जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, इन 6 टिप्स के साथ मजबूत बनाएं अपना रिश्ता

Published on: 2 March 2022, 16:00 pm IST

हमारे आसपास ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जो किसी भी रिश्ते में गलतफहमियां बढ़ा सकती हैं। इसके बावजूद अगर आप एक-दूसरे से प्यार करते हैं और साथ रहना चाहते हैं, तो इन चीजों को याद रखना फायदेमंद हो सकता है।

relationship bond kaise majboot kare
अपने रिश्ते को पहले से कहीं ज्यादा मजबूत बनाएं! चित्र: शटरस्टॉक

जैसे-जैसे आप अपने जीवन में आगे बढ़ती हैं, दिन-ब-दिन, महीने-दर-महीने, अपने प्रियजनों के साथ आपके संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। यदि आप हाल ही में अपने साथी के साथ पर्याप्त समय नहीं बिता रही हैं, तो आप महसूस करेंगी कि आप दोनों भावनात्मक रूप से दूर हो रहे हैं और यह एक अच्छा एहसास नहीं है। जिस तरह ‘मी टाइम’ की अपनी खास अहमियत है, उसी तरह ‘वी टाइम’ का महत्व भी कम नहीं है।

अपने साथी के साथ गहरा संबंध बनाने और उन्हें अपनी सीखने की यात्रा में शामिल करने के कई तरीके हैं। जिसमें अपनी भावनाओं और आशंकाओं के बारे में बात करने और चर्चा करने के लिए हर दिन समय निकालना जरूरी है। अगर आपको लगता है कि कुछ गलतफहमियां हैं जो आपको एक-दूसरे से जुड़ने से रोक रही हैं, तो उन्हें दूर करने के लिए समय निकालें।

मनोवैज्ञानिक सारा कुबुरिक, जिन्हें मिलेनियल थेरेपिस्ट के रूप में जाना जाता है, ने अपनी हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में गहरे संबंध बनाने के सुझावों के बारे में बात की है।

healthy relationship ki tips
लाइफ पार्टनर से लेकर फिटनेस पार्टनर तक काम आ सकते हैं ये टिप्स।चित्र: शटरस्‍टॉक

कुछ चीजों में फर्क करना सीखें: 

अपने विचारों, भावनाओं, सपनों या आशंकाओं को एक-दूसरे के साथ साझा करें। उन्हें समझाएं कि असल में आप कौन हैं और क्या कर सकती हैं। बजाय इसके कि आप क्या सोचती हैं।

एक साथ कुछ नया करने की कोशिश करें: 

आपका साथ सिर्फ बिस्तर तक का ही नहीं है। आप एक-दूसरे के साथ जितनी ज्यादा चीजें शेयर करेंगे, आपका बॉन्ड उतना ज्यादा मजबूत होगा। दुनिया को एक साथ एक्सप्लोर करने, एक साथ खेलने और एक साथ बढ़ने में सहज महसूस करें।

जिज्ञासु बनें: 

यह मान लेना बंद कर दें कि आप किसी व्यक्ति के बारे में सब कुछ जानती हैं। जिज्ञासु बने रहें और उन्हें आपको यह दिखाने दें कि वे कौन हैं और कौन बन रहे हैं (अपने अनुमानों और अपेक्षाओं को बीच में न आने दें)।

 विवादों पर बात करें (ये टालने से कभी हल नहीं होगा): 

सहानुभूति और खुलेपन के साथ संघर्ष का सामना करें। दूसरे व्यक्ति (“सही” होने के बजाय) को समझने और उससे जुड़ने पर ध्यान दें।

नॉन फिजिकल कॉम्प्लीमेंट दें : 

दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आप उनके किन गुणों को पसंद करती हैं, उनकी खुलकर प्रशंसा करें और उनके प्रति प्यार जताएं।

apne patner ko compliment den
अपने साथी की तारीफ़ करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

गलत होने पर माफी मांगें:

अपने शब्दों और कार्यों के लिए जवाबदेही लें। यदि आपसे गलती हुई है, तो उसको दबाने के बजाए माफ़ी मांगे। यह आपके रिश्ते को और मजबूत कर सकता है।

यह भी पढ़े :कोख में भी हो सकता है ये मस्तिष्क संंबंधी विकार, जिसने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के बेटे की ली जान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें