वैलनेस
स्टोर

जानिए क्या है सबलिमिनल और यह कैसे आत्मिक सुधार में आपकी मदद कर सकते हैं

Published on:13 September 2021, 15:30pm IST
सब कुछ वैसा ही नहीं होता, जैसा हमें लगता है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो हमारे एक्शन को और भी प्रभावशाली बना सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 112 Likes
kya hai subliminals
कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो हमारे एक्शन को और भी प्रभावशाली बना सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

आत्मिक-सुधार के लिए, दुनिया भर के लोग ‘सबलिमिनल्स’ का उपभोग करने के लिए YouTube में ट्यून कर रहे हैं। लयबद्ध संगीत और पॉजिटिव अफर्मेशन के लिए सेट ये वीडियो या ऑडियो संदेश, मूड सुधार करने और अपने उपभोक्ताओं को प्रेरित करने के लिए जाने जाते हैं। न्यूरोसाइंस ऑफ कॉन्शियसनेस के एक अध्ययन के अनुसार, सबलिमिनल्स मैसेज, 25 मिनट बाद तक आपके निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

सेल्फ-हेल्प स्पेस में सबलिमिनल (Subliminals) एक नया ट्रेंड बन गया है। लोगों का कहना है कि सबलिमिनल वीडियो में पॉजिटिव अफर्मेशन (Positive Affirmations) से खुद में सुधार हो सकता है लेकिन क्या यह सच है?

क्या है सबलिमिनल्स और यह कैसे काम करते हैं?

ये संदेश ध्वनि या छवियों के रूप में आपको उत्तेजित करते हैं। एक अन्य विशेषता यह है कि सबलिमिनल्स को अक्सर त्वरित ऑडियो-वीडियो संदेशों के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, जिससे उन्हें समझना मुश्किल हो जाता है। सबलिमिनल्स का काम है मस्तिष्क को उत्तेजित करना और विचारों और व्यवहार को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना।

सबलिमिनल्स (Subliminals) का उपयोग अक्सर मनोबल बढ़ाने, तनाव के स्तर को कम करने, धूम्रपान छोड़ने और वजन को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। अधिकांश सबलिमिनल्स में संगीत के साथ पॉजिटिव अफर्मेशन होते हैं।

kya hai sabliminals
यह आपको पॉज़िटिव महसूस करा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

पॉजिटिव अफर्मेशन (Positive Affirmations)

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, पॉजिटिव अफर्मेशन एक अभिव्यक्ति है, जिसे दोहराया जाता है। अक्सर इसके बारे में सोचे बिना, अवचेतन को एक विचार के साथ पेश किया जाता है जो आपको प्रेरित कर सकता है। यह आपको अपने सकारात्मक गुणों को याद दिलाने में मदद करता है और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आत्मविश्वास प्रदान करता है।

सबलिमिनल्स में पॉजिटिव अफर्मेशन होते हैं, जो संक्षिप्त होते हैं, और विज़ुअलाइज़ेशन को बढ़ावा देती हैं क्योंकि उन्हें दोहराया जाता है। अफर्मेशन वर्तमान काल में होनी चाहिए, उदाहरण के लिए, “मैं एक विजेता हूं”, “मैं धूम्रपान बंद कर दूंगी”, या “मैं नकारात्मक आलोचना से नहीं हारूंगी।” विज़ुअलाइज़ेशन आपके अवचेतन मन में चित्रों को समझाने का एक तरीका प्रदान करता है जो दोहराए गए शब्दों को पूरा करते हैं।

संगीत (Music):

संगीत, सामान्य तौर पर, किसी के तनाव के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। द आर्ट्स इन साइकोथेरेपी जर्नल द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, संगीत में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने की क्षमता होती है, जिससे तनाव कम होता है। बीट्स विशेष रूप से दिमाग पर आराम प्रभाव उत्पन्न करने में सहायक होते हैं। ये धड़कन और हृदय गति को धीमा करने, रक्तचाप को कम करने और तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में सहायता करते हैं।

subliminals ke fayde
संगीत आपके मन को सुधार सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

कई सबलिमिनल्स बीट्स का उपयोग करते हैं, जो एक वाइब्रेशन पैदा करते हैं, जो प्रत्येक कान में एक अलग आवृत्ति के साथ संगीत के दो स्वरों को सुनने के कारण होता है। आवृत्तियों में यह अंतर तीसरी ध्वनि का भ्रम पैदा करता है, जो अनिवार्य रूप से एक लयबद्ध ताल है।

जब सब्लिमिनल्स की बात आती है तो हमें सावधान रहना चाहिए?

कुछ अजीब सबलिमिनल्स हैं जो आंखों का रंग बदलने, लंबाई बढ़ाने या परीक्षा में सुधार करने का दावा करते हैं। ऐसे सबलिमिनल से सावधान रहना चाहिए।

इसलिए, जब सबलिमिनल्स का उपयोग करने की बात आती है, तो अपनी अपेक्षाओं को निर्धारित और प्रबंधित करना सीखें। जबकि सबलिमिनल्स जैसे पॉजिटिव अफर्मेशन और संगीत, तनाव को कम करने और मनोबल में सुधार के साथ जुड़े हुए हैं, वर्तमान में यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि वे किसी अन्य स्वास्थ्य, कल्याण या शैक्षिक जीवन में सहायक हैं।

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों हम टॉक्सिक लोगों के पास वापस चले जाते हैं, चलिये पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।