ये 7 संकेत बताते हैं कि आप दाेनों हैं एक-दूसरे के लिए परफेक्ट

Published on: 16 June 2022, 16:21 pm IST

जब आप प्यार में होते हैं तो यह बताना मुश्किल होता है कि सब कुछ ठीक है या नहीं। इसलिए एक विशेषज्ञ से जानिए कि हेल्दी रिश्ता कैसा होता है।

partner love
कई संकेत हैं, जिनसे पता चल सकता है कि आपके पार्टनर आपको प्यार करते हैं या नहीं। चित्र: शटरस्टॉक

किसी नए रिश्ते की शुरुआत में ऐसा लगता है कि आपको बस प्यार की जरूरत है। मगर एक रिश्ते को हेल्दी बनाए रखने के लिए काफी कुछ करना पड़ता है। यदि आपके रिश्ते में विश्वास, सपोर्ट और संवाद की कमी है, तो यह आगे चलकर अनहेल्दी भी बन सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो, एक स्वस्थ रिश्ता समय के साथ बदलता है। यदि आपको पता नहीं है कि आपका रिश्ता हेल्दी है (Signs of a healthy relationship) या अनहेल्दी, तो इसका पता लगाने की कोशिश करें।

हेल्थ शॉट्स ने एक मोटिवेशनल स्पीकर और रेडियो होस्ट देविना कौर से उन संकेतों और लक्षणों के बारे में बात की, जो बताते हैं कि एक हेल्दी रिश्ता कैसा होना चाहिए।

देविना कहती हैं, “एक स्वस्थ संबंध दोनों पार्टनर्स से समय, प्रयास, सम्मान और प्यार की मांग करता है।”

इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप एक अच्छे रिश्ते में हैं, तो इन 7 संकेतों को देखें:

1. आप खुद को और अपने पार्टनर को अच्छी तरह जानती हैं

एक स्वस्थ संबंध बनाने की दिशा में पहला कदम खुद को जानना है। इसके साथ ही आपको अपने साथी की जरूरतों और चाहतों को समझने की दिशा में अधिक प्रयास करने होंगे। देविना के अनुसार, “खुद को जानना न केवल आपको अपने साथी को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा, बल्कि बदले में आपको वह भी आपको और समझने का प्रयास करेंगे।” इसलिए यदि आप अपने साथी को समझने की कोशिश कर रही हैं और प्रयास कर रही हैं, तो आपका रिश्ता ट्रैक पर है।

2. अच्छी तरह से बात करना और समझना

अच्छा कम्युनिकेशन किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नीव होता है। स्वस्थ संचार पर एक स्वस्थ संबंध बनाया जाता है। आप दूसरे व्यक्ति की बात सुनते हुए अपनी इच्छाओं और जरूरतों को भी बेहतर ढंग से बता पाएंगी। सही संवाद की कमी आपके रिश्ते पर कहर बरपा सकती है, जिससे कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। वास्तव में, यह टॉक्सिक, अस्वस्थ संबंधों का प्राथमिक कारण है।

ek doosre ke sath communicate karein
एक दूसरे के साथ कमयूनिकेट करें। चित्र : शटरस्टॉक

3. आप दोनों की अपनी – अपनी पसंद है

हर कपल झगड़ता है। आम धारणा के विपरीत, आपको हर मुद्दे को हल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कुछ मामलों पर असहमत होना ठीक है। स्वीकृति ही रिश्ते को स्वस्थ बनाती है। यह स्वीकार करना कि आप और आपके साथी की एक सोच नहीं है, रिश्ते को हेल्दी बनाए रखने का पहला कदम है। देविना कहती हैं कि ”एक स्वस्थ रोमांटिक रिश्ते के लिए अपनी राय, पसंद और जरूरतों के बारे में सच बोलना जरूरी है।” तो अगर आपके साथ ऐसा है, तो आपका रिश्ता स्वस्थ है।

4. आपसी समंजस्य

एक कपल होने का अर्थ है एक साथी पर भरोसा करना, जैसा कि आप एक सबसे अच्छे दोस्त पर भरोसा करती हैं। कौर कहती हैं, “आपको यह समझना चाहिए कि आप एक टीम हैं और जीवन के बड़े या छोटे से छोटे फैसले लेते समय आप दोनों की हर राय मायने रखती है।” इसलिए, यदि आप एक-दूसरे की राय का सम्मान करते हैं और एक टीम के रूप में सहयोग करते हैं, तो आप एक स्वस्थ रिश्ते की ओर बढ़ रही हैं।

5. आप एक दूसरे पर भरोसा करते हैं

विश्वास एक स्वस्थ रिश्ते की पहचान है। जी हां, एक सफल रिश्ते में दोनों पार्टनर एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं और जज किए जाने के डर के बिना कुछ भी कह सकते हैं। वे मुद्दों को उठाने से नहीं डरते हैं।

healthy relation ke lakshan
स्वस्थ रिश्ते के लक्षण क्या हैं। चित्र : क्षात्रस्टॉक

6. दोनों एक-दूसरे का सम्मान करते हैं

लोग आपका सम्मान तभी करते हैं, जब आप उनका सम्मान करेंगी। एक स्वस्थ रिश्ते में, प्रत्येक साथी को एक-दूसरे की राय और सीमाओं का सम्मान करने की आवश्यकता होती है। बदले में आपको भी वही मिलना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपकी गरिमा और सम्मान से समझौता किया गया है, तो अपने साथी के साथ संवाद करें। अगर आपसी सम्मान है, तो चीजें बहुत अच्छी चल रही हैं!

7. आप एक-दूसरे को स्पेस देते हैं

सफल रिश्ते में आप एक दूसरे की जरूरतों के साथ-साथ व्यक्तिगत जरूरतों के लिए भी समय निकालते हैं। अपने रिश्ते में वृद्धि करते हुए अपने व्यक्तिगत विकास पर फिर से सक्रिय होने और ध्यान केंद्रित करने के लिए अकेले समय बिताएं।

यह भी पढ़ें : भावनात्मक जुड़ाव जीवन में आगे बढ़ने से रोक रहा हो, तो ये 5 टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें