होली के जिद्दी रंग हों या धूप से जली त्वचा, इन 4 घरेलू नुस्खों से पाएं खोया हुआ निखार

अनईवनटोन की समस्या से बचने के लिए लोग केमिकल युक्त प्रोडक्टस का प्रयोग करते हैं, मगर स्किन टैन पूरी तरह से नियंत्रित नहीं हो पाती है। जानते हैं टैनिंग की समस्या को दूर करने वाले कुछ आसान उपाय
सभी चित्र देखे skin ke liye tamatar
टमाटर का रस टैनिंग मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Published: 25 Mar 2024, 06:30 pm IST
  • 140

धूप के संपर्क में आने से त्वचा पर टैनिंग की समस्या बढ़ने लगती है। इससे त्वचा का रंग गहरा होने लगता है। आमतौर पर चेहरे की त्वचा, हाथों, पैरों और कोहनी को टैनिंग का सामना करना पड़ता है। अनईवनटोन की समस्या से बचने के लिए लोग कई प्रकार के केमिकल युक्त प्रोडक्टस का प्रयोग करते हैं, मगर स्किन टैन पूरी तरह से नियंत्रित नहीं हो पाती है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू नुस्खे इस समस्या को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। जानते हैं टैनिंग की समस्या को दूर करने वाले कुछ आसान उपाय (Tips to remove tanning)।

किस प्रकार बढ़ने लगती है टैनिंग की समस्या

बार.बार टैनिंग से स्किन पैच, झुर्रियों और दाग धब्बों की समस्या बढ़ने लगती है। टैनिंग से स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचता है, जो स्किन संबधी समस्याओं का कारण साबित होता है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से खुद को बचाने का प्रयास करना चाहिए। दरअसल, त्वचा की निचली सतह पर मौजूद मेलेनिन स्किन टैनिंग की समस्या को बढ़ाता है। धूप के संपर्क में आने से त्वचा की सतह मेलेनिन प्रोडयूस करती है, जिससे त्वचा का कालापन बढ़ने लगता है।

अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी के अनुसार स्किन पर मौजूद टैनिंग को दूर करने के लिए विटामिन सी, ग्लाइकोलिक एसिड, रेटिनॉल और कोजिक एसिड फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा त्वचा को टैनिंग के प्रभाव से बचाने के लिए हैट, सन प्रोटेक्टिव क्लोथिंग और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी के अनुसार धूप से बचने के लिए हर दो घंटे बार सनस्क्रीन को अवश्य अप्लाई करें।

Tanning dur krne ke upay
टैनिंग को दूर करने के लिए विटामिन सी, ग्लाइकोलिक एसिड, रेटिनॉल और कोजिक एसिड फायदेमंद साबित होता है। चित्र :शटरस्टॉक

जानते हैं टैनिंग की समस्या दूर करने के उपाय

1. टमाटर की प्यूरी और चावल का आटा

2 चम्मच टमाटर की प्यूरी में 1 चम्मच कॉफी और एक चम्मच चावल का आटा डालकर मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें 2 चम्मच दही के मिलाएं और फिर कटोरी को 15 मिनट के लिए ढ़ककर रख दें। अब इसे अपने एलबो पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे कोहनी का कालापन दूर होने लगता है। इसे सप्ताह में दो बार नहाने से पहले अवश्य अप्लाई करें।

2. आलू, चीनी और कॉफी

मीडिसम साइज़ के आलू को दो टुकड़ों में काट लें और उसके बीच में छोटे छोटे कट लगा लें। आलू के टुकड़े पर पिसी हुई चीनी और कॉफी को स्प्रैड कर दें। इसके अलावा मटर के दाने के समान टूथपेस्ट भी आलू पर लगा दें। अब आलू की मदद से इस मिश्रण को कोहनी पर 5 से 7 मिनट तक रगड़े और फिर कोहनी को क्लीन कर दें। इसे कोहनी के अलावा पैरों पर भी लगा सकते हैं।

aloo face pack ke fayde
ईवन स्किन टोन के लिए आलू का फेस पैक। चित्र : शटरस्टॉक

3. कॉफी और बेसन

एक बाउल में 1 चम्मच कॉफी और 1 चम्मच बेसन डालें। अब इस मिश्रण में 1 चम्मच बेकिंग पाउडर और 2 चम्मच सिरका मिला दें। इस मिश्रण को सर्कुलर मोशन में कोहनी पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। नियमित तौर पर लगाने से धीरे धीरे टैनिंग की समस्या कम होने लगती है।

4. कच्ची हल्दी और दूध

इसके लिए कच्ची हल्दी के पाउडर को भूनकर तैयार कर लें और 1/2 चम्मच हल्दी के पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और मिक्स करें। पेस्ट तैयार होने के बाद उसमें शहद की मात्रा को एड कर दें। अब इस मिश्रण को कोहनी पर लगाकर छोड़ दें। इस टैन रिमूवल स्क्रब को सप्ताह में 2 से 3 बार कोहनी, पैरों और गर्दन वद चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते हैं।

haldi kaise hai tanning ke liye faydemand
टैन रिमूवल स्क्रब को सप्ताह में 2 से 3 बार कोहनी, पैरों और गर्दन वद चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

टैनिंग से त्वचा को बचाने के लिए रखें इन बातों का विशेष ख्याल

स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिट करें। इससे त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स की समस्या से बचा जा सकता है। इसके अलावा स्किन टोन भी नियमित बनी रहती है। सप्ताह में 3 बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी के अनुसार धूप के प्रभाव से बचने के लिए सनस्क्रीन को हर दो घण्टे में लगाएं। इसे त्वचा में अच्छी तरह से मर्ज होने दें, जिससे त्वचा को इसका भरपूर फायदा मिलता है।

लंबे वक्त तक धूप में रहने से बचें। अगर आप धूप में निकल रही हैं, तो चेहरे की त्वचा और बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए हैट, गॉगल्स और स्कार्फ का प्रयोग करना न भूलें। इससे स्किन और हेयर केयर में मदद मिलती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

चेहरे पर होममेड फेस मास्क का प्रयोग करें। पपीता, टमाटर, शहद और एलोवेरा जेल से तैयार फेस मास्क चेहरे की त्वचा को निखारते है और स्किन पर बार बार होने वाली टैनिंग की समस्या हल होने लगती है।

ये भी पढ़ें- Holi Tips : शहनाज़ हुसैन बता रही हैं होली पर स्किन और बालों को प्रोटेक्ट करने के टिप्स

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख