सप्ताह भर की मानसिक थकान दूर करने के 7 उपाय बता रहीं हैं एक चर्चित मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट

जब आप थक जाती हैं तो हर छोटी बात पर भी आपको ज्यादा गुस्सा आ सकता है। कई बार आप नए आइडिया और फोकस की कमी भी महसूस कर सकती हैं। इसलिए सप्ताहांत पर मानसिक थकान उतारना जरूरी है।

stress effects on body
आपका स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल आपके शरीर पर प्रभाव डाल सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 2 December 2022, 20:44 pm IST
  • 140

बिजी और तनाव ग्रस्त लाइफस्टाइल के चलते कई मानसिक समस्याएं होने लगती हैं। तनाव प्रत्येक व्यक्ति की जिंदगी का हिस्सा है लेकिन जब यह बहुत अधिक बढ़ जाता है तो यह आपकी मेन्टल हेल्थ पर बुरा असर डालता है। चिंताएं सिर्फ हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि शारीरिक रूप से और हमारे रिश्तों को भी प्रभावित करती है। इसलिए इससे छुटकारा पाना जरूरी है। इसलिए आज एक्सपर्ट बनाते वाली कुछ ऐसी ख़ास टिप्स जो आपको तनाव से राहत (how to get rid of mental fatigue) दिलाने मदद कर सकती हैं।

डाॅ. ललिता साइकोलॉजिस्ट, मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट हैं और वह कहती हैं कि चिंता वह है जो हम महसूस करते हैं जब हम चिंतित, तनावग्रस्त या भयभीत होते हैं – विशेष रूप से उन चीजों के बारे में जो होने वाली हैं, या जो हमें लगता है कि भविष्य में हो सकती हैं। चिंता एक स्वाभाविक मानवीय प्रतिक्रिया है जब हमें लगता है कि हम खतरे में हैं। यह हमारे विचारों, भावनाओं और शारीरिक संवेदनाओं के माध्यम से अनुभव किया जा सकता है।

1. सेल्फ केयर रूटीन बनाएं (Creating a self care routine)

जब भी आप तनावग्रस्त होते हैं तो आप खुद का ख्याल रखना भूल जाते हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप अपना सेल्फ केयर रूटीन बनाये। यह आपको तनाव से मुक्त कराने में आपकी मदद कर सकता है।

2. अपने काम से ब्रेक लें (Taking a break from what you are doing)

डाॅ. ललिता कहती हैं कि किसी भी कार्य को लगातार करने से हम काफी तनाव भरा महसूस करते हैं। इसलिए काम से ब्रेक ले और खुद को हील करें। काम से ब्रेक लेने पर आप मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ महसूस करते हैं। जिससे एंजायटी की समस्या दूर होती है।

3. प्रियजन या दोस्तों के साथ समय बिताएं (Spend time with a loved one or friends)

जब भी आप तनाव कर महसूस करते हैं। तो उससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्रिजनों के साथ या दोस्तों के साथ समय बिताएं। क्योंकि जब हम उन लोगों से मिलते हैं तो हमें खुशी महसूस होती है। तब हम अपनी सभी चिंताओं को भूल जाते हैं और काफी अच्छा महसूस करते हैं।

doston ke sath time spent karein
दोस्तों के साथ वक़्त बिताएं. चित्र : शटरस्टॉक

4. अपने विचारों को लिखें (Writing out your thoughts in a journal)

एक्सपर्ट कहती हैं कि अपनी चिंताओं से मुक्त होने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने विचारों को किसी नोटबुक पर लिखें। क्योंकि कई बार हम अपने विचारों को या अपनी परेशानियों को किसी को समझाने में असमर्थ होते हैं या किसी से खुल कर बात नहीं कर पाते हैं। तब यह तरीका आपके लिए बेहद कारगार साबित होता है। ऐसा करने से आप अपने मन को हल्का महसूस करते हैं और इससे तनाव कम होता है।

5. करें ब्रीदिंग का अभ्यास (Practice deep breathing)

कभी-कभी कुछ विचारों से ही हम बहुत अधिक चिंता ग्रस्त हो जाते हैं और डरने लगते हैं। ऐसे में आप गहरी लंबी सांस लेते हुए अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। इस अभ्यास को करते समय आप सभी चिंताओं को भूल जाते हैं। और केवल अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करते हैं। तो जब भी आप किसी चिंता से ग्रस्त हो या तनाव महसूस करें तब इससे बचने के लिए इस अभ्यास को करना एक अच्छा उपाय है।

6. ध्यान करें (A guided meditation)

एक्सपर्ट कहती हैं कि मेडिटेशन एक बेहतरीन उपाय है ध्यान केंद्रित करने से ना केवल हमारी चिंताएं दूर होती है। बल्कि हमारा फोकस भी बढता है। हम किसी कार्य को और बेहतर तरीके से और ध्यान से कर सकते हैं।

7. कुछ पढ़ें, लिखें, ड्रा करें या पेंट करें (Read, write, draw or paint)

चिंता से बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप खुद को किसी दूसरे काम में व्यस्त कर लें। आप जब भी चिंतित हो तब आप किसी बुक को पढ़ें, अपने विचारों को लिखें, कोई पेंटिंग बनाएं, किसी पेंटिंग में रंग भरे या गार्डनिंग करें। यह सभी उपाय आपकी मेंटल हेल्थ को स्वस्थ रखते हैं। आप चिंताओं से मुक्त होने के साथ खुशी का अनुभव करते हैं।

एक्सपर्ट कहती हैं कि हर किसी का चिंता का अनुभव अलग होता है। ये टिप्स आपको राहत दिलाने का और चिंताओं पर कंट्रोल करने में कुछ मदद कर सकती हैं। लेकिन यदि फिर भी आपका तनाव दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है तो आपको उस समस्या की जड़ तक जाने की कोशिश करनी चाहिए और किसी पेशेवर से सलाह लेने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें : यदि आप दिखना चाहती हैं खूबसूरत और महसूस करना चाहती हैं ख़ुशी, तो आज से आजमाएं ये 5 टिप्स

  • 140
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें