वैलनेस
स्टोर

बढ़ती उम्र में मेमोरी लॉस होने से डर लगता है, तो जानिए अपने ब्रेन को कैसे बचाना है

Updated on: 6 September 2021, 18:24pm IST
क्या आप उम्र बढ़ने के साथ अपनी याददाश्त खोने से चिंतित हैं? तो अपने मस्तिष्क के लिए कुछ ऐसे व्यायामों को आज़माएं जो आपको लंबे समय में मदद करेंगे! चलिए जानते हैं इनके बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
alzaimers ke liye exercise
अपने दिमाग को तेज रखना उतना ही जरूरी है जितना कि अपनी काया को बनाए रखना। चित्र : शटरस्टॉक

अपने दिमाग को तेज रखना उतना ही जरूरी है जितना कि अपनी काया को बनाए रखना। आखिरकार, वृद्धावस्था में मेमोरी लॉस (Memory Loss) एक आम समस्या है। मगर, क्या अल्जाइमर को रोकने का कोई तरीका है? हां … ऐसी कुछ ब्रेन एक्सरसाइज़ (Brain Exercises) हैं जो आपको मानसिक रूप से सक्रिय रखने में मदद करती हैं। आइए जानें कि ये कितनी प्रभावी हैं!

क्या ब्रेन एक्सरसाइज़ मेमोरी लॉस या अल्जाइमर को रोकने के लिए वास्तव में प्रभावी हैं?

दिल्ली स्थित न्यूरोलॉजिस्ट डॉ समर गुप्ता कहते हैं – “हालांकि यह साबित करने के लिए बहुत कम सबूत हैं कि ब्रेन एक्सरसाइज़ काम करती है। मगर, हम जानते हैं कि दिमाग को सक्रिय रखना आवश्यक है।

इसलिए, अपने दिमाग को व्यस्त रखने के लिए पहेली को हल करने का प्रयास करें या क्रॉसवर्ड पज़ल या अन्य गेम खेलें। यह मेमोरी लॉस और अन्य संबंधित मुद्दों को धीमा करने में मदद कर सकता है।”

alzaimer exercises
ब्रेन एक्सरसाइज़ मेमोरी लॉस को रोकने में कितनी मदद कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

एक अध्ययन में 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 2,800 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। जिन्होंने पांच से छह सप्ताह के लिए 10 घंटे के लंबे ब्रेन ट्रेनिंग सेशन में भाग लिया। ऐसा देखने को मिला कि अगले पांच वर्षों तक उनकी स्मृति, तर्क के साथ-साथ समझ में सुधार हुआ। इसके अलावा, उनके दैनिक कार्यों को करने के तरीके में भी सुधार हुआ।

लेकिन यह उम्र से संबंधित मेमोरी लॉस को रोकने में कितनी मदद करता है? चलिए पता करते हैं!

क्या ब्रेन एक्सरसाइज़ आपके लिए फायदेमंद हैं?

एक अध्ययन के अनुसार, ब्रेन एक्सरसाइज़ करने से अल्जाइमर के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। यही कारण है कि समय-समय पर मन को चुनौती देना महत्वपूर्ण है। इस तरह से थिंकिंग स्किल्स धीरे-धीरे कम होती हैं।

Alzheimer’s disease
अपनाएं ये ब्रेन एक्सरसाइज़। चित्र : शटरस्टॉक

लेकिन क्या कोई विशिष्ट अभ्यास है जो किया जाना चाहिए?

हां! डॉ गुप्ता के अनुसार – ” दिमाग को सक्रिय रखना सबसे सही है। आप कुछ भी कर सकती हैं। आप एक नई भाषा सीखने की कोशिश कर सकते हैं, अपने बच्चों के साथ बोर्ड गेम खेल सकते हैं या अपने परिवार के साथ एक नया खेल खेल सकते हैं। क्रॉसवर्ड, नंबर गेम या पहेली सुलझाना सबसे अच्छा तरीका है। साथ ही, किसी भी कोर्स के लिए साइन अप करने से भी मदद मिल सकती है।”

जब मस्तिष्क को चुनौती दी जाती है, तो ब्रेन सेल डैमेजर की मात्रा कम हो जाती है, और नई तंत्रिका कोशिकाओं का विकास होता है। हालांकि, अल्जाइमर को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन इससे टाला ज़रूर जा सकता है!

यह भी पढ़ें : 6 भारतीय मसाले जो कर सकते हैं एसिडिटी और खट्टी डकारों की छुट्टी! जानिए इनके उपयोग का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।