और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या आप लिव-इन का विकल्प चुन रहें हैं? तो इस फुलप्रूफ गाइड के साथ आसान बनाएं अपनी यात्रा

Published on:17 October 2021, 14:00pm IST
पहली बार अपने पार्टनर के साथ रहने का विचार हमेशा रोमांचक होता है, लेकिन इसके साथ कुछ चुनौतियां भी आती हैं। हम बता रहें हैं इस सफर को आसान बनाने का तरीका!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 107 Likes
Live-in se pehle ye baatein hai zaroori
लिव इन में जानें से पहले इन बातों का रखें ख्याल। चित्र-शटरस्टॉक

नए तरह से जीवन जीना एक बड़ा कदम हैं- अपने पार्टनर के साथ रहना एक महत्वपूर्ण फैसला बन सकता हैं।  इस नई यात्रा के दौरान आप बहुत अधिक भावुक महसूस कर सकते हैं। शायद आप उत्साहित हैं, लेकिन चिंता से भी भरे हुए हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि आप इस परिस्थिति से परिचित नहीं हैं। 

आप दोनों मिलकर इस बड़े कदम की तैयारी कैसे कर रहे हैं? आप इस बदलाव को कैसे नेविगेट करेंगे और संभावित कठिनाइयों से कैसे निपटने वाले हैं? अपने पार्टनर के साथ 24*7 रहना अंतहीन कडल्स और मूवी मैराथन से ज्यादा है। यह लिव इन आपके रिश्ते को नए मुकाम तक ले जाएगा। यह आपके धैर्य, प्यार, समझ और आपसी सम्मान को खोजने का एक महत्वपूर्ण तरीका भी हो सकता है। 

Live-in aapke rishte ko naye padaaw par le jaata hai
लिव इन आपके रिश्ते को नए पड़ाव पर पहुंचाता हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इस समय आप अपने व्यक्तित्व के अनेक पहलुओं को प्रकट कर पाते हैं। किसी के साथ रहने जैसे बड़े कदम उठाने का मतलब है कि आप अपने साथी के सामने अपना सम्पूर्ण व्यक्तित्व खोलकर रख देना चाहते हैं। साथ ही आप उनको समझने की कोशिश करने लगते हैं। आपको इस बात को स्वीकार करना चाहिए कि वे वास्तव में कौन हैं। यह एक सुंदर साझा अनुभव हो सकता है, जब दो लोग अपने बंधन में बंधने को तैयार होते हैं। 

यहां उन महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताया गया है, जो आपको अपने पार्टनर के साथ लिव इन में आने से पहले जान लेनी चाहिए 

1. अपने आप को और अपने साथी को स्वीकार करें

आप कैसे तय करते हैं कि अपने घर के कामों को कैसे बांटें? क्या एक सफाई करता है जबकि दूसरा आराम करता है या आप दोनों को समय आने पर सफाई करनी चाहिए? या शायद आप बर्तन धोना पसंद करते हैं। जबकि दूसरा व्यक्ति कपड़े धोता है? 

ek dusre par bharosa aapko kareeb laa sakta hai
एक दूसरे पर भरोसा आपको करीब ला सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

अपनी पसंद और नापसंद का पता लगाएं और अपने पार्टनर की पसंद को भी ध्यान में रखें। अपने आप को और अपने साथी को स्वीकार करें। ताकि आपके सफर की शुरुआत खुशहाल हो। जब संचार और सम्मान को सबसे आगे रखा जाए, तो हर समस्या का समाधान आसानी से हो सकता है। एक-दूसरे के साथ संवाद करें और यह स्वीकार करना सीखें कि आप कौन हैं और आपके साथी जैसे हैं वैसे ही अच्छे हैं। 

2.  एक-दूसरे के साथ हंसना 

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना जिसे आप प्यार करते हैं और जिस पर आप भरोसा करते हैं, एक मजेदार अनुभव हो सकता है। यह क़ीमती यादें बनाने के योग्य हो सकता हैं। एक खेल खेलें, अपने पार्टनर के साथ अपने भीतर के बच्चे को साझा करें और ऐसे व्यक्ति के साथ अपने पलों को बिताएं जो आपकी हर चीज में अच्छाई देखता है। 

अपने साथी के साथ रहना शुरू में थोड़ा डराने वाला लग सकता है, लेकिन जब आप अपने अनुभवों में प्यार, सीख, दया, स्वीकृति, सम्मान और सहिष्णुता रखते हैं, तो आप हर चीज में और अपने आस-पास के सभी लोगों में अधिक आनंद पाते हैं। एक खुशहाल घर वह होता है, जहां सभी अच्छी चीजें पनप सकें।

Ek dusre ke saath quality time spend kare
एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। चित्र: शटरस्टॉक

3. आत्मज्ञान

जानें कि आप कौन हैं और आप क्या चाहते हैं और इसे कैसे प्राप्त करें। एक स्त्री होने के नाते हमें अपने आसपास के लोगों को खुश करने के लिए हमेशा एक्स्ट्रा पे करना पड़ता है। जिससे हम शायद ही कभी खुद को समय दे पाते हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि आप ‘मॉम’, ‘करियर वुमन’ और ‘पति/पत्नी’ जैसे शीर्षकों को निभाने का बोझ पालने लगते हैं। 

आत्म-ज्ञान का अर्थ है बाहरी अपेक्षाओं से निकलकर स्वयं को बेहतर ढंग से समझना। जब हम खुद को जानते हैं, हम सशक्त होते हैं! आत्म-ज्ञान आपको उस संबंध से जोड़ता है, जो आपके और आपके साथी के बीच हो सकता है। 

तो लेडीज, इस जादुई पल को अनुभव करने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें। 

यह भी पढ़ें: क्या सोशल मीडिया आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है? चलिए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।