तनाव भरा होता जा रहा है आपका वैवाहिक रिश्ता? तो जानिए कैसे शांतिपूर्ण तरीके से अलग हो सकते हैं

Published on: 18 January 2022, 14:35 pm IST

जब रिश्ते में एक-दूसरे के लिए प्यार और सौम्य भावनाएं न बची हों, तो सिर्फ रूम शेयर करने की तरह रिश्ते को ढोते रहने का कोई अर्थ नहीं है। पारस्परिक सहयोग से अलग होना, आपकी बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा बचाए रख सकता है।

tanav wale rishte se alag hota ek accha vikalp hai
तनावपूर्ण रिश्ते से दूर होना एक अच्छा विकल्प है। चित्र : शटरस्टॉक

“तलाक” यह शब्द सुन के सबसे पहले आपके मन में क्या आता है? यही न कि लोग क्या कहेंगे ! ज्यादातर कपल परिवार समाज के दबाव और तलाक से जुड़ी शर्म की सामान्य भावना के कारण बदतर स्थिति में भी इसे ढोते रहते हैं। जो नतीजतन कभी-कभी बहुत हिंसक और जीवन के लिए भी संकट बन जाता है। इसलिए किसी भी रिश्ते को इतना खराब होने से बेहतर है शांति से उससे अलग हो जाना। हां, ये जटिल जरूर है पर असंभव नहीं। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो आपको इससे निकलने में मदद करेंगे। 

दक्षिण भारतीय सुपर स्टार धनुष और उनकी पत्नी ऐश्वर्या ने 18 साल के वैवाहिक रिश्ते के बाद एक-दूसरे से अलग होने का फैसला किया है। बिना एक-दूसरे पर किसी तरह का दोषारोपण किए, पूरी शालीनता से उन्होंने अपने अलग होने का नोट सोशल मीडिया पर शेयर किया। 


बीते कुछ समय पहले बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्ट कहे जाने वाले आमिर खान (Amir Khan) ने अपनी पत्नी किरण (Kiran Rao) से अलग होने की बात कही। हालांकि दोनों का तलाक एक म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग पर हुआ। जिसमें दोनों ने कोपेरेंट के तौर पर बच्चों की जिम्मेदारी साझा करने की बात कही। 

ये उदाहरण हैं कि जब साथ रहना मुश्किल हो तो अलग होने से बेहतर कुछ भी नहीं है। साथ ही यह भी कि एक-दूसरे की गरिमा को चोट पहुंचाए बिना भी आप अपना स्वतंत्र जीवन जी सकते हैं। 

समझिए कि आप कोई गुनाह नहीं करने जा रहे हैं 

कल क्या होगा इसके बारे में कहना बहुत मुश्किल है। हम केवल इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं और चीजों को सोच सकते हैं। लेकिन जब वैवाहिक कलह की बात आती है, तो यह आम बात है। हालांकि चीजें जब बद से बदतर हो जाती हैं या यह हमारे नियंत्रण से काफी बाहर हो जाती हैं तो रिश्ते सभी के लिए असहनीय हो जाते हैं। फिर दिमाग में तलाक का विचार आता है, लेकिन तलाक के बाद जीवन के बारे में स्पष्टता की कमी एक टॉक्सिक रिलेशनशिप (Toxic Relationship) को जारी रखने का एक और कारण है। हालांकि आप अपने रिश्ते को एक शांतिपूर्ण तरीके और आगे की खुशहाल जिंदगी के लिए खत्म कर सकते हैं। 

क्यों बेहतर है अनचाहे रिश्ते से अलगाव

जब किसी व्यक्ति का रिश्ता खराब हो जाता है तो उसके साथ-साथ आसपास के अन्य रिश्तों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। खराब संबंध आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को भी प्रभावित करते हैं। 

इसका आपके बच्चों, माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस तरह की स्थितियों में, विभिन्न विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद अलग होने या तलाक का विकल्प चुनना बेहतर होता है।

तलाक के दौरान मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। चित्र- शटरस्टॉक।

इस तथ्य को देखते हुए कि एक विवादित तलाक के लिए कानूनी बहस एक लंबी सड़क है, स्थिति को स्वीकार करना और अपने अहंकार को दफन करना दोनों के लिए बेहतर है। आपसी समझ से रिश्ता खत्म करने से आपका समय, ऊर्जा, पैसा और स्वास्थ्य की बचत होती है। 

आज हम आपसे ऐसे टिप्स साझा करने वाले हैं जो आपको शांतिपूर्ण अलगाव में मदद करेंगे।

  1. अलग होने का मतलब सब कुछ खत्म हो जाना नहीं है

रिश्ते का खत्म हो जाना साथ का खत्म हो जाना नहीं होता, यदि आप म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग पर अपना रिश्ता खत्म कर रहें है। आपको अपने गुस्से पर काबू रखना बहुत जरूरी है।आपको अपने रिश्ते के टूटने से उत्पन्न सभी मुद्दों के समाधान पर एक साथ काम करना जारी रखना होगा। यदि आपके बच्चे हैं, तो आपको एक साथ काम करना जारी रखना होगा और वर्षों तक साझा बच्चों के माता-पिता के रूप में सह-अस्तित्व में रहना होगा।

  1. झगड़े में बच्चों को मोहरा न बनाएं 

तलाक ऐसी स्थितियों में से एक है जब अक्सर संघर्ष और झगड़े होते हैं। ऐसी स्थिति में अपने बच्चों को शामिल न करें। बेहतर होगा कि आप चर्चा करें जब वे घर पर न हों। बच्चे जो कुछ भी देखते या सुनते हैं, वह सब कुछ सोख लेते हैं। माता-पिता के झगड़े बच्चों को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। जो आपका अलगाव और मुश्किल बना सकते हैं।

  1. तनाव को हावी न होने दें 

तलाक जैसी स्थिति में मानसिक तनाव एक आम समस्या है। यदि आपको मानसिक तनाव रहेगा, तो आप कोई भी निर्णय ढंग से नहीं ले पाएंगे। तनाव को कम करने के लिए नींद एक अच्छा माध्यम है, लेकिन कई बार तनाव के कारण नींद भी नहीं आती। 

ऐसे में फिल्में देखना, सीरीज देखना, गेम खेलना, बच्चों और पालतू जानवरों के साथ समय बिताना आदि ऐसी स्थिति में मदद कर सकते हैं।  

  1. कानूनी पक्षों के बारे में जागरुक रहें 

तलाक में कानूनी प्रक्रिया शामिल है, क्योंकि तलाक के बाद आपकी शादी कानूनी रूप से समाप्त हो जाती है। वकील से परामर्श करने से आपको इन प्रक्रियाओं को जानने में मदद मिलेगी। तलाक से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर भी आपके मन में कई सवाल हो सकते हैं, जिन्हें तलाक से पहले बेहतर तरीके से समझना जरूरी है।

divorce aapko khokhla bana sakta hai
रिश्ता टूटना आपको खोखला बना सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

इस बात का रखें ध्यान 

किसी भी रिश्ते को खत्म करने से पहले 2 बार सोचने की जरूरत है। तलाक को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। यदि संभावनाएं हैं और आपका रिश्ता दोबारा ठीक हो सकता है, तो आपको एक शांतिपूर्ण संवाद करने की आवश्यकता है। इससे कई चीजें हल हो जाएंगी। यदि आप तलाक लेने के अपने निर्णय पर पर्याप्त रूप से आश्वस्त हैं, तो ही इसे करें।

यह भी पढ़े : जाड़े में शरीर के साथ मन भी सुस्त हो रहा है, तो ये 5 टिप्स ला सकती हैं आपको उदासी से बाहर

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें