Safe dating tips : डेट पर जा रहीं हैं तो आपके काम आ सकती हैं ये जरूरी टिप्स

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर गौरी खान द्वारा अपनी बेटी सुहाना खान को दी गई डेटिंग एडवाइज ट्रेंड कर रही थी। बदलते वक्त में यह जरूरी हो गया है कि हम नए तरह के रिश्तों पर भी खुल कर बात करें, ताकि लड़कियां हर स्थिति को डील कर सकें।

dating tips
एक दुसरे को ध्यान से सुनना है रिश्ते के लिए ज़रूरी । चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 September 2022, 18:19 pm IST
  • 146

कॉफी विद करण के शो में करण जौहर के पूछने पर फिल्म निर्माता और डिजाइनर गौरी खान ने अपनी बेटी सुहाना खान को डेटिंग एडवाइज देते हुए कहा कि “एक समय में दो लड़कों को कभी डेट न करें” यह एक ऐसी भावना है जो हर मां अपनी बेटी से चाहती है। हर किसी के जीवन में एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो हर परिस्थिति में उनके साथ खड़ा होता है और वह मां है। गौरी खान भी सुहाना के लिए ऐसी ही मां हैं, जो नए समय की चुनौतियों के लिए बेटी को तैयार कर रहीं हैं। इस समय में कुछ नए तरह के रिश्तों का भी आपको सामना करना होता है। ऐसी ही एक स्थिति है डेटिंग। जो दाेस्ती से कुछ आगे बढ़कर होती है, पर इसे स्थायी रिश्ता नहीं कहा जा सकता। अगर आप भी किसी को डेट कर रहीं हैं, तो ये डेटिंग टिप्स (Safe dating tips) आपके भी काम आ सकती हैं।

अपने बच्चों के प्रति हर मां का अनकंडीशनल लव, सैक्रिफाइस और डिवोशन अमूल्य होता है। इसके अलावा मां हमेशा अपने बच्चों के लिए अच्छा सोचती हैं, चाहे वह उनकी सेहत हो पढ़ाई हो या उनकी लव लाइफ। वहीं वह अपनी ओर से सही एडवाइज देने की भी पर्याप्त कोशिश करती हैं।

हालांकि, आपके पैरेंट्स की पुराने जमाने की डेटिंग स्टाइल आपके ऊपर लागू नहीं हो सकती, परंतु मां हमें अंदर और बाहर दोनों ही रूपों में अच्छी तरह जानती हैं। ऐसे में उनके द्वारा दी गई एडवाइज हमारे लिए कभी भी व्यर्थ नहीं हो सकती। वह उन सभी मुद्दों को सही ढंग से समझने में मदद कर सकती हैं जिन्हें लेकर अक्सर आप भ्रमित रहती हैं। हालांकि, ज्यादातर मां आजकल के मॉडर्न डेटिंग से बहुत खुश नहीं रहती। परंतु वह आपको कुछ ऐसे रोमांटिक टिप्स जरूर दे सकती है, जो आपको एक हेल्दी रिलेशनशिप की शुरुआत करने में मदद करेगा।।

partner love
रिलेशनशिप में कभी भी आपका कभी भी व्यक्तित्व प्रभावित नहीं होना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

ऐसे में हेल्थ शॉट्स ने अधिक जानकारी प्राप्त करने के 7 अलग-अलग महिलाओं से बातचीत की। उन सभी ने अपनी मां द्वारा प्राप्त किए गए डेटिंग एडवाइज के अनुभव को शेयर किया। तो चलिए जानते हैं, कैसा रहा उनका अनुभव।

“अपनी खामियों को स्वीकार करें और पैशनेट पार्टनर चुने:” आस्था तनेजा, 26

अपनी सभी खामियों के साथ सबसे पहले खुद को प्यार करना और स्वीकार करना सीखें। यह मुझे मेरी मां द्वरा दी गयी सबसे अधिक प्रभावी डेटिंग एडवाइज थी। यदि आपको सेल्फ लव समझ नही आता, तो आप अपने पार्टनर से सही तरीके से व्यवहार करने और प्यार करने की उम्मीद नही कर सकती हैं।

एक और बात जो मेरी मां ने मुझे बताई थी, एक ऐसे साथी की तलाश करना जो जीवन में कम से कम कुछ करने के लिए प्रेरित और भावुक हो। यदि आपका पार्टनर समान ड्राइव और ऊर्जा रखता है, तो वह आपकी इच्छाओं और जरूरतों को समझेंगे। वहीं आपके सपनो को पूरा करने में आपका पर्याप्त समर्थन करने का प्रयास करेंगे।

“रिश्ते हमेशा 50-50 नहीं होते”: नवजोत कौर सेनघेरा, 23

मेरी मां ने मुझे एक बहुत सही बात बताई है, कि स्वस्थ रिश्ते हमेशा 50-50 प्रतिशत की चीज नहीं होती। कभी भी कोई भी इंसान किसी भी परिस्थिति में हो सकता है। ऐसे में आपके बुरे दिनों में, आप अपने पार्टनर का समर्थन न कर पाए और सारी जिम्मेदारी उन पर आ सकती है। ठीक उसी प्रकार जिस दिन वह उदास महसूस करें, आपको भी अपना 100 प्रतिशत देना पड़ेगा। क्योंकि हमेशा बराबरी करना मुमकिन नहीं है।

healthy relationship
रिश्तों को दें समय। चित्र-शटरस्टॉक

“छोटी-छोटी बातों पर ज्यादा गौर न करें”: हरसिमरन चीमा, 26

अपने पार्टनर को सुनने के लिए समय निकालें और वहीं उनके साथ अपने मन की सभी बातों को बेझिझक रखें। हमेशा मेरी मां ने यही डेटिंग एडवाइज दी है। साथ ही, उन्होंने कहा कि मैं अनावश्यक चीजों को छोड़ना सीखूं और अपने बीते कल का असर किसी के साथ नई शुरुआत करते वक़्त उन पर न पड़ने दें।

“सम्मान और दोस्ती है महत्वपूर्ण”: विशाल अरोड़ा, 25

अगर आप भी अपने पार्टनर से सम्मान और दोस्ती की अपेक्षा रखती हैं, तो इससे पहले उनका सम्मान करना सीखें। रिश्ते हमेशा पारस्परिकता के बारे में होते हैं। आपको हमेशा वही प्राप्त होता हैं जो आप अपने रिश्ते में सामने वाले व्यक्ति को देती हैं।

इसके अलावा, हमेशा एक ऐसे साथी की तलाश में रहें जिससे आप दोस्ती कर सकें। सालों की डेटिंग के बाद, जब प्यार फीका पड़ जाता है, तो दोस्ती आपको एक साथ बांधे रखती है।

“अपने स्वार्थ में किसी को न छोड़ो”: प्रिया लौंगानी, 28

अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए कभी भी किसी को न छोड़ें, चाहे वह कुछ भी हो, जान बूझकर या अनजाने में। मेरी मां ने मुझे बताया कि आप और आपके साथी का एक हिस्सा संबंध बनाने में जाता है, इसलिए जब आप डेटिंग कर रहे हों, तो किसी का दिल कभी न तोड़ें। एक टूटे हुए दिल को ठीक होने में सालों लग सकते हैं।

partner banayen
अगर कोई समझदार व्यक्ति पार्टनर बनना चाहता है, तो हिचकिचाने की बजाय उसे स्वीकार करें। चित्र: शटरस्टॉक

“खुद को खुश करने के लिए अपने साथी पर बोझ न डालें”: मान्या कोटियन, 28

मेरी मां ने मुझे समझाया कि आपकी खुशी हमेशा आपकी खुद की जिम्मेदारी होती है। हमें कभी भी अपने पार्टनर पर अपनी खुशी का बोझ नहीं डालना चाहिए। साथ ही, वर्तमान में वह आपके साथ जैसा व्यवहार रख रहे हैं, वह आपके साथ हमेशा ऐसे ही रहेंगे। यह कभी नहीं बदलेगा, इसलिए चुनाव करते समय समझदारी से काम लें।

“आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहें”: मानसी कालरा, 25

मेरी मां ने मुझे जो सबसे अच्छी डेटिंग सलाह दी, वह थी आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना। वहीं दूसरी ओर उन्होंने यह भी कहा की, किसी भी व्यक्ति के चरित्र को उसके धन से अधिक प्राथमिकता देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :  World vegetarian day : दिखने में भले ही छोटे हों पर मांस-मछली से भी ज्यादा पौष्टिक हैं ये 3 तरह के सीड्स

  • 146
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory