ऐसा रिश्ता जो आपको तनाव दे रहा है, उससे निकलने के लिए इन 4 स्तरों पर करें काम

कई बार हम ऐसे रिश्तों में होते हैं जो न तो हमें खुशी दे रहा होता है और न ही हमें ग्रो करने में मदद करता है। इसके बावजूद अकेले होने के डर से हम रिश्ते में बने रहते हैं। जबकि अपने प्रति की गई यह लापरवाही आपकी मेंटल हेल्थ और ओवरऑल पर्सनैलिटी के लिए घातक हो सकती है।
toxic relationship se kaise bahar nikle
आपका रिश्ता हर दिन, हर पल आपकी प्राथमिकता नहीं हो सकता। चित्र: शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 4 Dec 2023, 05:24 pm IST
  • 145

ब्रेकअप के साथ अकेलापन और दर्द दोनों आता है लेकिन एक अस्वस्थ रिश्ते में रहने से केवल वह दर्द और अकेलापन ही दूर होगा। यदि आपका रिलेशनशिप आपको बोझ जैसा महसूस होने लगा है तो आप अकेले नहीं है। हममें से कई लोग ऐसे रिश्ते में रहें है जिसमें ब्रेकअप हुआ है, या अस्वस्थ हो गया है, या असुरक्षित हो, और अंत में हमने उसे रिश्ते से बाहर निकलने का निर्णय लिया हो। इस निर्णय तक पहुंचना बहुत कठिन है, लेकिन इसे पूरा करना और भी कठिन है। अगर आप किसी बोझ बन चुके रिश्ते से बाहर (How to end a toxic relationship) आना चाहती हैं, तो इन चीजों पर जरूर ध्यान दें।

क्या होता है खराब रिश्ता (signs of a toxic relationship)

खराब रिश्ते में वो सारी चीजें हो सकती है जो एक स्वस्थ्य रिश्ते के लिए नहीं होनी चाहिए। एक दूसरे के प्रति कम समझ होना भी आपके रिश्ते को खराब कर सकता है। ख़राब रिश्ते का कोई एक तरीका नहीं होता, लेकिन लक्षण आम तौर पर एक जैसे ही होते हैं।

आप अक्सर दुखी रहते हैं, आप दोनों में बार-बार बहसें होती हैं, भावनात्मक, शारीरिक या यौन रूप से दुर्व्यवहार होता है, आप कमज़ोर, कमतर या अपमानित महसूस करते हैं, अकेला महसूस करते हैं। जो चीजें एक अच्छे रिश्ते में होनी चाहिए वो कुछ भी चीज एक अस्वस्थ रिश्ते में नहीं होती है।

dhik confidence dikhne ke chakkar me arrogant ban jaate hain
अगर आप किसी रिश्ते को छोड़ना चाहते हैं या बाहर निकलना चाहते हैं, तो दोस्तों, परिवार या किसी एक्सपर्ट से संपर्क करें। चित्र ; शटरस्टॉक

खराब रिश्ते से कैसे बाहर कैसे निकलें इसके बारे में जानकारी दी रिलेशनशिर एक्सपर्ट रुचि रूह ने। रूचि कहती हैं, “समय के साथ हमें कुछ चीजों की आदत पड़ने लगती है। रिश्तों में भी ऐसा ही होता है। कई बार हम जिस रूटीन को फाॅलो कर रहे होते हैं, खराब होते हुए भी उससे बाहर निकलना स्ट्रगलिंग लग सकता है। पर जो चीजें आपको खुशी नहीं दे रहीं, फिर चाहें वे कितनी भी अच्छी हों, उनसे बाहर निकलना जरूरी है।”

ऐसा रिश्ता जो आपके लिए अच्छा साबित नहीं हो रहा, उससे निकलने के लिए इन 4 बातों पर दें ध्यान

1 सबसे पहले अपने आप को पहचानें

आप फुटबॉल मैच देख रहीं है केवल इसलिए क्योंकि वो आपके पार्टनर को पसंद है या आप कोई ड्रामा देख ररहें है क्योंकि वो आपके पार्टनर को पसंद है। यदि आपको लगता है कि आप एक रिलेशनशिप में खुद को पूरी तरह से बदल चुके हैं, तो ये आपके लिए समस्या हो सकती है।

जब आप नए नए रिश्ते में आते हैं, तो अपने पार्टनर के लिए कई चीजें बदलते हैं। आप शायद वो चीज भी करने लग सकते है जो शायद आपको पसंद न हो। लेकिन समय के साथ जब चीजें आगे बढ़ती हैं, तो आपको अपनी पहचान खोने का अहसास होने लगता है। इसलिए आपको सबसे पहले खुद से यह पूछना चाहिए कि आप जो कर रहें हैं, क्या वह आप हैं या नहीं। याद रखें कि किसी में रिश्ते में इस हद तक समझौता करना, कि आपका अपना अस्तित्व ही खो जाए तो वह सबसे खराब चीज है।

2 आपको अपने लिए एक सपोर्ट सिस्टम बनाना चाहिए

अगर आप किसी रिश्ते को छोड़ना चाहते हैं या बाहर निकलना चाहते हैं, तो दोस्तों, परिवार या किसी एक्सपर्ट से संपर्क करें। ब्रेकअप के बाद आपको ऐसे लोगों की जरूरत हो सकती है जो आपको एक इमोशनल सपोर्ट दें। इसलिए आपको अपने पास ऐसे लोगों को रखना चाहिए, जो आपके सहायक बन सकें और सही निर्णय लेने में आपकी मदद करें। उनका सपोर्ट आपको स्पष्टता और मजबूती प्रदान कर सकता है।

3 जरूरी मुद्दों पर ईमानदारी से बात करें

यदि आपको किसी रिश्ते को खत्म करना है, तो उसे गंदगी फैलाते हुए या लड़ते हुए खत्म न करें, बल्कि बातचीत करें और रिश्ते को खत्म करने की असल वजह ईमानदारी से सामने रखें। अपने पार्टनर के साथ बातचीत को शांति और दृढ़ता से करें। किसी पर भी आरोप न लगाएं, सही कारणों को बताते हुए संबंध समाप्त करने के अपने निर्णय को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें। अपने निर्णय पर दृढ़ रहें और यदि आपके पार्टनर का टॉक्सिक बरताव जारी रहता है, तो सख्त फैसले लेने से परहेज न करें।

rishte mei kuch chize karne se bache
ब्रेकअप के बाद सेल्फ केयर और खुद को हील करने के लिए समय देना बहुत जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक

4 अपने आप को हील करने के लिए समय दें

ब्रेकअप के बाद सेल्फ केयर और खुद को हील करने के लिए समय देना बहुत जरूरी है । ऐसी गतिविधियों में शामिल जरूर हों जो आपके लिए जरूरी है, जैसे व्यायाम, अपनी हौबी को करना, थैरेपी, या दोस्तों के साथ समय बिताना। रिश्ता खत्म होने के लिए आप शोक मना सकती है लेकिन अच्छे भविष्य की आशा भी कर सकती है।

ये भी पढ़े- विश्वास है किसी भी रिश्ते का आधार, इन 5 तरीकों से आप भी जीत सकते हैं एक-दूसरे का विश्वास

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख