वैलनेस
स्टोर

1200 रुपये में यह एक्टिविटी बॉक्स करता है तनाव कम करने का दावा, पर क्‍या ये वाकई कारगर है?

Published on:29 January 2021, 12:00pm IST
जब आपके मानसिक स्वास्थ्य की बात आती है तो स्वयं की देखभाल बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आप तनाव ग्रस्त है तो ये लेख ज़रूर पढ़े
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
ये एक्टिविटी बॉक्‍स स्‍ट्रेसबस्‍टर है।

आजकल की जीवन शैली में तनावग्रस्त होना बहुत आम बात है। जिंदगी का नाम ही संघर्ष है… काम का दबाव हो, पारिवारिक जिम्मेदारियां, या फिर हमारा सामाजिक जीवन! मुश्किलें पहले ही कम नही थीं कि 2020 ने मेंटल हेल्थ पर और भी बुरा असर डाला।

सबसे लंबे समय तक हम अपना जीवन एक तरह से ऑटो पायलट मोड में जी चला रहे थे, बिना अपनी मेंटल हेल्थ को प्राथमिकता दिए। पर पिछले कुछ महीनों में हमने महसूस किया कि कैसे हमारा शरीर और दिमाग चीख-चीख कर कह रहे है कि हमें कुछ वक़्त दो!

सोशल मीडिया पर खुद की देखभाल या सेल्फ-केयर एक नियमित रूप से उपयोग किया जाने वाला शब्द है। वास्तव में, मुझे यकीन है कि आप इंस्टाग्राम और फेसबुक पर सेल्फ-केयर या सेल्फ-लव शब्द को अब तक एक मिलियन बार देख चुके होंगे।

शुरुआत करने के लिए, आपको बता दें कि स्पा में जाना या एक कप हॉट चॉकलेट लेना पर्याप्त नहीं है। आपको खुद पर काम करना होगा और अपने साथ क्वालिटी टाइम बिताना होगा।

एक वीकेंड, जब हम अपना समय गूगल पर बिता रहे थे, तब द थॉट कंपनी को पर हाथ रुक गए। उसने तुरंत हमारी रुचि को पहचान लिया। इसलिए और अधिक जानकारी के लिए सर्च करना शुरू कर दिया। तभी वहां द थॉट बॉक्स के बारे में सुना।

आप में से जो लोग अनजान हैं, द थॉट बॉक्स वैज्ञानिक रूप से खोजी गई गतिविधियों का एक पिटारा है। जो बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बढावा देता हैं। बॉक्स का प्रत्येक उपकरण टेस्टेड है और ग्राहकों द्वारा आजमाया और परखा हुआ है।

अब आपको ‘एंग्जायटी’ और ‘सेल्फ-केयर’ बॉक्स के बीच में चयन करना हैं।

ये एक्टिविटी बॉक्‍स आपको कई तरह की चीजों में शामिल करता है। चित्र: The Thought Co
ये एक्टिविटी बॉक्‍स आपको कई तरह की चीजों में शामिल करता है। चित्र: The Thought Co

अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना

सेल्फ- केयर बॉक्स को ऑर्डर करने से पहले, मैंने द थॉट की संस्थापक प्रियंका वर्मा के साथ चैट करने का फैसला किया, जो एक मनोवैज्ञानिक और काउन्सलर भी हैं।

प्रियंका ने हमें बताया, “किट को मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के इरादे से बनाया गया है। यह आकर्षक, मजेदार और काफी एंगेजिंग है। जिससे लोगों के लिए यह बोझ न बने। किट सीबीटी, आरईबीटी और माइंडफुलनेस के संज्ञानात्मक सिद्धांतों पर आधारित हैं।

यह बॉक्स किसी के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के साथ-साथ भरोसेमंद और कारगर है। बिल्‍कुल ऐसे.. जैसे कोई अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखता है।”

इस तरह के आश्वासन के साथ, मैंने बॉक्स को आज़माने का फैसला किया। इस बॉक्स में 5 तरह की एक्टिविटी हैं, जो आपके विचारों और कार्यों के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। मेरा विश्वास करें, इसके बाद मैं बहुत फ्रेश महसूस कर रही थी।

हालांकि, बॉक्स पर एक स्पष्ट अस्वीकरण (disclaimer) है: यह चिकित्सा को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए बनाया गया है। तो, आपको नहीं लगता कि आपको उन थेरेपी सेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए!

सबसे मजेदार एक्टिविटी:

अब मैं आप सभी को पांच एक्टिविटी के बारे में बताती हूं!

मैंने सबसे पहले प्ले-डो से शुरुआत की। याद है जब हम बच्चे थे, हम क्ले को सभी प्रकार के आकार में मॉडल करते थे। यह वास्तव में दिन का सबसे अच्छा समय होता था! शोध बताते हैं कि ये आपको शांत महसूस कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मेरा अनुभव बहुत मजेदार था, और यह आपकी पांच में से चार इंद्रियों को उलझाकर जमीन से जुड़े रहने में मदद करता है।

खुशियों का अर्थ अब सुविधा भी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
खुशियों का अर्थ अब सुविधा भी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके बाद, मैं अगली एक्टिविटी के लिए आगे बढ़ी। हम सभी के पास कुछ विचार होते हैं, जिनसे छुटकारा पाना मुश्किल होता है। इस मजेदार एक्सरसाइज से आप उस परेशानी को दूर कर सकती हैं। मेरा विश्वास करें, यह आपको शांत महसूस करवाने में मदद करेगा।

एक विशेष कार्ड है, जो मुझे पसंद है। यह खुद से बात करने के तरीके के बारे में बात करता है। हम अक्सर खुद को अलग-अलग तरीकों से परिभाषित करते हैं। फिर चाहें वे हमारे दोस्त और परिवार हों, सोशल मीडिया हो या समाज।

लेकिन, वास्तव में जो मायने रखता है वह यह है कि आप खुद के बारे में क्या सोचते हैं। इससे पता चलता है कि आप अपने बारे में किस तरह से सोचते है और यह आपको कैसे प्रभावित करता है। इसके अलावा, यह आपको एक सकारात्मक नजरिया देता है।

मुझे इस एक्टिविटी के बाद अपने बारे में बहुत अच्छा लगा!

जो तीसरी एक्टिविटी की कोशिश की वह खुद पर मनन-चिंतन करने पर आधारित थी। इस बॉक्स की प्रत्येक गतिविधि आपको खुद को गहराई से समझने का मौका देती है और खुद को बेहतर बनाने में मदद करती है।

इसके बाद, और आगे ! ’मुझे अपने एक मित्र के साथ इसे खेलने में बहुत मज़ा आया। इस खेल के तीन पड़ाव हैं, प्रत्येक आपकी आत्म-जागरूकता, आत्म-देखभाल और आत्म-स्वीकृति के एक हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, एक कार्ड के दो स्तर होते हैं।

आप चाहेें तो अपने दिमाग को खुश रहने के लिए तैयार कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आप चाहेें तो अपने दिमाग को खुश रहने के लिए तैयार कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पहला, आपको दो अस्वास्थ्यकर तरीकों को पहचानने के लिए कहता है। जिसमें आप तनाव का सामना कर सकते हैं और इसे बदल सकते हैं। दूसरा, आपको उसी गतिविधि को करने के लिए कहता है, लेकिन चार अनहेल्दी तरीकों के बारे में पता लगाने को कहता है।

अंतिम गतिविधि ‘डॉट्स से जुड़ना’ है। ये मुझे वास्तव में मेरे बचपन में वापस ले गया। जो मेरा सबसे अच्छा समय था।

क्या मैं इस बॉक्स की सिफारिश करूंगी?

निश्चित रूप से! मुझे लगता है कि यह आपके सोचने-समझने के तरीके को समझने का एक शानदार तरीका है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह आपको अच्छे रूप में बदलने में मदद करने की कोशिश करता है। यह बहुत ज़रूरी है कि हम अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान खे! हालांकि यह थोड़ा महंगा है, मगर 1,200 रुपये में खरीदने लायक है।

यह भी पढ़ें – अगर आप भी अपने पार्टनर से बहुत ज्‍यादा अटैच हैं? तो आपको याद रखनी चाहिए ये तीन बातें

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।