नए रिश्ते में बंध रहीं हैं, तो सम्मान और प्यार बनाए रखने के लिए इन 6 मुद्दों पर जरूर करें बात

Posted on:30 July 2021, 19:30pm IST
किसी भी नए रिश्ते में बंधना जीवन के लिए एक नया पड़ाव हो सकता है। अगर आप इसमें तनाव की बजाए प्यार बनाए रखना चाहती हैं, तो कुछ मुद्दों पर खुलकर बात करना जरूरी है।
मोनिका अग्रवाल
पुरुषों को सम्मान देना सीखें और उन्हें समझें। चित्र-शटरस्टॉक।
और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

जब तक आप अकेली होती हैं, आपकी जिंदगी अलग तरह की होती है। पर जैसे ही आप किसी और को अपनी  जिंदगी में शामिल करती हैं, या उनकी जिंदगी में शामिल होती हैं, तो चीजें काफी हद तक बदल जाती हैं। अकेला दौड़ना हमेशा किसी के साथ चलने से ज्यादा आरामदायक होता है। पर किसी के साथ रिश्ते में होना एक अलग तरह का सुकून और सुरक्षा देता है। अगर आप भी किसी के साथ नए रिश्ते की शुरूआत कर रहीं हैं, तो आप दोनों को ही कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

लाइफ का एक नया टर्न है रिलेशनशिप

फोर्टिस हॉस्पिटल, साइकियाट्रिस्ट, डॉक्टर स्वाति मित्तल का कहना है कि रिलेशनशिप में आने से पहले यह जान लें कि आप अपनी जिंदगी में एक बहुत बड़ा बदलाव लाने जा रही हैं। जिसके बारे में आपको पता होना और मानसिक तौर पर तैयार रहना जरूरी है। इसके साथ ही आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको बाद में ज्यादा परेशान न होना पड़े।

मजबूत रिश्ता बनाने के लिए इन मुद्दों पर ध्यान देना है जरूरी  

1 आपके राजनीतिक विचार  

अगर आप इस प्वाइंट को डिस्कस करना भूल गई हैं, तो अभी ऐसा करें। यह कतई जरूरी नहीं कि आप दोनों के राजनीतिक विचार एक ही तरह के हों। आप अपनी पसंदीदा पार्टी या लीडर के बारे में उनसे बात करके देख सकती हैं। ताकि आप उनकी इंटेंशन को जान सकें।

रिश्तो में गर्माहट बनाए ऐसे। चित्र-शटरस्टॉक

2 आर्थिक स्थिति : 

आपके पार्टनर को आप पैसे के बारे में क्या सोचती हैं, यह जरूर शेयर करें। पैसा एक बहुत ही सेंसिटिव टॉपिक होता है और इसके कारण भी बहुत से कपल ब्रेक अप कर लेते है। आपको एक-दूसरे की आर्थिक स्थिति के बारे में अच्छी तरह पता होना चाहिए। ताकि बाद में पैसे के कारण आपका रिश्ता खराब न हो। आप कितनी खर्चीली है यह भी उन्हें पता होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- क्या वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन होने पर सेक्स करना सुरक्षित है?

3 भविष्य के लिए आपके प्लांस : 

आप भविष्य में क्या करने वाली हैं, कौन सी पढ़ाई या कौन सी जॉब करने वाली हैं यह सब अपने पार्टनर को बता दें। ताकि बाद में अगर आप इन सब चीजों में व्यस्त हो जाती हैं, तो उन्हें इग्नोर महसूस न हो और आप स्वतंत्रता से अपना करियर या अपनी पढ़ाई या जो भी आप करना चाहें वह आप कर पाएं।

4 आपकी जॉब और जरूरतें : 

आप किस प्रकार की जॉब कर रही हैं और उस जॉब में आपकी जरूरतें क्या हैं इस पर बात करना बहुत जरूरी है। अमूमन कपल्स वीकेंड पर मिलते हैं और एक-दूसरे को खूब टाइम देते हैं। जबकि वर्किंग डेज का बिजी शेड्यूल तनाव का कारण बन जाता है। 

अगर आपकी जॉब ऑड शिफ्ट या अतिरिक्त समय मांगती है, तब इस पर बात जरूर होनी चाहिए।

परिवार के साथ आपका रिश्ता। चित्र-शटरस्टॉक

5 आपके परिवार के साथ आपका रिश्ता : 

आपको अपने परिवार के बारे में भी अपने पार्टनर को सब बता देना चाहिए कि आपके अपने घर वालों के साथ कैसे संबंध है। अगर आपके घर वालों की तरफ से आगे जा कर आपके रिश्ते में किसी प्रकार की दिक्कत आ सकती है, तो इस बारे में भी उन्हें पहले ही बता दें। 

6 यौन इच्छा पर बात करना भी है जरूरी

जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च में प्रकाशित एक पेपर में, केंटकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ता के अनुसार अगर आप किसी रिलेशनशिप में आ रही हैं, तो आपको अपने पास्ट रिलेशन, अपनी पसंद नापसंद के साथ ही एक-दूसरे की यौन इच्छाओं के बारे में बात करना जरूरी है। एक रिश्ते में आने के बाद होने वाले झगड़ों में बहुत सारे इन चीजों पर भी निर्भर करते हैं। 

इन सभी बातों को एक रिश्ते में आने से पहले अपने पार्टनर के साथ जरूर डिस्कस करें और आप उनसे जो आशाएं लगा कर बैठी हैं उन्हें यह भी बताएं और उनकी तरफ से भी जान लें की वह भविष्य में। आपके साथ किस प्रकार के संबंध रखना चाहते हैं और वह आपको उम्मीदों को किस हद तक पूरा कर सकते हैं।

मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

एक्स्प्लोर
Next Story
अपने स्वास्थ्य, सौंदर्य, जीवनशैली, फिटनेस के बारे में ताज़ा सामग्री प्राप्त करने के लिए स्वीकृति दें