आपके रिश्ते को खोखला कर सकता है आपका संदेह, अपनाएं पार्टनर पर शक करना बंद करने के ये 5 टिप्स

Updated on: 12 July 2022, 16:25 pm IST

किसी रिश्ते में अविश्वास जंगल की आग की तरह फैल सकता है। तो, अपने बंधन को और भी मजबूत बनाने के लिए, अपने साथी पर शक करने से रोकने के लिए इन युक्तियों का पालन करें

maaf kar dena bhi hai jaruri.
माफ़ कर देना भी है जरुरी। चित्र: शटरस्टॉक

कहते हैं, “हर गुलाब में कांटे भी होते हैं”। रिश्ते की तासीर भी ऐसी ही होती है ।  जीवन में अनिवार्य रूप से विभिन्न चरणों में उतार-चढ़ाव दोनों होंगे। एक रिश्ते में संदेह एक ऐसा ही मुद्दा है। अपने साथी पर संदेह करने से तर्क, अविश्वास और बेचैनी तो हो ही सकती है साथ ही रिश्ता टूटने की कगार पर भी पहुंच सकता है।

यह सिर्फ आपको प्रभावित नहीं करेगा बल्कि रिश्ते में मौजूद दोनों व्यक्तियों के बीच तनाव भी पैदा कर सकता है। रिश्ते में होने पर होने वाली इनसिक्योरिटीज और संदेह करना कभी-कभी सामान्य हो सकता है, लेकिन किसी पुरानी शंका किसी को पालना आपके मन में कड़वाहट पैदा करके रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकती है।

अच्छी बात तो  यह है कि अपने साथी पर शक करना बंद करने के कई तरीके हैं। हालांकि यह तुरंत नहीं होगा, किसी भी दूसरी बात की तरह यहां भी आपको एफर्ट डालने की ज़रुरत पड़ेगी. उचित दृष्टिकोण के साथ, आप अपने और अपने साथी के बारे में कैसा महसूस करते हैं, इसमें बदलाव करना शुरू कर सकते हैं।

हेल्थ शॉट्स ने डॉ सोनल आनंद, मनोचिकित्सक, वॉकहार्ट अस्पताल, मीरा रोड, मुंबई से बात की, जिनकी मदद सेआप अपने साथी पर संदेह करने से खुद को रोकने और विश्वास बढ़ाने के कुछ बेहतरीन तरीके जन सकेंगी ।

अपने पार्टनर पर शक करने से रोकने के लिए यहां 5 टिप्स दिए गए हैं:

1. विश्लेषण करें कि आपको सबसे पहले क्या संदेह है

अपने पार्टनर पर शक करना बंद करने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। अपने साथी से सवाल करने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या यह आपका अपना डर ​​है जो आपको संदेहास्पद विचार दे रहा है। कभी-कभी, पिछले अनुभव किसी को भविष्य के रिश्तों के बारे में संदेह से भर सकते हैं। तो सुनिश्चित करें कि यह आपके साथ नहीं । अगर ऐसा है, तो रिश्ते में अपने विचारों, जरूरतों और चाहतों के बारे में स्पष्ट होने के लिए कुछ समय निकालें और खुद पर काम करें। जरूरत हो तो पार्टनर की मदद लें।

apne patner ko samjhein
बातचीत से बनाएं अपना रिश्ता और भी मज़बूत। चित्र : शटरस्टॉक

2. अपना खुद का आत्मविश्वास बनाएं

आत्मसम्मान कम होने से रिश्ते में असुरक्षा जैसी समस्याएं हो सकती हैं , अपने साथी पर पूरे दिल से भरोसा न करना और उस पर संदेह करना। डॉ आनंद भी कहती हैं, “कई लोगों के लिए कम आत्मसम्मान एक समस्या है, और इससे करीबी लोगों पर संदेह हो सकता है, यह भी संदेह हो सकता है कि वे आपके साथ कैसा व्यवहार करते हैं और आपके साथ व्यवहार करते हैं।” इसका समाधान क्या है? खैर, अपने विचारों के बारे में एक डायरी लिखना शुरू करें और इसमें एक अच्छी बात शामिल करें जो आपने पूरे दिन भर की है जिस पर आपको गर्व है या आप खुश हैं। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

  1. स्वीकृति

इस बात स्वीकार करें कि कोई भी रिश्ता 100 प्रतिशत परफेक्ट नहीं हो सकता। सभी रिश्तों में प्राइवेसी के नाम पर अस्पष्टता और रहस्य के कुछ तत्व होते हैं। आपके साथी भी ऐसा हो सकता है जो मानवीय गुण भर है। गलतफहमी होना बहुत आम है। कभी-कभी आप एक-दूसरे को हल्के में लेना शुरू कर देते हैं और एक अलग दिशा में आगे बढ़ते हैं, यह उम्मीद करते हैं कि आपका साथी आपका अनुसरण करेगा, लेकिन साथी का दृष्टिकोण आपसे अलग हो सकता है। एक ही पृष्ठ पर होना महत्वपूर्ण है एक जैसा सोचना भर नहीं। तो स्वीकार करें और आगे बढ़ें।

4. अपने साथी के साथ संवाद करें

एक रिश्ते में हर समस्या का समाधान अपने साथी के साथ अपनी चिंता और डर का संचार करना है। डॉ आनंद कहते हैं, “अपने साथी से अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। अपने संदेह को गैर-निर्णयात्मक तरीके से व्यक्त करना सुनिश्चित करें और आक्रामक लहजे से सावधान रहें। उन कारणों के बारे में बात करें जो आपको एकमुश्त टकराव के बजाय संदेहास्पद बनाते हैं।” तो देवियों, उनके साथ स्पष्ट रहें और तनाव न लें।

5. नकारात्मक विचारों से खुद को विचलित करें

अपने विचारों को संशोधित करना सीखें ताकि नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों से बदला जा सके। अगर कोई मौका है कि कुछ गलत है, तो एक समान मौका है कि चीजें सही हैं। चिंता को कम करने के लिए गहरी सांस लेने या इसी तरह की रिलैक्सिंग तकनीक का अभ्यास करें। योग और ध्यान भी मदद करते हैं। बेहतर प्रभाव के लिए इसे अपने साथी के साथ करें।

यह भी पढ़ें:स्वाद ही नहीं, बालों के लिए भी लाजवाब हैं राजमा, ट्राई करें ये DIY हेयर पैक्स

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें