और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इन 6 तरीकों से पता लगाइए कि आप अपने पार्टनर के साथ सिर्फ सेक्स के लिए हैं या ये वाकई प्यार है

Updated on: 17 July 2021, 17:35pm IST
सेक्स करना या किसी को प्यार करना दो अलग अलग बातें हैं। मगर आप दोनों का रिश्ता सिर्फ सेक्स का है या इसमें प्यार भी शामिल है यह पता लगाना बड़ा जटिल होता है। हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 93 Likes
Sanchar ke abhyaas se aapki sex life ban sakti hai behtar
संचार के अभ्यास से आपकि सेक्स लाइफ बन सकती हैं बेहतर। चित्र: शटरस्टॉक

किसी के साथ आपने अपना शरीर शेयर किया या शरीर शेयर करते हुए कुछ और भी अनुभव किया। जो पूरी उम्र भर याद रहे? असल में किसी के साथ सेक्स करने के साथ-साथ प्यार भी करना या केवल सेक्स करना दो अलग-अलग बातें हैं।

इनके बीच अंतर हमें तब पता चलता है जब हम इसे अनुभव करती हैं। क्या आप किसी के साथ फिजिकल होने के बाद उसके बारे में कुछ और भी महसूस करती हैं? या फिर यह केवल फिजिकल होने तक की ही फीलिंग रहती है? 

सेक्स के समय दोनों तरफ कितनी समर्पण की भावना रही? एक दूसरे की इच्छाओं का कितना ध्यान रखा? क्या एक-दूसरे को चरम सुख देने की अनुभूति रही? ये सब वो बातें हैं जो बताती हैं कि आप जिनके साथ सेक्स कर रही हैं, उनके बारे में दिल से ख्याल करती हैं या केवल यह एक कैजुअल सेक्स के रूप में लेती हैं। 

इन 6 तरीकों से पता लगाएं कि आपका रिश्ता सिर्फ सेक्स का है या इसमें प्यार भी है 

1 आपकी भावनाएं भी शामिल हैं या नहीं

अगर आप किसी के साथ सेक्स करती हैं और उनके लिए भावुक नहीं हैं, तो यह केवल सेक्स होता है। ये केवल एंजॉयमेंट के लिए होता है। लेकिन अगर आप किसी के लिए कुछ महसूस करती हैं और दिल से भावनाएं रखती हैं, तो वह प्यार होता है। इसलिए सामने वाले व्यक्ति को जो भी आपके दिल में हो इसके बारे में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें-ये 10 लक्षण बताते हैं कि आप या आपका पार्टनर हैं अति संवेदनशील व्‍यक्ति

2 यह एक बार के लिए है या नियमित

अगर आप किसी के साथ केवल एक बार ही इंटीमेट हुईं हैं तो हो सकता है यह केवल एक कैजुअल सेक्स हो। लेकिन अगर आप उनके साथ बार-बार फिजिकल हो रही हैं, तो इसके अधिक चांस होते हैं कि आप उनसे प्यार भी करती हैं। आप एक-दूसरे की भावनाओं को समझते हैं और उन्हें संतुष्ट करने की सोचती हैं, जिससे आपका प्रेम और अधिक बढ़ता है।

सेक्स करना लव मेकिंग से है अलग।चित्र-शटरस्टाक
सेक्स करना लव मेकिंग से है अलग।चित्र-शटरस्टाक

3 केवल वही या कोई और भी

अगर आप दोनों के अलावा अन्य कोई सेक्स पार्टनर भी हैं, तो आप दोनों इसे केवल कैजुअल ले रहे हैं और अगर आप केवल एक-दूसरे के साथ ही फिजिकल होते हैं और एक-दूसरे के लिए एक्सक्लूसिव हैं, तो हो सकता है कि आप दोनों प्यार  में हों। पर कई बार यह उपलब्धता और सुविधा का भी मामला हो सकता है। 

4 आप उनके बारे में क्या सोचती हैं

अगर आप केवल अपनी फिजिकल संतुष्टि के लिए उनके साथ हैं और इसके अलावा कुछ नहीं सोचती, तो यह केवल एक कैजुअल रिलेशनशिप है। लेकिन अगर आप उनकी अन्य चीजों के बारे में भी चिंता करती हैं और उनके हर काम के बारे में सोचती हैं, तो आपके दिल में उनके लिए बहुत कुछ है और आप एक-दूसरे के लिए फील भी करते हैं।

यह भी पढ़ें-क्या आपके रिश्ते में इंटलेक्चुअल इंटीमेसी है? जानिए क्या है ये और इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है

5 अपनी सभी बातें शेयर कर रही हैं या नहीं

अगर आप केवल उनके लिए अपने फिजिकल रूप से सेटिस्फाई होने के लिए हैं तो आप उनके सामने अपनी कुछ पर्सनल बातें या कुछ ऐसी बातें जिनको लेकर आप इनसिक्योर फील करती हैं, नहीं शेयर कर पाएंगी।

साइंस भी मानता है कि हो सकता है पहली नजर में प्‍यार। चित्र: शटरस्‍टॉक
साइंस भी मानता है कि हो सकता है पहली नजर में प्‍यार। चित्र: शटरस्‍टॉक

लेकिन अगर आप उनके लिए कुछ महसूस करती हैं तो आप उनसे अपनी हर पर्सनल बातों को बिना कुछ सोचे या संकोच किए शेयर कर सकती हैं और आपको किसी चीज को लेकर इनसिक्योर भी महसूस नहीं होगा।

6 आप एक-दूसरे के और अधिक करीब आए या नहीं

अगर सेक्स के बाद आप एक-दूसरे के और करीब आते हैं या एक-दूसरे के साथ इमोशनल रूप से और अधिक जुड़ते हैं, तो आप प्यार करते हैं। अगर आप सेक्स के बाद भी उनके बारे में कुछ महसूस नहीं कर पाती हैं, तो यह केवल कैजुअल सेक्स है।

तो इन सभी संकेतों के मध्यम से अगर आप किसी व्यक्ति को लेकर दुविधा में हैं तो अधिक स्पष्ट हो जाएगा कि आप उनसे प्यार करती हैं या केवल आपका रिश्ता कैजुअल है। आप एक दूसरे के बारे में कुछ महसूस नहीं कर पाती हैं।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।