प्यार समझौते का नहीं, एक-दूसरे को स्वीकारने का नाम है, इन 4 चीजों पर हरगिज न करें समझौता

हेल्दी रिलेशनशिप में समझौते के लिए कोई स्पेस नहीं होता है। यदि आपके पार्टनर आपसे बहुत सारे समझौतों की उम्मीद करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अपने रिश्ते पर पुनर्विचार करने की जरूरत है।

relationship me samjhaute
बच्चे होने के बावजूद पार्टनर के प्रति आकर्षण को बरकरार रखा जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 15 August 2022, 12:30 pm IST
  • 100

हम प्यार और समझौते के बारे में कई बार सुन चुके हैं कि प्यार समझौते पर ही टिका होता है। ‘इंडियन मैचमेकिंग’ की सीमा टापरिया भी कहती हैं, “एडजस्टमेंट और कॉम्प्रोमाइज। यह हमेशा नहीं होना चाहिए। पर कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके लिए समझौते का दबाव किसी भी रिश्ते में नहीं होना चाहिए (no compromise in relationship)।  रिलेशनशिप में समझौता करने की भी सीमा होनी चाहिए। अपने पार्टनर से कुछ ऐसी चीजों को न करने की अपेक्षा करना, जो उस व्यक्ति को पसंद हो, यह सही नहीं है।

“यदि तुम मुझसे प्यार करती हो, तो नॉन वेज खाना छोड़ दो। “यदि तुम मुझसे प्यार करती है, तो वह नौकरी छोड़ दो। “यदि तुम मुझसे प्यार करती हो, तो उस व्यक्ति से बात करना बंद कर दो”। ये कुछ सामान्य बातें हैं, जो लोग अक्सर रिश्ते में कहते या करने की पार्टनर से उम्मीद करते हैं। सवाल यह है कि हम सामने वाले को जैसा है, वैसा ही रहने देना क्यों नहीं चाहते? हम उन्हें बदलने की कोशिश क्यों करने लगते हैं?

आप न तो खुद समझौता करें और न ही अपने पार्टनर से कहें

यदि हम खुद समझौता करते हैं या किसी व्यक्ति को समझौता करने के लिए मजबूर करते हैं तो क्या इससे संबंध सुधरेंगे या और बिगड़ जाएंगे?”

मनोचिकित्सक डॉ सार्थक दवे ने पार्टनर को रिलेशनशिप में समझौता करने की व्यवहारिकता पर इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने विचार साझा किए।

विशेषज्ञ के अनुसार, यदि आप अपने पार्टनर के लिए अपनी इच्छाओं या आदतों से समझौता करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप उनसे किसी न किसी बिंदु पर अपने लिए ज्यादा उम्मीद कर रही हैं। अगर वे आपकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते हैं, तो आपकी नाराजगी तय है। इस तरह से किसी न किसी रूप में गुस्सा बढ़ेगा और समय आने पर वह सामने वाले पर निकलेगा। इसलिए बेहतर है कि आप न तो खुद समझौता करें और न ही अपने पार्टनर से समझौता करने को कहें।

रिश्ते में किन बातों से समझौता नहीं करना चाहिए:

  1. प्रोफेशनल गोल पर कभी न करें समझौता

आपको यह समझना होगा कि आपका लक्ष्य आपके रिश्ते जितना ही महत्वपूर्ण है। बेहतर होगा कि आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग-अलग रखें। आपके सपने उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने आपके लिए आपका पार्टनर। एक स्वस्थ रिश्ते में आपको एक-दूसरे के प्रयासों को सपोर्ट करना चाहिए। 

चाहे वे किसी चीज के लिए भी हो। जान लें कि एक अच्छा पार्टनर हमेशा आपके लक्ष्यों और इच्छाओं को सपोर्ट करेगा और आपको अपने सपनों से समझौता करने के लिए नहीं कहेगा। आपको भी ऐसा ही करना चाहिए।

  1. मित्रों और परिवार के बारे में न सुनें नकारात्मक 

एक अच्छे रिश्ते में आपका पार्टनर आपकी फ्रेंडशिप बनाए रखने और आपके परिवार की देखभाल करने में आपका साथ देगा। यदि आपका पार्टनर आपके दोस्तों या परिवार को पसंद नहीं करता है या चाहता है कि आप उनके साथ संबंध तोड़ लें, तो यह एक रेड फ्लैग जैसा है, जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए! यदि आप पाती हैं कि वे आपके जीवन पर नियंत्रण कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप रिश्ते से दूर हो जाएं।

  1. आपके शौक और जुनून कभी बंद नहीं होने चाहिए

हम अलग हैं और इसलिए हमारी पसंद और नापसंद भी भिन्न हैं। यह हमेशा संभव नहीं है कि आप अपने खाली समय में जो करना पसंद करती हैं, वह वही हो जो आपका पार्टनर चाहता है। सिर्फ इसलिए कि आपके पार्टनर की किसी चीज में रुचि नहीं है, तो आप भी इसे बंद कर दें, यह सही नहीं है। 

आप दोनों को अपने अकेले के समय का आनंद लेने का अधिकार है। अपने हितों को आगे बढ़ाने की स्वतंत्रता दोनों को होनी चाहिए। यदि आप दोनों एक-दूसरे के हितों का सम्मान करते हैं, तो संभवतः आपके बीच एक मजबूत रिश्ता होगा।

  1. आपका व्यक्तित्व नहीं बदलना चाहिए

दूसरों पर बहुत अधिक निर्भरता कभी-कभी आपको असहाय और अयोग्य महसूस करवा सकती है। अगर आपके पार्टनर को लगता है कि उन्हें लगातार आपके साथ रहना चाहिए, तो यह आपके रिश्ते को भी सीमित कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्वतंत्रता का आनंद लें, खासकर जब पैसे की बात हो। 

एक विवाहित महिला के रूप में आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने रिश्ते को बचाने के लिए आपको अपनी आजादी से समझौता करने की जरूरत नहीं है। यहां स्वतंत्रता का अर्थ स्वयं का मी स्पेस होना भी हो सकता है। इससे बड़ा फर्क पड़ सकता है।

partner love
रिलेशनशिप में कभी भी आपका कभी भी व्यक्तित्व प्रभावित नहीं होना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

पार्टनर और परिवार से अलग बिताया गया थोड़ा समय भी आपके विचारों को पुनर्स्थापित करता है। आपको पर्याप्त ऊर्जा और सकारात्मक भाव प्रदान करता है, ताकि जरूरत पड़ने पर आप सभी एक-दूसरे की सहायता करने के लिए तैयार हो सकें। स्वतंत्रता को लेकर स्पष्ट तौर पर किसी तरह का कोई समझौता नहीं होना चाहिए।

यह भी याद रखें 

प्रत्येक व्यक्ति के लिए स्वयं की पहचान बहुत महत्वपूर्ण है। हो सकता है कि आप समझौता करके उस व्यक्ति को बदल दें, लेकिन यह उसे खुश नहीं होने देगा। उनकी खुशी के बिना आपका खुश रहना भी संभव नहीं है। ऐसे छोटे समझौते, जो आपके व्यक्तित्व को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, उन्हें अनुमति दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें:-Active v/s Hyperactive : कहीं आप भी अपने एक्टिव बच्चे को हाइपरएक्टिव तो नहीं समझ रहीं? समझिए इन दोनों में अंतर

  • 100
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory