आपके रिश्ते को बनने से पहले ही बिगाड़ देती हैं ये 6 अनरियलिस्टिक एक्सपेक्टेशन्स

हम अकसर टॉक्सिक पार्टनर या टॉक्सिक रिलेशनशिप पर बात करते हैं। पर यह भूल जाते हैं कि कोई भी व्यक्ति या रिश्ता सिर्फ आपको खुश रखने का कॉन्ट्रेक्ट लेकर नहीं आया है। इसलिए जरूरी है कि प्यार और रिश्ते में वास्तविक अपेक्षाएं ही रखें।
रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपकी अनरियलिस्टिक एक्सपेक्टेशन्स। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 28 November 2022, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

हम सभी किसी ऐसे व्यक्ति का साथ चाहते हैं जो परफेक्शन की मूरत हो, जिसमें सब कुछ सही और हमारे मुताबिक हो। मगर ऐसा कभी नहीं होता है, यहां तक कि हम खुद भी दूसरों के हिसाब से इतना परफेक्ट नहीं हो सकते हैं। मगर, हम अपने होने वाले पार्टनर या अपने करंट रिलेशनशिप में कुछ ऐसी ही उम्मीदें पाल लेते हैं। बिना यह सोचे समझे कि क्या ये वाकई सही हैं या नहीं।

एकस्पेक्टेशन रखने में कोई बुराई नहीं हैं, लेकिन ये यथार्थवादी होनी चाहिए। यानी कुछ ऐसा जो पूरा किया जा सके। मगर यदि आप हर मामले में अपने पार्टनर से अपेक्षाएं रखेंगी, तो आपको बिना वजह सामने वाले में कमियां नजर आने लगेंगी। यह कमियां एक दिन रिश्तों के टूटने का कारण बन सकती हैं।

तो चलिये एक्सपेर्ट से जानते हैं कुछ ऐसी ही अनरियलिस्टिक एक्सपेक्टेशन के बारे में जो हमें एक रिश्ते में नहीं रखनी चाहिए

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. ललिता से जानिए ऐसी ही कुछ अनरियलिस्टिक एक्सपेक्टेशन ( unrealistic expectations in relationship) के बारे में, यहां देखें उनका पोस्ट –

1. हमेशा आपकी तरफदारी करना

यदि आप चाहें कि आपका पार्टनर हमेशा आपकी साइड ले, फिर भले ही आप सही हों या गलत, तो आप बहुत बड़ी गलतफहमी में जी रही हैं। एक अच्छा पार्टनर वही है जो आपको सही राह दिखाए। साथ ही, सही और गलत में फर्क करना सिखाए। आपकी गलती में आपका साथ न दे, बल्कि आप कहां गलत हैं वो बताए।

2. हर प्लान में आपका साथ दे

हर व्यक्ति का अपना एक निजी जीवन होता है, रिलेशनशिप में होने के बाद भी और यही सच्चाई है। हर किसी को अपने स्पेस और अपनी आजादी की ज़रूरत होती है। ऐसे में यदि आप चाहती हैं कि आपका पार्टनर आपके हर प्लान में आपका साथ दे तो आप गलत हैं। हो सकता है कि इस वीकेंड उनका अपने दोस्तों के साथ कोई प्लान हो। जिसे आपको स्वीकार करना चाहिए।

आपके रिश्ते को बनने से पहले ही बिगाड़ देती हैं ये 6 अनरियलिस्टिक एक्सपेक्टेशन्स । चित्र : शटरस्टॉक

3. वे आपको हमेशा खुश करते रहें

यदि आप अपने जीवन में खुश नहीं हैं, भले ही वजह कोई भी हो। मगर आप इसका भार किसी और पर नहीं डाल सकती हैं। आपकी खुशी कि ज़िम्मेदारी आपके पार्टनर की नहीं हो सकती है। हां… वो आपको खुश कर सकते हैं आपका मूड बदल सकते हैं। लेकिन यदि आप अंदर से खुश नहीं हैं तो इसमें उनकी कोई गलती नहीं है।

4. उन्हें दूसरे लोग पसंद नहीं आने चाहिए

रिलेशनशिप में जेलस होना आम बात है और यह एक तरह से आपकी तरफ पार्टनर के प्यार को भी दर्शाता है। मगर यदि, आपका पार्टनर किसी और की तारीफ करता है, तो इसमें कुछ गलत नहीं है। आपके साथ – साथ उन्हें दूसरे लोग भी पसंद आ सकते हैं, बेशक एक सीमा तक। मगर दूसरों की सिर्फ तारीफ करने में कुछ गलत नहीं है।

5. हमेशा आपको टेक्स्ट या कॉल करना

दूरियां महसूस न हो इसलिए टेक्स्ट या कॉल की सुविधा है। मगर सब कुछ छोड़कर वे सिर्फ आपको ही टेक्स्ट करते रहें इसमें कोई अच्छी बात नहीं है। वे 24 घंटे आपके साथ या आपके आसपास नहीं रह सकते हैं। उनकी भी अपनी एक लाइफ है और यह आपको समझना चाहिए।

6. बिना कहें आपके मन की बात समझ लेना

बिना कहें आपके मन में क्या चल रहा है यह सिर्फ माइंड रीडर ही बता सकता है। कई लड़कियां अपने पार्टनर से ऐसी अनरियलिस्टिक एक्सपेक्टेशन रखती हैं, लेकिन यह बहुत अजीब है। आपके मन में क्या चल रहा है यह कोई भी आपके बिना बताए नहीं समझ सकता है। ठीक इसी तरह आप भी नहीं उनकी भावनाएं नहीं समझ सकती।

यह भी पढ़ें : आपके बढ़ते गुस्से की वजह कहीं प्रदूषण तो नहीं? जानिए इस बारे में क्या कहते हैं मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story