वैलनेस
स्टोर

अगर आप काम के बोझ से परेशान हैं , तो जानिए अपनी सीमाएं निर्धारित करने के 4 आसान तरीके

Published on:6 July 2021, 13:14pm IST
अधिक काम करने से न केवल आपके काम की गुणवत्ता प्रभावित होगी, बल्कि आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ सकता है। हम बता रहे हैं 4 तरीके जिनसे आप अपनी काम की सीमाएं निर्धारित कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
काम पर अपनी सीमाएं निर्धारित करें. चित्र : शटरस्टॉक
काम पर अपनी सीमाएं निर्धारित करें. चित्र : शटरस्टॉक

आधुनिक भागदौड़ भरी संस्कृति ने हमें यह विश्वास दिलाया है कि यदि हम ज्यादा काम नहीं कर रहे हैं, तो हम सफल नहीं हैं। आजकल, अधिक काम को गुणवत्तापूर्ण कार्य का पर्याय माना जाता है। इसलिए, हम में से बहुत से लोग उत्साह में लंबे समय तक बैठे रहते हैं, दैनिक लक्ष्यों को पार कर जाते हैं और सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी नींद हराम करने से भी बाज नहीं आते।

सच तो यह है कि हमारे शरीर को आराम की जरूरत होती है। यदि हम अधिक काम करते हैं, तो यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देगा। समय के साथ, अधिक काम करने से काम की गुणवत्ता प्रभावित होने लगेगी और वास्तव में हम अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में कुछ कदम पीछे रह जाएंगे। इसलिए, व्यक्तिगत और प्रोफेशनल लाइफ के बीच सही संतुलन बनाने के लिए कुछ सीमाओं को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।

यदि आप ज्यादा काम कर रही हैं, तो इन 4 सीमाओं को निर्धारित करें:

1. हर दिन समय निकालें

व्यक्तिगत और व्यवसायिक जीवन के बीच एक सीमा बनाने के लिए हर रोज अपने लिए समय निकालना वास्तव में महत्वपूर्ण है। आराम के लिए समय निकालना वास्तविक चिंता नहीं है, बल्कि आपके द्वारा दैनिक आधार पर की जाने वाली गतिविधियां हैं, जो आपके तनाव के स्तर को कम करने में आपकी मदद करेंगी। व्यायाम करना हो, योग करना हो, संगीत सुनना हो या किताब पढ़ना हो, हर दिन खुद को समय दें।

2. ‘न’ कहने के लिए तैयार रहें

आपके सामने आने वाले हर असाइनमेंट या मीटिंग के लिए ‘हां’ कहना काम से संबंधित तनाव में प्रमुख योगदान देता है। एक नॉन सीरियस वर्कर के रूप में वर्गीकृत किए जाने के डर से, हां ज्यादा काम करने लगती हैं। जबकि काम पर अपना बेस्ट देना ज्यादा महत्वपूर्ण है, और समय-समय पर ‘नहीं’ कहना प्रोफेशनल बाउंड्री को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

काम पर ना कहना सीखें। चित्र-शटरस्टॉक
काम पर ना कहना सीखें। चित्र-शटरस्टॉक

इससे आपको अपने कार्य की अधिक कुशलता से रणनीति बनाने और गुणवत्तापूर्ण कार्य प्रदान करने में भी मदद मिलेगी। एक बार जब आप काम को न कहना शुरू कर देते हैं, तो न केवल आप उस बोझ को कम कर पाएंगी, बल्कि काम की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

3. स्वास्थ्य लक्ष्य रखें

तनाव, चिंता, लंबे घंटों और काम से जुड़े दबाव के कारण हम अक्सर अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करते हैं। जैसे-जैसे आप समय सीमा और कागजी कार्रवाई से निपटने में लंबा समय बिताती हैं, सुस्ती और थकान होना तय है। अपने लिए स्वास्थ्य लक्ष्य निर्धारित करने पर विचार करें, जो आपके स्वास्थ्य के लिए सही सीमाएं बनाने में मदद करेगा।

अपनी दिनचर्या में ध्यान को शामिल करें, अपने आहार में सब्जियां और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें और अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बेहतर नींद लें। व्यस्त दिन में भी दोपहर के भोजन के लिए निर्धारित समय निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए 8 घंटे सो रही हैं। ये छोटे स्वास्थ्य लक्ष्य वास्तव में आपके समग्र स्वास्थ्य में काफी सुधार करेंगे।

काम की सीमाएं निर्धारित करने से आप कमज़ोर नहीं हो जाते हैं. चित्र : शटरस्टॉक
काम की सीमाएं निर्धारित करने से आप कमज़ोर नहीं हो जाते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

4. स्वीकार करें कि व्यस्त रहना या अधिक काम करने का मतलब गुड वर्क एथिक नहीं है

हर समय व्यस्त रहना और ज्यादा काम करना, यह साबित नहीं करता है कि आप मेहनती हैं या काम के प्रति ज्यादा सीरियस हैं। आजकल के वर्क कल्चर में हमेशा बिजी रहने और ज्यादा काम करने को प्रेरित किया जाता है और अगर कोई ऐसा नहीं कर रहा है, तो उसे कमज़ोर मान लिया जाता है।

यह संस्कृति काम पर खुद को खपा देने के अनहेल्दी आकर्षण को बढ़ावा देती है, क्योंकि इसे कैरियर की प्रगति के रूप में पुरस्कृत किया जा सकता है।

एक पूर्ण जीवन वह है जहां आप स्वस्थ हैं और आपके पास अपने प्रियजनों की कंपनी का आनंद लेने का समय है। टेबल को लिविंग-टू-वर्क से वर्किंग-टू-लिव तक फ़्लिप करने का प्रयास करें, और अधिक काम करने से बचें।

लेडीज, अपनी प्रोफेशनल लाइफ में इन 4 प्रमुख सीमाओं को स्थापित करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप किसी भी चुनौती को लेने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होंगी!

यह भी पढ़ें : लगातार थकान महसूस कर रहीं हैं, तो ये 4 तरीके आपको रिलैक्स होने में मदद करेंगे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।