अगर आपके ग्रैंड पेरेंट्स खुद को अकेला महसूस करने लगे हैं, तो इन 6 तरीकों से कराएं उन्हें स्पेशल फील

Published on: 25 February 2022, 13:30 pm IST

अपने परिवार के लिए कुछ समय निकालें, विशेष रूप से अपने दादा-दादी के लिए क्योंकि उन्हें आपकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

apne Grand Parents ka rakhen khayal
आपके दादा-दादी को टीएलसी की आवश्यकता है! चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर दुनिया में कोई है जो आप पर बेशर्त ध्यान देगा और आपको असीमित प्यार देगा, तो वह आपके दादा-दादी या नाना-नानी  हैं। चाहे आपको हर दिन एक नई कहानी सुनाना हो, अपने माता-पिता को अपनी नई चीजों की खरीदारी के लिए मनाना हो या जब कोई आसपास न हो, तो सिर्फ आपको कंपनी देना, ग्रैंड पेरेंट्स हमेशा आपका साथ देते हैं।

वे हमें दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार देते हैं, इसलिए वे शायद कभी साझा नहीं करेंगे कि वे कितना अकेला महसूस कर सकते हैं और यह नहीं बता सकते हैं कि वे अपनी जरूरतों को संप्रेषित करते हैं।  सच तो यह है कि हमारे दादा-दादी को थोड़ा लाड़-प्यार करना भी जरूरी है। आपके द्वारा की गई छोटी-छोटी चीजें भी उनके जीवन में ढेर सारी खुशियां ला सकती हैं।

काशिका गुलाटी, परामर्श मनोवैज्ञानिक और समग्र चिकित्सक, डॉ बख्शी के हेल्थकेयर द्वारा सुझाए गए 6 तरीकों से आप अपने दादा-दादी को विशेष महसूस करा सकते हैं।

1 उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं

grandparents ka rakhen khayal
अपने दादा-दादी के साथ बिताए समय। चित्र : शटरस्टॉक

हर कोई प्यार पाना चाहता है, यह हमारे दादा-दादी की भी जरूरत है। वृद्धावस्था के साथ, हमारे दादा-दादी को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इस वजह से वे चिड़चिड़े हो सकते हैं। वे सामान्य रूप से अकेलापन भी महसूस कर सकते हैं। इसलिए हर दिन उनके साथ कुछ समय बिताने में संकोच न करें और उनकी कंपनी का आनंद लें।

2 उन्हें खाने के लिए बाहर लें जाए या उनके लिए खाना पकाएं

किसी के लिए कुछ खास बनाना उन्हें प्यार दिखाने का एक शानदार तरीका है और यह एक बहुत ही अंतरंग इशारा है। आपके दादा-दादी ने आपके लिए सालों तक खाना बनाया होगा, अब समय आ गया है कि आप उन्हें स्पेशल फील कराएं। तो, उन्हें खाने के लिए बाहर ले जाएं, या इससे भी बेहतर, उनके लिए पकाने का प्रयास करे।

3 उनके लिए कुछ खरीदें

हर कोई सरप्राईज और गिफ्ट पसंद करता है, भौतिकवादी लाभ के लिए नहीं, बल्कि इसलिए कि यह आपके पॉजिटिव प्रयास दिखाता है। उन्हें सरप्राइज दें और अलग-अलग तरीकों से उनके प्रति प्यार का इजहार करें। कुछ ऐसा खरीदें जिसे आप जानते हैं कि वे मूल्यवान होंगे।

4 फैमिली गेट टुगेदर प्लान करें 

समय के साथ, बुजुर्ग शायद उतनी यादें जमा नहीं कर रहे होंगे जितनी पहले करते थे। पूरे परिवार के साथ समय बिताना और साथ में नई यादें बनाना सभी को जुड़ाव महसूस करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।

5 रिस्पेक्ट रहें और उनकी बात सुनें

parents se kare baat
यह अकेलेपन की भावना को पनपने से रोकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

उन्हें सुनना, उनकी कहानियां, उनकी चिंताएं उन्हें प्यार का एहसास कराने का एक शानदार तरीका हो सकता है।  यह सुनिश्चित करना कि आप उनका सम्मान करते हैं, उन्हें विशेष महसूस कराने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

 6 आभार व्यक्त करें

सराहना किसे पसंद नहीं है। यह केवल बंधन को मजबूत बनाता है। इसलिए उनके द्वारा आपके लिए किए जाने वाले छोटे-छोटे कामों के लिए उनका धन्यवाद करें।

यह भी पढ़े : जानिए क्या है ट्रिप्टोफैन, जो तनाव दूर करने से लेकर अच्छी नींद देने तक में हो सकता है मददगार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें