वैलनेस
स्टोर

एंग्जायटी हो या तनाव, लैवेंडर ऑयल कर सकता है आपको कूल और रिलैक्‍स महसूस करने में मदद

Updated on: 10 December 2020, 11:27am IST
क्या आप तनावग्रस्त हैं? कभी-कभी मूड ऑफ हो जाता है या एंग्जायटी है? इन सभी समस्याओं का इलाज है लैवेंडर ऑयल की खुशबू जो आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
लैंवेंडर ऑयल आपको मेंटली कूल रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लैवेंडर का नाम सुनते ही लैवेंडर का खूबसूरत फूल और उसका मनभावन रंग हमारी आंखों के सामने आ जाता है। लेकिन लैवेंडर यहीं तक सीमित नहीं है। लैवेंडर का एसेंशियल ऑयल आज सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला तेल है। इसके कई फायदे हैं। अरोमाथेरेपी के लिए लैवेंडर तेल प्रमुख रूप से इस्तेमाल होता है, लेकिन यह कई स्किन और बालों की समस्या के लिए भी कारगर उपाय है।

लैवेंडर के सभी फायदे एक ओर, और इसका मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव एक ओर। यह हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लैवेंडर की खुशबू आपका मूड मिनटों में ठीक कर सकती है, आप का तनाव दूर कर सकती है और आपको खुश महसूस करने में मदद कर सकती है।

हम बताते हैं लैवेंडर ऑयल के फायदे जो आपको जानने चाहिए-

1. तनाव दूर करता है

हम ऐसा दौड़ भाग भरा जीवन जीते हैं, कि तनाव होना आम हो गया है। रोजमर्रा के जीवन में ही ऐसी अनेक स्थितियां पैदा हो जाती हैं, जो तनाव का कारण बन जाती हैं।

लैवेंडर ऑयल में चिकित्सीय गुण होते हैं जो आपके शरीर को शांत कर सकते हैं, जिससे आपका तनाव दूर होता है। मेडिकल एसोसिएशन ऑफ थाइलैंड के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग लैवेंडर के तेल को सूंघते हैं, वे मानसिक आराम और शांति का अनुभव करते हैं। इससे तनाव के स्तर में भी कमी आती है।

2. चिड़चिड़ापन कम करता है

आप पीएमएस से गुजर रहीं हैं या बस किसी बुरे दिन में लो महसूस कर रही हैं – जो भी चिड़चिड़ापन का कारण हो, लैवेंडर आपके लिए आवश्यक तेल है। लैवेंडर के तेल की ताजा सुगंध आपकी इंद्रियों को शांत करने और तनाव से राहत प्रदान करने के लिए जानी जाती है। यह, आपके मूड को बेहतर करने में मदद करता है, और आप फिर से खुश महसूस करती हैं।

3. नींद अच्छी आती है

हम सभी जानते हैं कि अगर हम अच्छी नींद से वंचित रह जाते हैं, तो हम कैसे चिड़चिड़े हो जाते हैं! यदि आप रात को अच्छी नींद पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह लैवेंडर का फायदा लेने का समय है।

अगर आपको नींद आने में समस्‍या है तो लैवेंडर ऑयल आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
अगर आपको नींद आने में समस्‍या है तो लैवेंडर ऑयल आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

ईरानी रेडक्रिसेंट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने भी पुष्टि की है कि सोने से ठीक पहले लैवेंडर के तेल की महक से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। अध्ययन यह भी कहता है कि लैवेंडर का तेल रक्तचाप को भी कम करता है, और कुछ ही समय में आपकी मांसपेशियों को आराम दे सकता है।

4. सिरदर्द कम करता है

2013 के एक अध्ययन में यह पाया गया कि लैवेंडर के तेल की सुगंध से नर्वस तंत्र को आराम मिलता है और सिरदर्द कम हो सकता है। जर्नल एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव में प्रकाशित अध्ययन ने भी पुष्टि की है कि गंभीर माइग्रेन में राहत के लिए लैवेंडर का तेल एक बड़ी मदद है। शोध में तेल सूंघने के 15 मिनट के भीतर दर्द में उल्लेखनीय कमी पाई गई थी।

5. चिंता कम करता है

इस महामारी के दौरान, चिंता हमारे लिए जीवन का एक हिस्सा बन गई है। चाहे वह हमारे स्वास्थ्य की वजह से हो, या रिश्तों के भविष्य के लिए, सब कुछ हमारे दिमाग में तनाव पैदा करता है।

एंग्‍जायटी से बचने का यह सबसे आसान उपाय है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एंग्‍जायटी से बचने का यह सबसे आसान उपाय है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि हमारी एंग्जायटी थोड़े समय के लिए ही रहती है, लेकिन यह आपको बहुत असहज महसूस करा सकती है। चूंकि लैवेंडर का तेल नसों को शांत करता है, यह आपकी मनोदशा को सुधारने और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है।

ध्यान देने वाली बात…

जिन लोगों को कोई भी कैंसर है, उन्हें लैवेंडर के तेल के उपयोग से बचना चाहिए। दूसरों के लिए, यह लैवेंडर तेल अपनाने और इसके चिकित्सीय लाभों का आनंद लेने का समय है।

यह भी पढ़ें – ये संकेत बताते हैं कि आपको है ‘मी टाइम’ की जरूरत है, जानिए खुद के साथ समय बिताने का महत्व

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।