गर्मियों में तन और मन को शांत और रखने के लिए इस तरह करें चंदन का इस्तेमाल

समर ब्लूज से निपटने में चंदन आपकी मदद कर सकता है। इसका शांत प्रभाव आपको अंदर से ठंडा रखेगा और मूड बूस्ट करने में मदद करेगा।

garmiyon mein chandan ke fayde
चंदन देता है दाग धब्बों से छुटकारा। चित्र : शटरस्टॉक
  • 133

गर्मियों में हमें अक्सर किसी न किसी तरह की समस्या लगी ही रहती है। कभी सर में दर्द तो कभी घबराहट। बढ़ते तापमान और वातावरण में नमी के कारण हम कई बार चिड़चिड़ा भी महसूस करते हैं। उमस और गर्मी के कारण यह सब होना आम बात है। हममें से ज्यादातर लोग गर्मी के कारण थकान, अनिद्रा और भ्रम की स्थिति से परेशान रहते हैं। इसकी वजह से न तो किसी काम में मन लगता है और तबियात भी खराब होने लगती है। और यह सब कुछ सिर्फ गर्मी के कारण।

ऐसे में खुद को ठंडा करने के लिए आप ठंडा पानी पीती होंगी और ठंडी – ठंडी चीज़ें खाती होंगी। मगर इसके अलावा भी एक चीज़ है, जो गर्मियों में आप अपने तन और मन दोनों को शांत रखने के लिए कर सकती हैं। और वो है चंदन का इस्तेमाल करना।

पुराने जमाने में कई लोग खुद को ठंडा रखने के लिए माथे पर चंदन का टीका लगाते थे। और यकीनन यह उपाय आज भी कारगर साबित हो सकता है। गर्मियों च्नदन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

chandan ke fayde
चंदन पाउडर आपकी त्‍वचा पर होने वाले कील-मुहांसों को समाप्‍त कर देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो चलिये जानते हैं कि गर्मियों में अपने तन और मन को ठंडा रखने के लिए कैसे प्रभावी है चंदन और इसका कैसे करें इस्तेमाल

1 सनटैनिंग से बचाए

गर्मियों में त्वचा पर अक्सर टैनिंग हो जाती है। ऐसे में लाल निशान भी पड़ जाते हैं और स्किन झुलस जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप अपने चेहरे पर चंदन का लेप लगा सकती हैं। बस चंदन पाउडर को पानी में घोल लें और इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। यह सन टैनिंग को मिनटों में दूर कर देगा।

2 अच्छी नींद लेने में मददगार

दिमाग को ठंडा रखने के लिए चंदन का प्रयोग करें। अगर आप भी गर्मी के कारण सिर में भारीपन और तनाव का अनुभव कर रही हैं तो रात को सोने से पहले माथे पर चंदन का लेप लगाएं। आप इसे आंखों पर या पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। इससे आपकी थकान दूर होगी और नींद भी जबरदस्त आएगी।

chandan ke fayde
अच्छी नींद लेने में मदद जारता है चन्दन।चित्र-शटरस्टॉक

3 मन को शांत करे

चंदन एक प्राकृतिक शीतलक है। यही कारण है कि इस लेप को त्वचा पर लगाने से न केवल त्वचा की जलन शांत होती है बल्कि इसकी सुगंध से मानसिक शांति भी मिलती है। जो लोग नियमित रूप से माथे या चेहरे पर चंदन का लेप लगाते हैं, उनके चहरे पर हर समय एक अलग तरह की ताजगी बनी रहती है।

4 गुस्सा कम करने में मददगार

गर्मियों में अक्सर लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं और उन्हें ज़्यादा गुस्सा आने लगता है। जिन लोगों को गुस्सा आता है, उन्हें चंदन का टीका लगाने की सलाह दी जाती है। दोनों भौंहों के बीच चंदन लगाने से इसकी ठंडक का सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। जिससे शरीर की गर्मी भी ठंडी होती है।

यह भी पढ़ें : क्या खाने में कड़ी पत्ता एड करने से बाल काले हो सकते हैं? एक्सपर्ट दे रहे हैं इसका जवाब

  • 133
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory