Lauki benefits : त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा पाना है तो लौकी पर करें भरोसा, हम बता रहे हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

लौकी वजन घटाने, मेटाबोलिज्म को सक्रिय करने के अलावा स्किन को भी चमकदार बनाती है। यह स्किन के दाग-धब्बों को हटाकर चमकदार बनाती है। स्किन के लिए लौकी का प्रयोग किस तरह करें।
lauki aur uski recipe skin ke liye faydemand hai.
पानी से भरपूर लौकी शरीर के साथ-साथ स्किन को भी प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करती है।चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 19 Oct 2023, 04:47 pm IST
  • 125
Preparation Time
Preparation Time 5 mins
Cook Time
Cook Time 5 mins
Total Time
Total Time 9 mins
Serves
Serves 4

खाद्य पदार्थ मन, तन के अलावा स्किन को भी प्रभावित करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ तो स्किन को दाग-धब्बों से दूर कर चमक ले आते हैं। रोज़मर्रा के फल और सब्जियां भी स्किन पर निखार लाने में मदद कर सकते हैं। यह जरूरी है कि इनका सेवन नियमित और सही तरीके से किया जाए। यहां हम बात कर रहे हैं ऐसी ही एक सब्जी की, जिसे हमें अपने आहार और ब्यूटी मास्क में शामिल करना चाहिए। वह है लौकी। स्किन के लिए लौकी बेहद खास (Bottle Gourd for Glowing Skin) है।

लौकी के पोषक तत्व (Lauki Nutrients)

रिसर्च जर्नल ऑफ़ फर्मेकोलोजी एंड फर्मेकोडायनेमिक्स के अनुसार, लौकी में विटामिन सी, विटामिन बी2, विटामिन बी1, विटामिन बी3, विटामिन बी9 और विटामिन बी6 भी मौजूद होते हैं। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करता है। लौकी में राइबोफ्लेविन, जिंक, थायमिन, आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

यहां हैं लौकी से स्किन को मिलने वाले फायदे (Lauki or Bottle Gourd Benefits for skin)

1 स्किन को हाइड्रेट रखता है (Lauki for skin Hydration)

वर्ल्ड जर्नल ऑफ़ एमरजेंसी मेडिसिन के अनुसार, लौकी में पानी की मात्रा 90% से भी अधिक होती है। पानी से भरपूर यह सब्जी शरीर के साथ-साथ स्किन को भी प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करती है। हाइड्रेशन से ग्लोविंग स्किन और हेल्दी हेयर मिलते हैं।

2. एक्ने और पिंपल्स को कम करती है (Lauki for Acne and Pimples)

लौकी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। लौकी सिस्टम को साफ़ करने और पाचन में सुधार करती है। समग्र स्वास्थ्य और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने में यह मदद करती है। इससे एक्ने और पिम्पल खत्म हो सकते हैं।

3. एंटी-एजिंग गुण (Anti Aging Agent Lauki)

लौकी में विटामिन सी होता है, जो झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो लंबे समय तक त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

4. ग्लोइंग बनाती है (Bottle gourd for Glowing Skin)

विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन के लिए भी जरूरी है। इससे स्किन लोचदार होती है। इसलिए यदि आप युवा बनी रहना चाहती हैं, तो नियमित रूप से लौकी का सेवन करें।

क्या स्किन पर लगाई जा सकती है (Bottle Gourd Mask on Skin)

लौकी की तासीर ठंडी होती है। इसकी प्रकृति एलकेलाइन होती है। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। इसे बाहरी रूप से त्वचा पर कच्चा या फेस पैक के रूप में लौकी लगाई जा सकती है। छिलका सहित लौकी पीसकर फेस मास्क तैयार कर स्किन पर लगाया जा सकता है।

chamak lane ke liye skin par lagai jati hai lauki
बाहरी रूप से त्वचा पर कच्चा या फेस पैक के रूप में  लौकी पीसकर लगाई जा सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

स्किन के लिए कैसे करें लौकी का इस्तेमाल (How to use Lauki or Bottle Gourd for Skin)

1 स्किन के लिए लौकी का जूस (Lauki Juice for skin health)

स्किन के लिए लौकी का जूस सबसे अधिक फायदा दे सकता है। ध्यान दें कि लौकी के जूस को किसी अन्य जूस के साथ नहीं मिलाकर पीना चाहिए। एक बार रस निकालने के बाद इसे तुरंत पीना चाहिए। इससे ऑक्सीडेशन से बचाव होता है। ध्यान दें कि लौकी का कडवा जूस नहीं पियें। यह टोक्सिन की तरह काम करता है।

2. लौकी के छिलके का प्रयोग (Bottle Gourd Peel use for skin)

लौकी की सब्जी बनाने से पहले अकसर इसके छिलके को उतार लिया जाता है। इसे फेंकने की बजाय इसे हरी मिर्च, नींबू के रस के साथ पीस लें। तैयार चटनी को किसी भी भोजन के साथ खाया जा सकता है। पिसे हुए छिलके को दही और भुने जीरे के साथ भी खाया जा सकता है। छिलका भी लौकी की तरह ही स्किन के लिए गुणकारी है

3. लौकी की रेसिपी (Lauki Recipe for Skin)

लौकी का उपयोग पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है। कम तेल घी के साथ स्वादिष्ट लेकिन हेल्दी तरीके से तैयार लौकी रेसिपी स्किन के लिए फायदेमंद होती है। सब्जी और रायता के अलावा, कोफ्ते, रायता, चीला, डोसा, सलाद के लिए भी लौकी का प्रयोग किया जा सकता है

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
skin ke liye lauki ki sabji faydemand hai.
कम तेल घी के साथ स्वादिष्ट लेकिन हेल्दी तरीके से तैयार लौकी रेसिपी स्किन के लिए फायदेमंद होती है। चित्र : अडॉबी स्टॉक

अंत में

तेल में तले हुए लौकी के पकौड़े नहीं खाएं। अधिक तेल फेस स्किन पर एक्ने और पिम्पल्स के कारण बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- महिलाओं के लिए वरदान है काली किशमिश का पानी, आयुर्वेद विशेषज्ञ बता रहीं हैं इसके बारे में सब कुछ

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख