हर दोस्ती हमेशा के लिए नहीं होती, इसलिए जरूरी है इन 9 बातों को ध्यान में रखना

Published on: 26 January 2022, 19:30 pm IST

रोमांटिक रिश्तों के खत्म होने से लोगों को बड़ा सदमा लगता है, लेकिन दोस्ती में ब्रेकअप के बारे में शायद ही कोई बात करता हो।

toxic friendship se bahar niklein
कुछ लोगों से दोस्ती तोडना आगे के जीवन के लिए अच्छा होता है । चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

कितनी रोम-कॉम फिल्में और वेब सीरीज रोमांटिक जोड़ों के बीच के ब्रेकअप को कठिन और दर्दनाक के रूप में दर्शाती हैं? ऐसी फिल्में अनगिनत है! लेकिन ऐसा क्यों है कि आज के जमाने में भी दोस्ती टूटने के बारे में ज्यादा बात नहीं की जाती है। फ्रेंड्स का थीम सॉन्ग ‘I’ll be there for you’, जरूरी नहीं कि यह आपके जीवन का बैकग्राउंड सॉन्ग हो। ओह, और आपको उस पुराने दोस्त को BFF कॉल करने की ज़रूरत नहीं है। अगर आप अब वही कनेक्शन साझा नहीं करते हैं जैसा आपने स्कूल में किया था!

अब जब आप समझ गए हैं कि हम क्या कहना चाह रहे हैं, तो आइए मुद्दे पर आते हैं। लोकप्रिय संस्कृति ने इसे हमारे दिमाग में डाल दिया है कि दोस्ती शाश्वत है। कभी-कभी वे हो सकते हैं, लेकिन यदि आप उसी समान धरातल पर नहीं हैं, जिसमें कोई और है, तो यह ठीक है।  

डॉ निकोल लेपेरा, जिन्हें इंस्टाग्राम पर द होलिस्टिक साइकोलॉजिस्ट के नाम से जाना जाता है, ने अपनी हालिया पोस्ट में इस महत्वपूर्ण विषय को छुआ है।

यहां वे कहती हैं, ” क्या दोस्ती के खत्म होने का मतलब है कि हम असफल हो गए हैं, या दो लोगों के बीच कुछ बुरा हुआ है।”

क्या दोस्ती की गतिशीलता समय के साथ बदल सकती है?

मनुष्य के रूप में, हम विभिन्न स्थितियों के विकास और अनुकूलन के लिए अभ्यस्त हैं, और यह एक सकारात्मक गुण है। हम एक निश्चित बिंदु पर किसी के साथ मित्र हो सकते हैं, क्योंकि हम समान मूल्यों को साझा करते हैं। लेकिन क्या होगा अगर आप अलग तरह से महसूस करते हैं, जबकि आपका दोस्त अतीत को पकड़ कर रखता है? यह तो केवल एक उदाहरण है।

आपके दोस्त भी हो सकते हैं टॉक्सिक। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ लेपेरा बताती हैं,’आप देख सकते हैं कि आप अलग-अलग मूल्यों को साझा करते हैं या आप उनके साथ समय बिताने के बाद खुद को थका हुआ और समाप्त महसूस करते हैं। या आप खुद को डिस्कनेक्ट और अलग महसूस कर सकते हैं।

क्या दोस्ती टूटने से उतना ही दर्द होता है?

आप एक खास दोस्ती को कैसे खत्म करते हैं, यह वास्तव में मायने रखता है। यदि कोई मित्र आपके साथ संवाद करना बंद कर देता है और पूरी तरह से गायब हो जाता है, तो आपको बहुत चोट लग सकती है। यह स्थिति अपने साथ बहुत शर्मिंदगी लाती है, और एक व्यक्ति को यह महसूस कराती है कि उन्होंने अवश्य ही कुछ गलत किया होगा।

सच्चाई यह है कि हमारे जीवन भर दोस्ती का खत्म होना स्वाभाविक है। कोई ठोस कारण नहीं हो सकता है (जैसे लड़ाई) या कुछ ऐसा जो हमने गलत किया है।

मित्रता के अंत पर शोक करना और मित्र के खोने पर दुख का अनुभव करना महत्वपूर्ण है। डॉ लेपेरा का कहना है कि दोस्ती खत्म होने के बाद बुरा महसूस करना सामान्य है। भले ही आप किसी को बहुत लंबे समय से नहीं जानते हों।

हमें यह समझने की जरूरत है कि दोस्ती का ब्रेकअप उतना ही दर्दनाक होता है, जितना कि रोमांटिक पार्टनरशिप का अंत। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने विचाराधीन व्यक्ति के साथ ‘हमेशा के लिए होने’ की कल्पना की थी, और इससे चोट लगना तय है।

एक टॉक्सिक दोस्त भी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम दोस्ती टूटने से कैसे निपट सकते हैं?

समय और उपचार के साथ, हम इस बारे में अधिक स्पष्टता प्राप्त कर सकते हैं कि एक निश्चित मित्रता क्यों नहीं चली। जैसा कि डॉ लेपेरा अपनी पोस्ट में बताती हैं, रिश्ता खत्म होने के बाद खुद से कुछ सवाल पूछना जरूरी है:

  1. क्या मैंने इस व्यक्ति से प्रामाणिक रूप से जुड़ाव महसूस किया? क्या मैं पूरी तरह से स्वयं बनने में सक्षम थी।
  2. मुझे इस रिश्ते में न्याय या स्वीकृत महसूस हुआ? क्या यह रिश्ता भावनात्मक रूप से अच्छा था?
  3. हमारा समय उन चीजों को करने में व्यतीत हुआ जो मैं बनना चाहती थी । (शराब पीना, अधिक खर्च करना)
  4. क्या हमारे कनेक्शन का मुख्य स्रोत गपशप था?  हमने अन्य लोगों के बारे में कैसे बात की?
  5. हम समान समग्र मूल्यों को साझा करते हैं या नहीं?  उदाहरण के लिए, दया, सम्मान, आदि। नोट: विभिन्न मानसिकता या विश्वास प्रणालियों वाले मित्र होना सामान्य + सकारात्मक है।  हर बात पर कोई राजी नहीं होता।
  6. क्या मैं यह सुनिश्चित करने के लिए चेक इन करती हूं कि मेरे मित्र भावनात्मक रूप से मुझे मेरी समस्याओं के बारे में बात करते हुए सुनने के लिए तैयार हैं? 
  7. मेरी दोस्ती में सीमाएं क्या हैं? क्या मैं अपनी सीमाएं तय कर सकती हूं + दूसरों की सीमाओं का सम्मान करती हूं?
  8. .उनके साथ समय बिताने के बाद मुझे कैसा लगता है?
  9. क्या हम एक साथ नई चीजें सीखते हैं, नए विचारों की खोज करते हैं, क्या यह संबंध विकास प्रदान करता है?

यह भी पढ़े : हमेशा कंफ्यूज रहती हैं? तो जानिए कैसे बनना है अपने ब्रेन का बॉस

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें