वैलनेस
स्टोर

ये संकेत बताते हैं कि आप डिप्रेशन से बाहर आ रही हैं

Published on:19 August 2021, 18:31pm IST
अवसाद से निपटना आसान नहीं है, लेकिन ये असंभव भी नहीं है। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आप इससे बाहर आने लगी हैं। अधिक जानने के लिए पढ़े।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
depression
ये संकेत बताते हैं कि आप डिप्रेशन से बाहर आ रही हैं. चित्र : शटरस्टॉक

डिप्रेशन किसी के लिए भी एक मुश्किल भरी स्थिति हो सकती है। यह एक व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को कमजोर करता है, और कई शारीरिक लक्षणों के रूप में प्रकट होता है। इस मानसिक स्वास्थ्य स्थिति का उपचार कभी-कभी लंबा होता है। कभी इसे समझ पाने में भी समय लग सकता है कि उसका जीवन वापस पटरी पर आ रहा है। मगर कुछ स्पष्ट संकेत हैं, जो बताते हैं कि प्रगति हुई है, और उनकी पहचान करना महत्वपूर्ण है। तो क्या आप तैयार हैं? इससे पहले आइए जानें डिप्रेशन के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में।

अवसाद के कुछ सबसे सामान्य लक्षण क्या हैं?

– बिना किसी कारण के रोना

– ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

– बहुत ज्यादा या बहुत कम खाना

– उदास, बेकार, और/या गिल्टी महसूस करना

– निराशा की भावना

– सामान्य दैनिक गतिविधियों को करने में कठिनाई होना

– चिड़चिड़ापन

– पेट दर्द या सिरदर्द जैसे शारीरिक लक्षण

– बेचैनी

यह संकेत बताते है कि आप ठीक हो रही हैं

आप महसूस कर सकते हैं कि आप उतनी भावुक अब नहीं होती हैं जितना पहले हुआ करती थीं। उदाहरण के लिए, आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आप रुचि लेते हैं। आप शायद उतना थका हुआ भी महसूस न करें, जो एक अच्छा संकेत है। इसका मतलब है कि आपके लक्षण बेहतर हो रहे हैं।

साथ ही, यदि आप अपने जीवन की जिम्मेदारियां निभा रहें हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप प्रगति कर रहे हैं। हां यह सच है! कभी-कभी, अवसाद से पीड़ित रोगियों को अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने, भोजन करने या यहां तक ​​कि काम पर जाने में भी कठिनाई होती है।

depression
आप पहले से ज्यादा खुश हैं तो समझिये कि आप इससे बाहर आ चुकी हैं ।चित्र-शटर स्टॉक।

वास्तव में, छोटे लक्ष्य निर्धारित करना एक अच्छा विचार है, ताकि जब आप उन्हें प्राप्त करें, तो आप उपलब्धि की भावना महसूस करें।

यदि आपको समझ में नहीं आ रहा है कि क्या हो रहा है, तो आप हमेशा अपने डॉक्टर या चिकित्सक से जांच करा सकते हैं। वे इस यात्रा में आपका मार्गदर्शन करेंगे।

लिमिटेड रिलैप्स

यदि आप अवसादग्रस्त हैं, और आपको लगता है कि आपके लक्षण कुछ समय के लिए नियंत्रण में हैं, तो इसका मतलब है कि आप बेहतर हो रहे हैं। आप अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करके ऐसा कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये आदतें तनाव को कम करने में मदद करती हैं और बदले में, दोबारा होने की संभावना कम करती हैं।

आप अपनी प्रगति को कैसे ट्रैक कर सकते हैं?

प्रगति को ट्रैक करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जर्नलिंग से शुरुआत करना। इस तरह, आप समय के साथ अपने लक्षणों की निगरानी कर सकते हैं। आप अपनी दवाओं का भी रिकॉर्ड रख सकते हैं। साथ ही, उन सभी गतिविधियों के बारे में लिखना सुनिश्चित करें जिन्हें आपने आजमाया था, जिसमें व्यायाम, ध्यान या यहां तक ​​कि अपना पसंदीदा संगीत सुनना शामिल है।

आप अपने अवसाद के लक्षणों के बारे में जानने के लिए समय-समय पर क्विज भी ले सकते हैं। इससे आपको अपने लक्षणों को समझने में मदद मिलेगी। आप एंटीडिप्रेंसेंट लेने के बाद होने वाली समस्याओं या दुष्प्रभावों के बारे में भी लिख सकती हैं।

एक समय में एक कदम उठाएं, हमें यकीन है आप बेहतर महसूस करेंगे!

यह भी पढ़ें : सिर दर्द ने परेशान कर दिया है, तो इन 6 उपायों के साथ पाएं तुरंत राहत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।