और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अपने काम से नाखुश हैं, तो ये 5 स्टेप्स आपके जॉब सेटिस्फेक्शन को बढ़ाने में करेंगे मदद

Updated on: 10 December 2020, 11:02am IST
अपनी जॉब से संतुष्ट होना हमारी मेंटल हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी जॉब से नाखुश हैं, तो हम आपको ऐसे 5 तरीके बता रहे हैं, जो आपको काम के प्रति संतोष प्रदान करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 67 Likes
जब आप अपनी दैनिक गतिविधियों में संतोष महसूस करती हैं तो आप ज्‍यादा खुश रहती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
जब आप अपनी दैनिक गतिविधियों में संतोष महसूस करती हैं तो आप ज्‍यादा खुश रहती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जॉब सेटिस्फेक्शन हमारे जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा है। यह हमें सफलता के एक कदम और नजदीक लेकर जाता है। साथ ही हमें इससे पता चलता है कि हम अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम हैं और आर्थिक रूप से मजबूत हैं। लेकिन सबसे बढ़कर अपने काम के प्रति संतुष्टि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है। जब आप प्रोफेशनली अपने जॉब से संतुष्‍ट होती हैं, तो यह आपकी मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है।

हम पहले से ही एक बहुत ही प्रतिस्‍पर्धी दुनिया में रह रहे हैं। इसके अलावा वर्तमान समय में चल रही कोरोना महामारी से उत्पन्न आर्थिक संकट ने इस स्थिति को बढ़ा दिया है। आप इस समय के दौरान ने तो अपनी जॉब स्विच करने के बारे में सोच सकती हैं और न हीं यह सोच सकते हैं कि आप यहां से कहां जाएंगे।

सबसे पहले तो आपको खुद को यह बताने की जरूरत हैं कि चीजें बदल जाएंगी। हालांकि दूसरा कदम और भी जरूरी है। वह यह कि अपनी नौकरी को अपनी मेंटल हेल्थ को प्रभावित करने देने की बजाए वर्तमान जो आप कर रहे हैं उसमें शांति पाने और संतुष्ट रहने की कोशिश करें। ऐसे में आप इन 5 चीजों को करने की कोशिश कर सकती हैं।

1. काम के दौरान दोस्त बनाइए

आप जहां भी काम करते हैं, वहां अपने कुछ दोस्त बनाइए। आप का दिन कैसे रहा इस सब को शेयर करने के लिए एक दोस्त का सपोर्ट होना आपके लिए बहुत जरूरी है। ऐसा करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तरह एक नया संबंध बनाना भी आपके कार्यस्थल की खुशी को बढ़ाता है।

दोस्‍तों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दोस्‍तों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कुछ ऐसे लोगों को ढूंढें जिनके काम करने का लक्ष्य आपके जैसा ही हो। यह आपके काम के दौरान अधिक सकारात्मक वातावरण बनाएगा। साथ ही ऐसा करने से आपको आपकी नौकरी से अधिक संतुष्टि भी महसूस होगी।

2. एक नया शौक ढूंढें

आपको यह समझने की जरूरत है कि आप वह नहीं है जो आपका काम है। अपनी नौकरी से कुछ अलग करने से नौकरी से संतुष्टि का स्तर बढ़ सकता है। एक नया शौक आपको आपके सभी उद्देश्य के लिए अधिक लाभ और आनंद प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

अगर आप अपनी नौकरी में खुश नहीं रह पा रहीं हैं तो उस गतिविधि को करने की कोशिश करें जिसे आप हमेशा से आगे बढ़ाना चाहती हैं। यह आपके समग्र जीवन और स्वास्थ्य की गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद करेगा।

आपके शौक आपको नएपन का अहसास करवाते हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
आपके शौक आपको नएपन का अहसास करवाते हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

इसके अलावा आप यह भी कोशिश कर सकती हैं कि आपकी नौकरी का कौन सा पहलू आपको सबसे ज्यादा पसंद है। इस तरह प्रोडक्टिविटी से कोई समझोता न करते हुए खुद को खुश रखने पर ध्यान दें।

3. अपना दोपहर का खाना सही से खाएं

आप जो खाते हैं वह आपको कैसा लगता है। हर दिन सही और स्वस्थ भोजन करना आपको स्वस्थ, सक्रिय और अधिक उत्पादक बना सकता है, जो नौकरी के प्रति आप में संतोष की भावना को बढ़ाएगा।

4. टालमटोली की आदत पर काबू पाएं

टालमटोल करना एक स्पायरल की तरह है जिसके गिरने का कोई अंत नहीं है। जब आप ऐसा करती हैं तो आपके काम करने की क्षमता और प्रेरणा में कमी आती है। ऐसा करने से आपके कार्य संतुष्टि पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

टालमटोली की आदत आपका बर्डन बढ़ा देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टालमटोली की आदत आपका बर्डन बढ़ा देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. हर दिन छोटे लक्ष्य निर्धारित करें

हर दिन छोटे लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें अपने दैनिक आधार पर पूरा करने की कोशिश करें। यह आपको अगले दिन अपनी नौकरी के लिए तत्पर रहने के एहसास और उद्देश्य को बढ़ाएगा। साथ ही इससे आत्म सम्मान भी बढ़ेगा।

हम जानते हैं कि स्थिति अभी आपके लिए ठीक नहीं है। लेकिन जब तक नौकरी का बाजार आपकी महत्वकांक्षाओं के अनुकूल नहीं हो जाता है। तब तक आप जो कर रहें उसी में संतुष्टि महसूस करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें – खुशियों का विज्ञान : जानिए कैसे आप अपने दिमाग को कर सकती हैं खुश रहने के लिए तैयार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।