2023 में खुश रहना है, तो अभी से फॉलो करें हैप्पीनेस का ये फॉर्मूला ’कल करे सो आज कर’

नया साल आनेवाला है। खुश रहने के लिए आप कई तरह के रिजोल्यूशन लेंगी। 2023 में खुश रहने के लिए आप ये हैप्पीनेस फॉर्मूला आजमा सकती हैं- कल करे सो आज कर।
Khush rehne ki koshish karein
अपने पंसदीदा कार्यों को करें और अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाने का भी प्रयास करें। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 18 Dec 2022, 17:00 pm IST
  • 125

जीवन में सबसे जरूरी चीज है ख़ुशी। अगर आप गूगल पर इसका अर्थ तलाशें, तो आप पाएंगी खुशी एक भावनात्मक स्थिति को कहते हैं। इससे आनंद, संतुष्टि, संतोष और किसी लक्ष्य के पूरा होने पर मन से निकलने वाली भावनाओं को कहते हैं। नया साल करीब है। आप अपने बीते सालों पर गौर करें। आप पाएंगी कि आब तक के जीवन में आपने जो भी रेजोल्यूशन लिया है। वे सभी खुश रहने के ही उपाय होंगे। हैप्पीनेस के फोर्मुले होंगे। आने वाले नये साल 2023 में खुश रहने के लिए इस बार आप एक ख़ास हैप्पीनेस का फॉर्मूला (happiness formula for 2023) फॉलो करें।

कैसे मिलेगी संतुष्टि और ख़ुशी (happiness) 

भारत में अंग्रेजी के सबसे लोकप्रिय लेखक हैं रस्किन बॉन्ड। एक इन्टरव्यू के दौरान उनसे खुशी के बारे में पूछा गया। उन्होंने बताया, ‘अलग-अलग व्यक्ति के लिए ख़ुशी की अलग-अलग परिभाषा हो सकती है। कोई थोड़े में संतुष्ट हो जाता है, तो कोई बहुत अधिक में संतुष्ट हो जाता है। यदि आप किसी भी काम को कल पर टालने की बजाय आज कर लेती हैं, तो काम पूरा होने की ख़ुशी आपको उसी समय मिल जाती है। आप सकारात्मक भावनाओं से भर जाती हैं और आपको संतुष्टि भी मिलती है।’

कल करे सो आज कर

‘काल करे सो आज कर आज करे सो अब’ कबीरदास ने यह दोहा कई सौ साल पहले बताया था लेकिन ये आज भी प्रासंगिक है। यदि हम तनाव से दूर रहना चाहते हैं और जीवन में सिर्फ खुशियां ही खुशियां लाना चाहते हैं, तो कबीर के इस दोहे को हैप्पीनेस हैक्स बनाना होगा।

यहां हैं कल करे सो आज कर को हैप्पीनेस हैक्स को फार्मूला (happiness hacks formula) बनाने का उपाय

1 दिन की शुरुआत पहले बनाई गई योजना (plan) के अनुसार करें

आपका हर दिन का ऑफिस वर्क पहले से तय होता है। जो काम आप कल करने वाली हैं, उसकी योजना आज बनाने की कोशिश करें। एक योजना बन जाने पर आप देखेंगी कि दूसरे दिन आपके समय की बचत हो जाती है। डेडलाइन पर काम भी पूरा हो जाता है। इसी तरह घर में भी यदि बनने वाले भोजन की योजना पहले से तय होती है, तो खाना भी समय पर तैयार हो जाता है।

2 प्राथमिकता (priority) तय करें

जो काम सबसे अधिक महत्वपूर्ण है, उसे पूरा करने की कोशिश करें। एक लिस्ट बनाकर प्राथमिकता वाले काम को पहले नोट करें। इससे बार-बार आपका ध्यान लिस्ट पर जाएगा और आप उस काम को करने के लिए तत्पर होंगी। आप चाहकर भी जरूरी काम को टाल नहीं पाएंगी।

3 गलतियों से सबक लेना नहीं भूलें (learn from mistakes)

यह सच है कि हर इंसान परफेक्ट नहीं होता है। काम के दौरान कुछ-न- कुछ गलती हो ही जाती है। आपसे भी गलती हो जाती होगी। पर आप गलतियों से सीखने की बजाय दूसरों पर सिर्फ दोषारोपण करती रहती हैं, तो कभी भी कल करे सो आज कर हैप्पीनेस फ़ॉर्मूला को आजमा नहीं सकेंगी।

aage badhne ke upay
अपनी गलती की पहचान करें और उससे सबक लें। चित्र: शटरस्टॉक

अपनी गलती की पहचान करें और उससे सबक लें। जैसे ही वैसा कोई काम करें, उस सबक को अप्लाई करें। इससे आप गिल्ट फ्री हो जाएंगी। ऐसा होते ही आप भावनात्मक रूप से खुश भी हो जाएंगी।

4 किसी ख़ास काम को करने में ख़ास सावधानी

आप किसी ख़ास काम को अंजाम देने जा रही हैं। इसे पूरा करने पर आपके करियर या फैमिली रिलेशनशिप को फायदा मिलने वाला है। तो उस कार्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट लें। आप प्रतिदिन एक हिस्से को पूरा करती जाएं। इससे काम कम्प्लीट होने में जरा भी असुविधा नहीं होगी।

5 इधर-उधर ध्यान न भटकाएं

माइंड को कंसन्ट्रेट करने की कोशिश करें। चित्र : शटरस्टॉक

अक्सर किसी काम को पूरा करने से पहले हमारा ध्यान बंटने लगता है। माइंड को कंसन्ट्रेट करने की कोशिश करें। इसमें योग का भी सहारा ले सकती हैं।  आप पाती होंगी कि इधर-उधर ध्यान बंटने पर सब्जी जल जाती है या कोई दूसरा काम पूरा नहीं हो पाता है। काम करते समय सिर्फ काम पर ध्यान होना चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें :- टफ टाइम में भी जानिए कैसे पॉजिटिव बने रहे ओपरा विनफ्रे और सचिन तेंदुलकर जैसे लोग

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख