सेहत के लिए योग : मानसिक और भावनात्मक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी काम करता है योग

निश्चित रूप से योग आपको शेप में लाने में मदद कर सकता है और आपके शरीर के लिए कई लाभ दे सकता है। लेकिन यह मानसिक और भावनात्मक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने में भी आपकी मदद कर सकता है।
योग आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
योग आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 01:58 pm IST
  • 80

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां और क्या काम करती हैं। महत्पूर्ण यह है कि हर वक्त रहने वाला काम का दबाव आपका पीछा नहीं छोड़ता। जब आप काम पर नहीं होती या काम नहीं कर रही होती तब भी आपके दिमाग पर इसका प्रेशर रहता ही है। यही काम का दबाव जिंदगी का हिस्सा बन जाता है।

जबकि, हमारी जिंदगी के गोल्स अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन हम सब के लिए जिंदगी में महत्वापूर्ण है बेहतर फिजिकल, मेंटल और इमोशनल हेल्थ। नियमित योग करने से आपके सभी रास्ते आसान हो सकते हैं क्योंकि यह जिंदगी में सकारात्मकता लाता है।

हालांकि योग अपने आप को वैश्विक स्तर पर साबित कर चुका है। योग एक संपूर्ण चिकित्सीय थेरेपी है। इसे करने से आप बहुत तेजी से कैलोरीज बर्न कर सकती हैं। यह एक ऐसी कसरत है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की रक्षा करती है।

मन, शरीर और आत्मा की शांति के लिए सर्वश्रेष्ठ उपाय

योग का पूरा ध्यान आपके शरीर कि गति और मन की शांति पर होता है। यह मूड को बेहतर बनाने में, अध्यात्मिकता बढ़ाने में, फ्लैक्सिबिलिटी, जॉइंट्स को लंबे समय के लिए एक्टिव रखने पर ध्यान देता है। योग करने से मिलने वाला लाभ आपको जीवन के सभी क्षेत्रों में फायदा देता है।

यह हमारे जीवन से जुड़े रोजमर्रा के विभिन्न पहलुओं को जोड़ता है और इन्हें बेहतर बनाता है। इसका नियमित रूप से अभ्यास करने पर हमें इस बात का एहसास होने लगता है जैसे कि सब कुछ उतना ही नॉर्मल हो जितना कि सांस लेना।

बढ़ता है फोकस

नियमित रूप से सांस लेने के अभ्यास को करने से सोचने और समझने की शक्ति ज्यादा तेज हो जाती है। यह हमें निर्णय लेने में भी मदद करती है। योग हमे वर्तमान में ध्यान लगाना सिखाता है, हर समय तेज और जागरूक बनाता है।

नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन बेहतर हो जाता है और यह हमारे दिमाग को भी स्वस्थ रखता है।

योग हमें जीवन को बेहतर तरीके से जीने के लिए प्रेरित करता है।

सक्रिय रहते हैं आप

इसे करने से हमारे शरीर में गतिशीलता आती है क्योंकि बहुत से योगासन ऐसे हैं जिनके द्वारा मांसपेशियों के खिंचाव पर फोकस किया जाता है। यह शरीर के लचीलेपन और गतिशीलता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। स्ट्रेचिंग करने से हमारी जॉइंटस पर प्रेशर पड़ता है और वह मजबूत होते हैं। शरीर के बेहतर विकास के लिए और अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित योग करना बहुत जरूरी है। इससे दिमाग शांत रहता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

आती है अच्‍छी नींद

एक अच्छी नींद आपको पूरे दिन एक्टिव रखती है। काम करने की क्षमता को और भी ज्यादा बढ़ा देती है, मूड को हल्का रखती है और प्रोडक्टिविटी बढ़ाती है। निश्चित रूप से बेहतर नींद लेना बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

योग के जरिए आप अपने स्लीपिंग पैटर्न को इंप्रूव कर सकती हैं। योग में की जाने वाली एक तकनीक मेडिटेशन आपकी नींद की क्वालिटी को इंप्रूव करती है। मेडिटेशन के द्वारा आप गहरी नींद ले पाती हैं।

बेहतर लाइफस्‍टाइल

योग आपको बेहतर जीवन जीने के लिए जरूर अपनाना चाहिए। यह सिर्फ एक हैल्दी प्रैक्टिस ही नहीं है बल्कि एक लाइफस्टाइल भी है। इससे शरीर, मन और आत्मा के बीच तालमेल बिठाने में आसानी होती है।

आनंदित और स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग को जरूर अपनाएं हर दिन इसका अभ्यास जरूर करें।

  • 80
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख