सपने दे सकते हैं आपकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में संकेत, एक्सपर्ट से जानिए इस बारे में सब कुछ

Published on: 20 November 2021, 20:00 pm IST

हम जो नकारात्मक सपने देखते हैं, वे अक्सर हमारे स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं। सुनकर चौंक गए न? तो और अधिक जानने के लिए पढ़ें।

sapne aur sehat
सपने दे सकते हैं आपकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में संकेत। चित्र : शटरस्टॉक

हम अक्सर सपनों को सकारात्मक पहलुओं से जोड़ते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आपके सोने के तरीके, आहार, जीवनशैली और अन्य स्वास्थ्य पहलुओं का आपके सपनों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जी हां… यह सब आपके सपनों को प्रभावित कर सकता है और उन्हें एक नया अर्थ दे सकता है।

सपनों के विभिन्न पैटर्न और प्रकार हैं जो आपके और आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। ये पैटर्न आपको समस्या होने का औचित्य नहीं बताते हैं, लेकिन कुछ मुद्दों को इंगित कर सकते हैं, जिन पर आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

यहां कुछ सामान्य स्वप्न पैटर्न हैं, जो आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं:

1. गिरते दांत

दांत शक्ति और आत्मविश्वास का प्रतीक है। दांत गिरने का सपना देखना मानसिक स्वास्थ्य के खराब होने का संकेत है। यह आमतौर पर चिंता और घबराहट का प्रतिनिधित्व करता है। हो सकता है कि आपको इस बात का एहसास न हो कि आपकी एंग्जायटी बढ़ रही है, लेकिन आपको अपने सपनों के माध्यम से उसी के संकेत मिलने की संभावना है।

sehat aur sapne
आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं सपने। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी अवचेतन अवस्था आपके मानसिक स्वास्थ्य का विस्तार है, और संदेश एक सपने के रूप में सामने आता है।

2. सपने में भव्यता देखना

यदि आप अक्सर उन चीजों के बारे में सपने देखते हैं, जो आपके लिए बहुत महंगी हैं। या कुछ ऐसा देखा है जो आप जानते हैं कि वास्तव में आपके लिए संभव नहीं हो सकता है। यह केवल आपके आहार की ओर इशारा करता है। आमतौर पर, जो लोग सख्त डाइट का पालन करते हैं, वे ऐसे सपने देख सकते हैं, क्योंकि यह इंगित करता है कि आप अपने द्वारा खोए गए भोजन की भरपाई करना चाहते हैं।

3. हिंसक सपने देखना

कुछ लोगों को डरावने और तनावपूर्ण सपने आते हैं, जिसमें उन पर किसी के द्वारा हमला किया जा रहा है, या उनका पीछा किया जा रहा है। कुछ लोग मारपीट में भी शामिल हैं। यह ब्रेन डिजनरेशन या धीमा होने का संकेत हो सकता है।

आमतौर पर, ऐसे सपने देखने वाले लोग अल्जाइमर, पार्किंसन या अन्य मस्तिष्क विकारों के रोगी पाए जाते हैं। यह भी संभव है कि यह एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है, जो वास्तविक बीमारी का निदान होने से लगभग एक दशक पहले प्रकट होता है।

4. सपने जो आपको जल्दी जगाते हैं

यह अकसर होता है कि लोगों को डरावने या चौंकाने वाले सपने आते हैं, जो उन्हें तुरंत जगा देते हैं। उन्हें कई मिनटों के लिए आघात की स्थिति में छोड़ देते हैं। यह केवल अपच के कारण होता है। जो शरीर में बेचैनी का कारण बनता है।

सपने आपको नींद से जागा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसा तब होता है जब आप रात के खाने में भारी भोजन करते हैं, जो आपके पाचन तंत्र में परेशानी पैदा कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप जब आप सोते हैं, तो बेचैनी होती है। आपको बहुत हल्का डिनर करना चाहिए और अपने अंतिम भोजन और सोने के समय के बीच का अंतर बनाए रखना चाहिए।

सारांश

बार-बार दुःस्वप्न देखना स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत नहीं देता है, इसलिए निष्कर्ष पर न जाएं। समसामयिक बुरे सपने कुछ ट्रिगर्स का परिणाम होते हैं, जो नकारात्मक सपनों को प्रेरित करते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले डरावनी सामग्री देखना या पढ़ना, काम पर एक लंबा दिन बिताना, और बुरी खबरें सुनना कुछ सामान्य ट्रिगर हैं, जो सोते समय एक समान ड्रीमस्केप बना सकते हैं।

यदि आप सुखद सपनों के साथ शांतिपूर्ण नींद लेना चाहते हैं, तो स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करना महत्वपूर्ण है। आप व्यायाम, अच्छी तरह से खाने, ध्यान करने जैसी स्वस्थ आदतों को शामिल करके उन ट्रिगर से बच सकती हैं। जिनसे भयानक सपने आते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से, आपको रात को अच्छी नींद आती है।

यह भी पढ़ें : आराम करना मतलब सिर्फ सोना नहीं है, आपके शरीर को चाहिए ये 5 प्रकार के आराम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें