वैलनेस
स्टोर

तनाव मुक्‍त रखने वाली ये 7 जड़ी-बूटियां आपकी एंग्जायटी को भी करेंगी दूर

Published on:23 April 2021, 19:11pm IST
क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा स्ट्रेस - रिलीव जड़ी-बूटियां एंग्‍जायटी से निपटने में भी आपकी मदद कर सकती हैं? अधिक जानने के लिए पढ़े।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
ये हर्ब्‍स आपको तनाव मुक्‍त रखने में मदद करती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

तनाव और चिंता आज हमारे जीवन का एक अंतर्निहित हिस्सा बन गए हैं। लगातार तनावग्रस्त रहना आपके जीवन की गुणवत्ता को बहुत ज्‍यादा प्रभावित कर सकता है। इन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के कई तरीके हैं, लेकिन क्या आपने कभी हर्बल उपचार की कोशिश की है?

हां, आपने सही सुना। आपकी कुछ पसंदीदा जड़ी-बूटियां आपके तनाव और चिंता के स्तर को ठीक करने के साथ – साथ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती हैं। यह अनिद्रा, अवसाद, हृदय रोगों और जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे अन्य तनाव से संबंधित मुद्दों से निपटने में भी मदद कर सकती हैं।

तो आइये जानते हैं उन 7 स्ट्रेस रिलीविंग हर्ब्स के बारे में :

1. लैवेंडर

लैवेंडर एक जड़ी-बूटी है, जो अपनी आरामदायक सुगंध और स्वाद के लिए बहुत पसंद की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चिंता और अवसाद को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

यह पारंपरिक रूप से आराम प्रदान करने के लिए इस्तेमाल की जाती है और एंग्‍जायटी को कम करने के साथ-साथ पीटीएसडी (पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर) में भी मदद करती है। लैवेंडर को अक्सर अरोमाथेरेपी के लिए एक आवश्यक तेल के रूप में उपयोग किया जाता है।

लैंवेंडर ऑयल आपको मेंटली कूल रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करती है, जो आगे चिंता के लक्षणों को नियंत्रित करती है। आप चाय बनाने के लिए लैवेंडर की पत्तियों का उपयोग कर सकती हैं।

2. अश्वगंधा (withania somnifera)

इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी ने कई कारणों से प्रतिष्ठा अर्जित की है। यह सबसे लोकप्रिय एंटी-एंग्जायटी जड़ी बूटियों में से एक मानी जाती है, जो अवसाद को भी कम कर सकती है।
यह बहुआयामी जड़ी बूटी तनाव, चिंता, थकान को कम करने में कारगर है और इसमें सूजन-रोधी यौगिक हैं।

यह आपके मूड स्विंग से निपटने में भी आपकी मदद कर सकता है, जिससे आपका मानसिक ध्यान और एकाग्रता बढ़ेगी। यह नींद को भी बढ़ावा देता है और अनिद्रा के लक्षणों का मुकाबला करता है।

3. पैशन फ्लावर (passiflora incarnata)

एक जानी-मानी जड़ी-बूटी, पैशन फ्लावर अवसाद और चिंता को दूर करने में मदद करता है। साथ ही घबराहट और अनिद्रा जैसे मुद्दों से भी राहत देता है। यह चिंता से निपटने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करता है। कुछ विशेषज्ञ इसे रजोनिवृत्ति के लक्षणों और हॉट फ्लैशेस से गुजर रहे रोगियों के लिए भी उपयोगी मानते हैं।

तनाव आपकी प्रोडक्टिविटी को प्रभावित करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. पवित्र तुलसी (basil)

तुलसी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, जो इसे तनाव को कम करने के साथ-साथ चिंता और अवसाद से लड़ने में मदद करती है। यह एक एडाप्टोजेन जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग पीढ़ीयों से तनाव के स्तर को कम करने और कोर्टिसोल के स्तर को ट्रैक पर लाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने के लिए भी किया जा सकता है। जिसमें मधुमेह, सिरदर्द, बुखार, पेट की ख़राबी और बहुत कुछ शामिल हैं।

5. कैमोमाइल (matricaria recutita)

कैमोमाइल एक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग सदियों से चिंता और घबराहट से निपटने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। आप इसे चाय (उपभोग करने का सबसे सामान्य तरीका), कैप्सूल या अर्क के रूप में ले सकते हैं।

शिकंजी पीना पसंद है? तो इस कैमोमाइल संस्करण को जरूर ट्राय करें। चित्र-शटरस्टॉक।

कैमोमाइल में फ्लेवोनोइड्स, क्विनोन, फेनोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक जैसे फेनोलिक्स होते हैं, जो तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। आप मासिक धर्म की ऐंठन को दूर करने, तनाव कम करने में इसका उपयोग कर सकती हैं।

6. वेलेरियन रूट (valeriana officinalis)

वैलेरियाना आमतौर पर अनिद्रा और चिंता के लक्षणों से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है। इससे कभी-कभी सिरदर्द या चक्कर आ सकते हैं, इसलिए इसका सेवन ध्यान से करें। यूरोप और एशिया से आई यह वेलेरियन रूट, आपके आहार में इसके एनाल्जेसिक, जीवाणुरोधी, एंटीस्पास्मोडिक गुणों के लिए शामिल की जा सकती है जो तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करती है।

7. ब्राह्मी

तनाव और चिंता के लक्षणों से राहत के लिए ब्राह्मी फायदेमंद है। यह सबसे लोकप्रिय एंटी-एंग्जायटी जड़ी बूटियों में से एक है जिसे स्मृति को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। यह आपके शरीर में रिलैक्सेशन को बढ़ावा देता है और आपके मूड को उभारने में मदद करता है। इसके साथ ही, यह आपकी स्थिति में सुधार करके चिंता, मनोदशा और अनियमित नींद पैटर्न से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें – मूड खराब है तो फूड पर दें ध्‍यान, हम बता रहे हैं आपके मूड को बेहतर बनाने वाले 5 सुपरफूड्स के बारे में

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।