और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

WFH आपकी मेंटल हेल्थ को कर रहा है प्रभावित? जानिए कैसे अपने तनाव को कम करें

Published on:31 May 2021, 13:30pm IST
WFH(वर्क फ्रॉम होम) के दौरान तनाव के स्तर को कम करने लिए, अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है जानिए इस लेख में कैसे रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
music aur health
गीत और बीमारी दोनों को है सामाजिक संबंधों की जरूरत। चित्र: शटरस्‍टॉक

COVID-19 के कारण, औद्योगीकरण के इतिहास में ये शायद पहली बार है, कि लाखों लोगों को अपने घरों से काम करना पड़ रहा है।

वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) के कई फायदे हैं, जैसे आप अपने प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते है ऑफिस आने-जाने का समय बच जाता है। पर हम इस बात को नहीं भूल सकते हैं कि देश में भयंकर स्थिति बनी हुई है लेकिन आप हौसला रखें। परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करते रहें।

काम के बाद दिनचर्या का महत्व

कोरोना वायरस के कारण हम में से अधिकांश को आमतौर पर घर से ही काम करना पड़ता है जिसके कारण हम अपने सहकर्मियों या दोस्तों के साथ सामाजिक नहीं हो पा रही हैं।

अब, हमारे व्यक्तिगत स्थान और पेशेवर जीवन के बीच की सीमा धुंधली हो गई है। और इऩ कठिन दिनों से निपटने के लिए काम के बाद की दिनचर्या बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि अब आप केवल काम कर रही हैं ऑफिस में काम करने के कारण पहले आपकी दिनचर्या साथियों के होने से आप अच्छा महसूस करती थी। ये तनाव के स्तर को कम करने और व्यवस्थित तरीके से कार्यों को पूरा करने में मदद करता है।

नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन के अनुसार, दिनचर्या वास्तव में तनाव, नींद और भोजन के समय को प्रबंधित करने में मदद करती है, जिससे बेहतर स्वास्थ्य में योगदान मिलता है।

इन 5 गतिविधियों को आप अपने दैनिक विंड-डाउन रूटीन में शामिल कर सकती हैं, जिससे आपका तनाव कम होगा:

1. अपनी पसंदीदा धुनों को सुनना

अपना पसंदीदा संगीत सुनना सहायक होता है क्योंकि ये नाड़ी और हृदय गति को धीमा करता है, जिससे रक्तचाप कम होता है और तनाव हार्मोन का स्तर कम होता है।

संगीत सिर्फ आपकी पसंद ही नहीं व्‍यक्तित्‍व का भी आईना है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संगीत आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. व्यायाम के लिए समय निकालना

व्यायाम करने से शरीर के तनाव हार्मोन, जैसे एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। ये मस्तिष्क में एंडोर्फिन, रसायनों के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है जो शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक और मूड लिफ्ट हैं।

3. अपनी पसंद की किताब पढ़ना

पढ़ना भी एक आसान घुमावदार तरीका हो सकता है क्योंकि ये हृदय गति को धीमा करने, मांसपेशियों के तनाव को कम करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है।

4. मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना

ध्यान एक और तकनीक है जिस पर आप विचार कर सकती हैं क्योंकि ये व्यक्तियों को चिंता से निपटने और व्यावहारिक कार्यों में सुधार करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

ध्‍यान लगाना इतना मुश्किल नहीं है, जितना आप समझ रहीं हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ध्‍यान लगाना इतना मुश्किल नहीं है, जितना आप समझ रहीं हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. तनाव कम करने के लिए धीमे चलना

जब लॉकडाउन की स्थिति में सुधार होगा तो, आपका चलना भी मदद कर सकता है क्योंकि ये एक ही समय में आराम करने और व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है। चलना आपके आस-पास की जगहों और गंधों के बारे में आपकी जागरूकता का विस्तार करने में मदद करता है और धीमी गति से चलने से आपको काम के लंबे तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने में मदद मिलेगी।

तो लेडीज, अपनी मेंटल हेल्थ को पोषण दें और काम के बाद की दिनचर्या को सुधारने के लिए बताए गए तरीके को विकसित करें।

इसे भी पढ़ें-जानिए कैसे ध्यान या मेडिटेशन हो सकता है आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।