कहीं आप भी अपने रिश्ते में रोचिंग की शिकार तो नहीं! जानिए इस मिलेनियल शब्द के बारे में

Published on: 25 November 2021, 18:30 pm IST

क्या आपने रोचिंग के बारे में सुना है? यह एक ऐसे साथी के लिए नए जमाने का शब्द है, जो एक साथ कई लोगों से रोमांटिक रिलेशनशिप रखता है, मगर गोपनीय तरीके से।

कहीं आप भी अपने रिश्ते में धोके की शिकार तो नहीं! चित्र : शटरस्टॉक

नए डेटिंग ट्रेंड में – रोचिंग में एक साथी शामिल होता है, जो अपने समानांतर अन्य अंतरंग संबंधों को गुप्त रखता है। बहुत से लोग मानते हैं कि, रोचिंग शब्द की उत्पत्ति कॉकरोच के रोच से हुई है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप केवल एक को देख सकते हैं, इसका आमतौर पर मतलब है कि कई और छिपे हुए हैं।

टीसीएस की एक विश्लेषक रुचि गर्ग बताती हैं, “मेरे पिछले रिश्ते में रोचिंग के संकेत काफी स्पष्ट थे। मेरा साथी हमेशा हमारे फोन कॉल के दौरान और यहां तक ​​कि हमारी कॉफी डेट पर भी विचलित रहता था। मैं देखती थी कि वह हमेशा अपने फोन में लगा रहता था। हमारे बीच में इस बारे में चर्चा हुई। अंत में यह सामने आया कि उनके किसी और के साथ संबंध हैं।”

रोचिंग के क्या संकेत होते हैं

लाइफ कोच, अनामिका यदुवंशी कहती हैं – भावनात्मक दूरी की भावना, जहां आपका साथी आपको खुद से दूर रखता है। यह रोचिंग का संकेत है और इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। “जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में होते हैं, जो रोचिंग कर रहा होता है, तो आमतौर पर भावनात्मक संबंध की कमी होती है। प्यार, क्रोध या खुशी जैसी भावनाओं को साझा करना कठिन होगा और संबंध केवल शारीरिक जरूरतों पर ही टिके रह सकते हैं।”

क्या आपने रोचिंग के बारे में सुना है?. चित्र : शटरस्टॉक

यदि कोई आपसे संपर्क कर रहा है, तो वे अपने बारे में कोई भी व्यक्तिगत विवरण साझा नहीं करेगा। आपको अपने परिवार और दोस्तों से परिचित नहीं कराएगा। साथ ही, वे भविष्य के बारे में बातचीत से भी बचेंगे।

यदुवंशी कहती हैं, ”जब आपका पार्टनर रोचिंग कर रहा हो, तो कोई कमिटमेंट नहीं होता। चूंकि रोचर अन्य लोगों के साथ भी जुड़ा हुआ है, इसलिए वे किसी के प्रति प्रतिबद्ध नहीं होना चाहेगा।”

यह प्रतिबद्धता की अनुपस्थिति है, जो रिश्ते के भविष्य को अनिश्चित बनाती है और इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, आपको रिश्ते से बाहर निकल जाना चाहिए।

आप क्या कर सकती हैं?

संबंधित व्यक्ति के साथ बातचीत करना सबसे अच्छा है। ताकि रिश्ता खत्म हो और आप आगे बढ़ सकें।

ज़्यादा न सोचें और अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखें। चित्र-शटरस्टॉक।

माफ करें, भूल जाएं और आगे बढ़ें

भले ही कोई कितनी भी माफी मांग ले, टॉक्सिक रिश्ते में रहना सही नहीं है। टॉक्सिक रिलेशन में रहने से आपको ही बाद में पछतावा होगा।

अधिक विचार न करें

आपके साथ ऐसा क्यों और कैसे हो गया इसमें न पड़ें। यह केवल आपको बुरा महसूस कराएगा और रिश्ते से बाहर निकलना और भी मुश्किल हो जाएगा।

विशेष रूप से रोच किए जाने के बाद किसी रिश्ते से बाहर निकलना किसी के मानसिक स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है। एक चिकित्सक के साथ अपॉइंटमेंट बुक करने और खुद को व्यस्त रखने जैसे कदम उठाएं।

यह भी पढ़ें : माइग्रेन का दर्द अगर बार-बार परेशान कर रहा है, तो आयुर्वेद हो सकता है आपका मददगार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें