आहत होने के बावजूद पार्टनर के प्यार में हैं, तो इन 3 तरीकों से करें अपने डैमेज रिश्ते की मरम्मत

अगर आप भी नोंक-झोंक के बावजूद अपने रिश्ते को एक और मौका देना चाहती हैं, तो ये 3 टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

Sahi life partner ke liye in baato ka khyaal rakhe
पार्टनर के साथ लड़ाई होने के बावजूद दुबारा रिश्ते में प्रेम को लौटाया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 2 November 2022, 16:06 pm IST
  • 125

रिश्ते अजीब तरह के होते हैं। कभी-कभी ये हमें बहुत बुरी तरह से आहत कर देते हैं। फिर भी अपने कमजोर क्षणों में हम रिश्तों की ही ओट खोजते हैं। लंबे समय तक जब किसी व्यक्ति के साथ मधुर रिश्ते में रहती हैं, तो एक बॉन्डिंग डेवलप हो जाती है। इस बॉन्डिंग के तहत आप एक-दूसरे को समझ पाती हैं। एक-दूसरे के छोटे से छोटे शौक को जान पाती हैं। अपने प्यार को और अधिक खुलकर व्यक्त करने के तरीके सीखने का भी पर्याप्त समय मिल जाता है। हालांकि लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में जाने-अनजाने कोई अपने पार्टनर को चोट भी पहुंचा सकता है। यदि आपने अपने रिश्ते में किसी भी प्रकार के इमोशनल लॉस का अनुभव किया है। इससे आप उबरना चाहती हैं, अपने रिश्ते या प्यार को रीबिल्ड करना चाहती हैं, तो यहां बताये जा रहे कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

हालांकि इसका कोई विशेष तरीका नहीं है। यदि आप अपने आप पर ध्यान दें और उसके अनुरूप काम करें, तो आपको अपने रिश्ते में प्यार को फिर से जगाने में मदद मिल सकती है। इससे आपका जीवन प्रेम और उत्तम स्वास्थ्य से पूर्ण होगा।

यहां हैं वे 3 जरूरी बातें, जो आपको अपने प्यार के रिश्ते को फिर से रिपेयर करने में मदद करेंगी

1. बुरे अनुभव को छोड़ें और आगे बढ़ें

अक्सर, हम अपने पार्टनर, अपने अतीत, गलतियों और खामियों के प्रति द्वेष रखते हैं। इससे हम हमेशा दुखी महसूस करते रहते हैं। हम उन पलों को क्यों न याद करें, जिन्होंने हमें खुश किया। जिस क्षण हमें एहसास हुआ कि हम अपने साथी से प्यार करते हैं। हमें क्रोध और दुख की भावना जगाने वाले पल को भूल जाना चाहिए।

यदि पार्टनर अपनी गलतियां मानने के लिए तैयार है, तो उसकी सभी पिछली गलतियों और दिल तोड़ने वाले क्षणों को छोड़ दें। अपने साथी के साथ हर नया दिन बिताने के प्रति कृतज्ञता दिखाएं। नयी उमंग और ख़ुशी का अनुभव करें। आपके पास जो कुछ है, उसकी सराहना करना शुरू करें। जो आपके पास नहीं है उसे छोड़ दें। आप महसूस करेंगी कि दुनिया जीवन का आनंद उठाने के लिए उज्जवल और अधिक आकर्षक दिख रही है।

2 एक-दूसरे के सच को स्वीकार करें

रिश्ते में होने पर हम अपनी भावनाओं, जरूरतों और शरीर पर ध्यान देना और उसका सम्मान करना भूल जाते हैं। हम खुद को वैसे ही देखना शुरू कर देते हैं जैसा हमारा पार्टनर हमें करता है। कभी-कभी हम खुद से पर्याप्त प्यार नहीं कर पाते हैं। जितना अधिक समय हम खुद को सीखने और समझने में बिताएंगे, उतना ही बेहतर हम रिश्ते में खुद को अभिव्यक्त कर पाएंगे। यदि हम अपना सम्मान करेंगे, तो हम अपने पार्टनर का भी सम्मान कर पायेंगे।

Live-in se pehle ye baatein hai zaroori
अपना सम्मान करने पर ही पार्टनर के प्रति सम्मान कर पायेंगी और रिश्ते में प्यार बढेगा । चित्र-शटरस्टॉक

इससे हमें अधिक जीवंत रिलेशनशिप में शामिल होने का एहसास होगा। अपने प्रति सम्मान पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों फ्रंट पर सफलता दिलाएगा।

3. अपना फोकस बदलें

कोई भी रिश्ता आपको सब कुछ नहीं दे सकता। जब हम सब कुछ भूलकर किसी एक शख्स से सब कुछ चाहने लगते हैं, तो समस्याएं शुरू होती हैं। याद रखें आप एक-दूसरे के जीवन साथीं हैं। मेंटोर, मैनेजर, एंटरटेनर या कुछ और नहीं। इसलिए जरूरी है कि अपना फोकस बदलें और अन्य चीजों पर ध्यान दें।

आपको किसी क्षेत्र में रचनात्मक काम करने की रुचि जरूर होगी। इस शौक के काम को अपना जूनून बना सकती हैं। उसे अपने जीवन के प्रेम का एक भाग डे सकती हैं। एक बार जब आप अपने जुनून को जान और समझ लेती हैं, तो रिश्ते में हुए लॉस को भूलने लगती हैं। यह आपके भीतर से बाहर निकल जाएगा। आप एक व्यक्ति के रूप में ऊर्जावान महसूस करने लगेंगी। अपने जीवन का आप पहले से कहीं अधिक आनंद लेने लगेंगी।

khushi wale karya
अपनी पसंद का काम करने पर रिश्ते में भी ख़ुशी लौटती है। चित्र: शटरस्टॉक

याद रखें

आप अपने आप को और अपने पार्टनर को बेहतर तरीके से प्यार करने के तरीके भी खोज पाएंगी। आपको अपना रिश्ता अधिक रोमांटिक लगने लगेगा। जब हमें दुख होता है, तो हम उन चीजों को छोड़ देते हैं जो हमें वास्तव में खुशी देती है। जबकि इसे अपनाने से स्वयं के प्रति प्यार उत्पन्न हो आप अपने जीवन में अधिक समर्पित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Amla Navami : इम्युनिटी बूस्ट कर आपको कई रोगों से बचाता है आंवला, जानिए इसके कुछ अनजाने लाभ 

  • 125
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें