एक्स के साथ दोबारा रिश्ते में आना क्या आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही है?

जेनिफर लोपेज और बेन एफ्लेक के रिश्ते ने हमें आश्वस्त किया है कि एक्स के साथ वापस संबंध जोड़ना रोमांस को फिर से जगा सकता। मगर, क्या यह वास्तव में आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?
पुराने रिश्तों में नई सीमाएं तय करना जरुरी है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 17 September 2021, 19:30 pm IST
ऐप खोलें

‘बेनिफ़र’ सभी टैब्लॉइड और सोशल मीडिया के साथ-साथ डिनर टेबल गॉसिप का सबसे अच्छा विषय बन गए हैं। जेनिफर लोपेज (उर्फ जेएलओ) और बेन एफ्लेक के नए संबंध ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है, क्योंकि, किसने कल्पना की होगी कि 20 वर्षों के बाद वह दोबारा साथ आ जाएंगे! इस पुनर्मिलन ने हमारे मन में एक सवाल खड़ा कर दिया है कि क्या एक्स के साथ वापस रिलेशन में आना एक अच्छा विचार है? और क्या यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए सही है?

खैर, चिंता करने की कोई बात नहीं है! हमेशा की तरह, हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं!

क्या एक्स को दूसरा मौका देना चाहिए?

यह वास्तव में परिस्थितियों पर निर्भर करता है। बेशक, आपके और आपके एक्स के रिश्ते के टूटने का कोई कारण रहा होगा, लेकिन एक-दूसरे के जीवन में वापस आने की इच्छा बहुत सामान्य है।

मनुष्य होने के नाते, हम थोड़े से लगाव के लिए कुछ भी कर सकते हैं। और यह जब कोई ऐसा व्यक्ति हो, जो हमें पहले से ही अच्छी तरह से जानता है, तो हम उस अपनेपन की तलाश करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सब कुछ शुरुआत से शुरू करना बहुत कठिन है, है ना? आपका तर्क जो भी हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप उनके साथ वापस क्यों आना चाहते हैं। मगर सिर्फ अपनापन काफी नहीं है।

भले ही आप एक एक्स के साथ एक रोमांटिक रिश्ते को फिर से शुरू करने का फैसला कर रही हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई टॉक्सिक फीलिंग या नकारात्मकता हावी न हो। नहीं तो यह आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

“इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक्स के साथ रहना बहुत अच्छा लगता है! मगर ऐसी स्थिति में सोच समझकर ही आगे बढ़ना चाहिए। आपको अपनी पसंद के बारे में आश्वस्त होना चाहिए। भले ही आप असफल हों, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपको इससे फिर से कोई परेशानी उठानी नहीं पड़ेगी।

चेन्नई की मनोवैज्ञानिक आकांक्षा जयरामन कहती हैं – ” कभी-कभी, किसी व्यक्ति को फिर से उसी तरह प्यार करना आसान नहीं होता।”

क्या एक्स को दूसरा मौका देना चाहिए? चित्र : Rob Zangardi/Instagram

पुराने प्रेमी या पार्टनर के साथ फिर से रिश्ता शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? चलिये पता करते हैं

1. विश्वास रखें

हम जानते हैं कि आपने अतीत में एक ठोस कारण के लिए ब्रेकअप किया होगा, लेकिन अब जब आपने वापस आने का फैसला कर लिया है, तो चीजों को दोहराएं नहीं। अतीत को स्वीकार करें, और अपने एक्स को दूसरा मौका दें। आखिरकार, कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता, और कभी-कभी, आपको विश्वास रखने की जरूरत होती है। किसी भी चीज़ में जल्दी न करें; अपना समय लें। यह एक यात्रा है।

2. अपनी सीमाएं निर्धारित करें

अतीत में जो गलत हुआ था, उस पर शोर मचाना या परेशान होना किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं है। लेकिन अपनी गलतियों से सीखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने महसूस किया है कि संचार की कमी के कारण पहले अधिकांश समस्याएं थीं, तो इस बार उस पहलू पर काम करें।

अपनी सीमाएं निर्धारित करें और तय करें कि आपकी सीमा क्या है। आपका एक्स भी ऐसा ही कर सकता है। आप दोनों को इस बारे में ठीक से चर्चा करने की ज़रूरत है। ताकि भविष्य में कोई भी समस्या न आए।

क्षमा करने के लिए तैयार रहें। चित्र : शटरस्टॉक

3. क्षमा करने के लिए तैयार रहें

हो सकता है कि आपके एक्स ने अतीत में कुछ ऐसा किया हो, जिससे आपका मन खट्टा हो गया हो। लेकिन अगर आप उन्हें दोबारा मौका देने को तैयार हैं, तो उन्हें माफ करने के लिए भी तैयार रहें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो हर बार जब आप बहस करते हैं, तो यह सामने आना तय है। पुराने घाव होना स्वाभाविक है, लेकिन अपने एक्स के साथ उनके बारे में सम्मानपूर्वक बात करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें : हम सिर्फ उन्हीं की बात मानते हैं, जिन पर भरोसा करते हैं, जानिए कैसे काम करते हैं मोटिवेशनल बिलीफ

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story