके काले धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। बटरमिल्क लैक्टिक एसिड से भरपूर होते हैं, आपको बस छाछ को काले धब्बों पर लगाना है और 15-20 मिनट के लिए छोड़ देना है। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें और मॉइस्चराइजर अप्लाई करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
Turmeric besan -face-mask-benefits
हल्दी का फेस पैक है फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।

3. काले धब्बों पर एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा घावों को ठीक करने से लेकर नमी प्रदान करने तक, सभी कार्यों में सर्वश्रेष्ठ है। आप इसके गुणों का उपयोग अपने चेहरे से काले धब्बे हटाने के लिए कर सकती हैं। आप सीधा पेड़ से एलोवेरा जेल निकाल कर अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। त्वचा के उस हाइपरपिगमेंटेड क्षेत्र पर सीधे एलोवेरा जूस या प्राकृतिक एलोवेरा जेल लगाएं, इससे डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद मिलेगी। इसे सुबह और शाम 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

4. काले धब्बों पर चंदन का इस्तेमाल करें

चंदन एक लोकप्रिय सौंदर्य उपचार है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों को कम करने और एक्ने को कम करने में आपकी मदद करते हैं। एक चम्मच चंदन पाउडर में नारियल का तेल मिलाएं और चाहें तो संतरे का रस मिला सकती हैं। इसे तबतक मिलाती रहें, जब तक ये एक स्मूद पेस्ट न बन जाए। इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें और मॉइस्चराइजर लगा लें।

यह भी पढ़ें: लहसुन आपके बालों के लिए भी कर सकता है काम, इन 3 तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख