अगर बोझ बनता जा रहा है कोई रिश्ता, तो इन 6 तरीकों से करें शालीतना से उसका अंत 

जब आप अपने किसी रिश्ते में स्पार्क खोने लगते हैं, तो यह बहुत जरूरी है कि आप उस रिश्ते से बाहर आ जाएं। पर उसके लिए किसी को काेसने या लड़ने-झगड़ने से बेहतर है शालीनता से उन्हें अलविदा कहना। 

ऐसे ग्रेसफुली खत्म करें कैजुअल रिलेशनशिप, चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 20 September 2022, 23:15 pm IST
  • 111

जब डेटिंग  की बात आती है, तो कैजुअल संबंधों (Casual relationship) को डील करना सबसे ज़्यादा मुश्किल काम है। हो सकता है कि आपके रिश्ते ने अपना स्पार्क खो दिया हो या आप एक-दूसरे के लिए पहले जैसा महसूस नहीं कर पा रहे हों। दूसरे व्यक्ति को यह बताना कि आप रिश्ते को समाप्त करना चाहते हैं, यह उसके लिए डराने वाला और अजीब हो सकता है, लेकिन आप अपनी भावनाओं के बारे में अगर स्पष्ट हैं तो यह आप दोनों की मेंटल और इमोशनल हेल्थ के लिए ज़रूरी है। आपके लिए उबाऊ या बोझ बनते जा रहे किसी रिश्ते को खत्म करने में ये 6 टिप्स (how to end a casual relationship) आपकी मदद कर सकते हैं। 

कैजुअल रिश्ते को ख़त्म करना इतना आसान नहीं है। आप कही न कहीं भावनात्मक जुड़ाव साझा करने लगते हैं। ऐसे में बेहद ज़रूरी है कि रिश्ते को आगे बढ़े बगैर सकारात्मकता के साथ ख़त्म कर दिया जाए। पर यह करें कैसे इस पर ज़्यादा जानकारी के लिए हमने बात की रिलेशनशिप एक्सपर्ट ऋषि माथुर से, तो चलिए जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

रुचि नहीं तो संबंध समाप्त करें

रिश्ते को ज़बरदस्ती आगे बढ़ाने की कोशिश न करें, या उस “स्पार्क” के वापस आने की प्रतीक्षा न करें। यह पूरी तरह से ठीक है, यदि आप पहले जैसा महसूस नहीं करते हैं। जितनी जल्दी हो सके अपने हुक-अप को बताना सबसे अच्छा है। 

कैजुअल रिलेशनशिप को खत्म करने में ये 6 टिप्स हो सकते हैं मददगार 

1 व्यक्तिगत रूप से बात करना सबसे अच्छा है

अगर आप लंबे समय से उनके साथ हुकअप नहीं कर रहे हैं, तब भी आमने-सामने मिलना और बात करना ही बेस्ट है। उन्हें एक संदेश भेजें या कॉल करें और देखें कि क्या वे मिलने के लिए तैयार  हैं। आमने सामने बैठ कर किसी पब्लिक प्लेस पर अपने रिश्ते को ख़त्म करने की बात कहें

2 सुविधाजनक समय चुनें 

कोशिश करें कि सुबह-सुबह न मिलें। ठीक उसी समय जब दूसरा व्यक्ति काम से बाहर जाए मिलना अवॉइड करें। इसके बजाय, ऐसा समय चुनें जब आप दोनों बिना किसी डिस्टर्बेंस के मिलें और सही तरह से बातचीत पर ध्यान केंद्रित कर सकें। 

3 खुद से ईमानदार रहें

उन्हें बताएं कि आप वास्तव में रिश्ते में नहीं हैं और अब मूव ऑन करने की जरूरत है। विनम्रता से उन्हें समझाने की कोशिश करें कि आप कैसा महसूस कर रही हैं।

टेक्स्ट कर करें ब्रेकअप। चित्र-शटरस्टॉक

उन्हें बताएं कि चीजें काम क्यों नहीं कर पा रही हैं। आप कह सकती हैं कि आप इस रिश्ते को कहीं भी पहुंचता नहीं देख पा रहीं। 

4 टेक्स्ट कर कहें अलविदा 

टेक्स्ट करके दूरी बनाना बेहतर है। यदि संबंध वास्तव में कैजुअल है, तो टेक्स्ट कर बताना ही काफी रहेगा इससे अनचाही बहस और बेवजह के इमोशनल बैगेज से भी बचा जा सकता है

5 बताएं कि आप खुश नहीं 

यह कठिन हो सकता है जब हुक-अप फ्रेंड और आपके लॉन्ग टर्म गोल्स अलग हों। उन्हें बताएं कि यह रिश्ता आपकी जरूरतों को पूरा नहीं कर रहा है, और आपको आगे बढ़ने की जरूरत है। इस बात को जोर देकर समझाएं कि आपके मन में कोई हार्श फीलिंग नहीं है, पर आप अब उनसे मिलना नहीं चाहते। आप कह सकते हैंकि आप लॉन्ग टर्म रिलेशन की तलाश में हैं।”

6 सोशल मीडिया से हटाना 

हर बार जब आप लॉग ऑन करते हैं, तो फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर एक्स को देखना मुश्किल हो सकता है। अपनी प्राइवेसी और स्पेस के लिए उन्हें अनफ्रेंड करना, अनफॉलो करना या यहां तक ​​कि उन्हें ब्लॉक करने में कुछ भी गलत नहीं है।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी की शुरुआत में हो रही है सीने में जलन और एसिडिटी, तो ये घरेलू उपाय दे सकते हैं राहत

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory