लॉग इन

दूध के साथ इन 10 चीजों का सेवन करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक

दूध के साथ हम काई चीजों का सेवन करते है और उसमें से सबसे ज्यादा सेवन दूध और केले का किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध और केले का सेवन साथ करने आपकी तबीयत बिगाड़ सकता है।
दूध के साथ अम्लीय फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 2 Jun 2023, 06:30 pm IST
ऐप खोलें

दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन क्या आप जानते है कुछ ऐसी चीजें भी है जिसका सेवन दूध के साथ करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। दूध को हम रोज पीते है और अपने बच्चों के भी पीलाते है। दूध कैल्सीयम का अच्छा स्रोत है जो कि हड्डीयों को मजबूत करने के काम आता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे है जो दूध के लाने से आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

दूध प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इसमें शरीर के विकास और रखरखाव के लिए सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। दूध में कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण है। कैल्शियम मांसपेशियों के कार्य और रक्त के थक्के जमने में भी भूमिका निभाता है। दूध में रेटिनॉल के रूप में विटामिन ए होता है, जो दृष्टि, प्रतिरक्षा और कोशिका वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।

डायटिशियन भावेश आपने इंस्टाग्राम (diettubeindia) पोस्ट में बताते है कि दूध के साथ केले का सेवन कईी लोगों को पचनें में दिक्कत दे सकता है। जिन लोगों का पाचन तंत्र सही है और उनको बनाना शेक पच जाता है वे लोग बनाना शेक पी सकते है। लेकिन जिन लोगों को इसे पचाने में दिक्कत होती है उन्हे इससे ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो सकती है।

मिलावटी दूध का सेवन सेहत के लिए हानिकारक। चित्र- शटर स्टॉक

क्या चीजें है जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए

अम्लीय फल- संतरे, अंगूर और अन्य खट्टे फल अम्लीय होते हैं, और दूध के साथ इनका सेवन करने से कुछ व्यक्तियों का पेट खराब हो सकता है।

खट्टे फल

खट्टे जामुन या खट्टे आलूबुखारे जैसे फल भी दूध को रूखा बना सकते हैं और पाचन संबंधी परेशानी पैदा कर सकते हैं। जिससे आपको बेचैनी, उल्टी हो सकती है।

पैक्ड मीट प्रोडक्ट्स

प्रोसेस्ड या पैक्ड मीट प्रोडक्ट्स, जैसे सलामी, सॉसेज या बेकन, अक्सर नमक और वसा में उच्च होते हैं। इन्हें दूध के साथ मिलाना पाचन तंत्र पर भारी पड़ सकता है।

मछली

कुछ लोगों को लगता है कि मछली और दूध का एक साथ सेवन अपच या बाद में अप्रिय स्वाद का कारण बन सकता है। मछली और दूध का सेवन साथ करने से आपको फूड पॉयजनिंग भी हो सकती है।

पालक

पालक में ऑक्सालिक एसिड अधिक होता है, जो कैल्शियम के साथ बांध सकता है। पालक और दूध का एक साथ सेवन करने से दूध से कैल्शियम का अवशोषण कम हो सकता है।

सोया दूध

हालांकि यह आवश्यक रूप से हानिकारक नहीं है कई बार स्वाद के गड़बड़ी के कारण डेयरी दूध के साथ सोया दूध का सेवन नहीं करना पसंद करते हैं।

चाय

चाय में मौजूद टैनिन दूध में प्रोटीन के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दूध जम जाता है और संभावित रूप से दोनों के स्वाद और बनावट को प्रभावित करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
दूध के साथ मछली या मीट का सेवन म करें। चित्र- अडोबी स्टॉक

कॉफी

चाय की तरह, कॉफी की अम्लता और गर्मी के कारण दूध फट सकता है या कुछ व्यक्तियों में पेट खराब हो सकता है। इससे आकपको दस्त भी लग सकते है या पाचन संबंधी समस्या भी हो सकती है।

अनाज

कुछ अनाजों में फाइटिक एसिड होता है, जो कैल्शियम के साथ चिपक सकता है और इसके अवशोषण में बाधा डाल सकता है। दूध के साथ ऐसे अनाजों का सेवन करने से कैल्शियम की जैव उपलब्धता कम हो सकती है।

अचार

अचार, सौकरौट, या किमची सहित मसालेदार खाद्य पदार्थ अम्लीय होते हैं और दूध के स्वाद को पूरा नहीं कर सकते हैं। कुछ व्यक्ति इनका सेवन अलग से करना पसंद करते हैं।

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख