ऐप में पढ़ें

2021 में मेंटल हेल्थ रहा सबसे ट्रेंडिंग टॉपिक, जानिए किन सेलेब्स नें बढ़ाई इसके लिए जागरुकता

Published on:19 December 2021, 12:00pm IST
मशहूर एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के आकस्मिक निधन के बाद से मेंटल हेल्थ को लेकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ी है। या यूं कहिए कि लोगों ने अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करना शुरू कर दिया है।
Neha Dhupia on postpartum depression
नेहा धूपिया ने की पोस्टपार्टम डिप्रेशन के बारे में बात। चित्र : शटरस्टॉक

अब लोग पहले कि तरह यह बताने में झिझकते नहीं हैं कि उन्हें ‘अच्छा महसूस नहीं हो रहा है’ या ‘वह लो फील कर रहे हैं’। दीपिका पादुकोण के मेंटल हेल्थ नॉन – प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन, द लिव लव लाफ फाउंडेशन द्वारा 2018 के एक सर्वेक्षण के अनुसार- 3,556 उत्तरदाताओं में से 47% लोग, उन लोगों से दूरी रखना चाहते हैं, जिनका मानसिक स्वास्थ्य खराब है और उन्हें जज भी करते हैं।

2021 के गूगल सर्च ट्रेंड के मुताबिक मेंटल हेल्थ 2021 का सबसे ज़्यादा सर्च किया जाने वाला टॉपिक बन गया है। इसके अलावा लोग यह भी जानना चाहते हैं कि अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी इन रूढ़ियों को मिटाने में सेलेब्स नें भी बड़ी भूमिका निभाई है। ऐसे ही कुछ सेलेब्स के बारे में हम आज बात करेंगे –

1 नेहा धूपिया ने की पोस्टपार्टम डिप्रेशन के बारे में बात (Neha Dhupia on postpartum depression)

इस साल नेहा धूपिया दोबारा मां बनी हैं। इस दौरान उन्होंने पोस्टपार्टम डिप्रेशन का सामना किया और अपने सोशल मीडिया पर भी इसके बारे में खुलकर बात की। उनका कहना है कि प्रसवोत्तर अवसाद के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। वे नई माताओं (New moms) को बिना किसी झिझक के इसे दूर करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हैं।

धूपिया का कहना है कि ”मां बनने के बाद हमारा सारा जीवन बच्चे के लिए समर्पित हो जाता है। जिसके चलते हम अपनी जरूरतों का ख्याल रखना भूल जाती हैं।”

यह भी देखें : नेहा धूपिया कर रहीं हैं ब्रेस्टफीडिंग को सामान्य बनाए जाने की वकालत

masaba gupta aur mental health
मसाबा गुप्ता नें अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुल कर बात की है। चित्र : Masaba Gupta | Facebook

2 मानसिक स्वास्थ्य पर मसाबा गुप्ता भी आईं सामने (Masaba Gupta on Mental health)

सेलिब्रिटी फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता ने अपने मन की सही स्थिति नहीं होने और अतीत में मानसिक रूप से पीड़ित होने के अपने संघर्ष के बारे में खुलकर बात की। जिससे उन्हें मदद मिली। अपने स्वयं के अनुभव के बारे में बात करते हुए, मसाबा ने अन्य महिलाओं से भी खुल कर बात करने, शर्म को दूर करने और मदद लेने का आग्रह किया है।

3 शाहीन भट्ट ने लिखी मेंटल हेल्थ पर किताब (Shaheen Bhatt’s book)

शाहीन भट जो कि एक्ट्रेस अलिया भट्ट की बहन हैं – उन्होनें भी कई वर्षों तक डिप्रेशन का सामना किया है। उन्होनें अपने इस सघर्ष ऊपर एक किताब भी लिखी है जिसका टाइटल है – ”आई हैव नेवर बीन अनहैपियर” (I’ve Never Been (Un) Happier)। शाहीन का कहना है कि ” यदि मानसिक स्वास्थ्य के बारे में पहले जागरूकता होती, तो उन लोगों को इतना सघर्ष नहीं करना पड़ता जो इससे जूझ रहे हैं।

shaheen bhatt ek lekhika hain
लेखिका शाहीन भट्ट मेंटल हेल्‍थ पर खुलकर बात करती हैं। चित्र: Shaheen Bhatt.

4 दीपिका पादुकोण कर रहीं हैं मेंटल हेल्थ अवेयरनेस पर काम (Deepika Padukone working on Mental health awareness)

दीपिका पादुकोण ने एक लंबे समय तक डिप्रेशन (Depression) और एंग्जायटी (Anxiety) का सामना किया है। उन्होंने अपने फैंस के साथ इसके बारे में बात की है और कई लोगों को जागरूक भी किया है। वे यह भी कहती आईं हैं कि उनका जीने का मन नहीं करता था और वे नहीं चाहती कि किसी को भी यह महसूस करना पड़े।

यह भी पढ़ें : दीपिका पादुकोण और पीवी सिंधु से सीखिए बैडमिंटन खेलकर कैलोरी बर्न करना

तो डियल गर्ल्स, इन सेलिब्रिटीज ने यह साबित कर दिया है कि इमेज, कॅरियर और किसी भी दूसरी चीज से ज्यादा जरूरी है आपका मानसिक स्वास्थ्य। इसलिए अगर आप भी ऐसे किसी तनाव या अवसाद का सामना कर रहीं हैं, तो बात करें, मदद मांगें।

यह भी पढ़ें ; 2022 में बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए इन टॉक्सिक लोगों को 2021 में ही छोड़ देना है बेहतर

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।