यहां हैं ऐसे 6 संकेत जो बताते हैं कि आप अपने मन का ख्याल रखना सीखने लगी हैं

कोई भी एक बुरा रिश्ता, बुरा अनुभव या दुर्घटना आपकी मेंटल हेल्थ को बड़ी चोट पहुंचा सकते हैं। पर इससे दोबारा ठीक होने में समय लगता है। यहां हम कुछ संकेत बता रहे हैं, जो साबित करते हैं कि आप हीलिंग प्रोसेस में हैं।

apni mental health ka khyal rakhe
अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखें। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 21 November 2022, 20:13 pm IST
  • 150

जिंदगी अच्छे-बुरे अनुभवों, रिश्तों और सबक का गुलदस्ता है। यहां हर दिन सेलिब्रेशन नहीं हाेता, न ही हर व्यक्ति केवल आप पर प्यार बरसाने आया है। बहुत बार हमें चोट लगती है, हम भावनात्मक रूप से आहत होते हैं। लंबा तनाव किसी की भी मानसिक स्थिति को डिस्टर्ब कर सकता है। ये सब बिल्कुल नॉर्मल है। पर जरूरत है इन खराब स्थितियों से बाहर आने की। अब लोग मेंटल हेल्थ या टॉक्सिक रिलेशनशिप्स पर खुलकर बात करने लगे हैं। इसका फायदा यह हुआ है कि बहुत से लोग इन सबसे ओवरकम हो रहे हैं। यहां मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट उन संकेतों के बारे में बता रहीं हैं, जो इशारा करते हैं कि आप हीलिंग प्रोसेस में हैं और जल्दी ही खुशियों की तरफ लौटने वाली हैं।

दूसरों के लिए नहीं, अपने लिए काम करना है जरूरी

बहुत बार आप अपने मन का ख्याल न रखकर बहुत से ऐसे काम करते हैं, जो आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं होते हैं। थोड़ी देर के लिए भले ही यह अच्छा लगे, पर मन के विरुद्ध काम करना आपको धीरे-धीरे एंग्जाइटी की तरफ धकेलने लगता है। मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट इसे एक तरह का टॉक्सिक बिहेवियर मानते हैं, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाए आपको वह काम जरुर करने चाहिए, जिससे आपको खुशी मिले और मन शांत रहे।

Apni mental health ka khyal rkahna jruri hai
मेंटल हेल्थ को संतुलित रखना जरुरी है. चित्र शटरस्टॉक।

डॉक्टर ललिता, मेन्टल हेल्थ एक्सपर्ट हैं। उन्होनें हाल ही में अपने इंस्टा पेज पर एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में वह कहती हैं कि आज की भागदौड़ में हम इतना व्यस्त हो गए हैं कि हम रुकना, चिंतन करना और अपने ग्रोथ का जश्न मनाना भूल ही गए हैं।

आप हमेशा याद रखें कि हम सभी को अपनी कामयाबी का जश्न मनाना चाहिए और खुद के लिए खुश रहना चाहिए। आज हम ऐसे ही कुछ संकेतों पर बात करेंगे, जो बताते हैं कि आप अपने आपको हील कर रहे हैं ।

यह भी पढ़े- तनाव ही नहीं, कई शारीरिक समस्याएं भी दे सकती है भावनात्मक थकान, एक्सपर्ट से जानिए इस बारे में सब कुछ

ये संकेत बताते हैं कि आप हीलिंग प्रोसेस में हैं

1 आपको होने लगा है खुद पर भरोसा

अधिकतर लोग बहुत बार अपने आप पर विश्वास नहीं करते हैं। जिस वजह से वह अपने आपको दूसरों से कम समझने लगते हैं। हम अपने प्रति ऐसी अवधारणा बना लेते हैं कि हम दूसरों से बेहतर नहीं है। दूसरे हमसे ज्यादा ग्रोथ कर रहे हैं और वे हर काम में परफेक्ट हैं। जबकि ऐसा नहीं होता। जब आप खुद पर यकीन करना शुरू करते हैं, तो आप सभी समस्याओं का समाधान आसानी से पा लेते हैं।

2 काबिलियत साबित करने की कोशिश न करना

जब आप हीलिंग प्रोसेस में होते हैं, तो आप खुद की काबिलियत साबित करना छोड़ देते हैं। क्योंकि आपको पता है कि आप उस काम के लायक हैं। और पूरे परफेक्शन के साथ उस काम को पूर्ण कर सकते हैं।

3 अपनी अपूर्णता को स्वीकार करने लगी हैं

जब आप किसी काम को करने में असफल हो जाते हैं या कोई काम आपको करना नहीं आता, तो आप उसे स्वीकार करते हैं। ना कि अपने आप को अच्छा प्रूफ करने के लिए उसे करना शुरू कर देते हैं। अपनी अपूर्णता को स्वीकार करना भी हीलिंग प्रोसेस में ही आता है।

apne aas paas ke log bhi humari mental health ko nuksan pahucha skte hai
हमारे आसपास के लोग भी मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

4 न कहना सीख चुकी हैं

हमेशा दूसरों की खुशी के लिए ओवर कमिटेड न हो। यदि आप कोई कार्य नहीं कर सकते या उसे करने के लिए आपके पास समय की कमी है, तो आपको स्पष्ट रूप से ना कहने की जरूरत है। यदि आपने ऐसा करना सीख लिया है, तो आप अपने आप को हील करना शुरू कर चुकी हैं। जो कि अच्छा संकेत है।

5 दूसरों के सामने खुद को सही साबित न करना

बहुत बार हम खुद को दूसरों के सामने सही साबित करने की कोशिश करते हैं। जबकि ऐसा कहने की कोई खास वजह नहीं होती। बस हम सामने वाले की खुशी के लिए ऐसा कर देते हैं। लेकिन जब हम अपने आपको हील करना शुरू करते हैं। तो हमें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि सामने वाला हमें सही समझता है या गलत। इसलिए हम खुद को सही साबित करने की कोशिश नहीं करते हैं।

6 अपनी फीलिंग को शेयर करना

एक्सपर्ट कहती हैं कि, जब आप अपने आपको फील करना शुरू करते हैं। तब आप इस बात को स्पष्ट रूप से बताते हैं, कि आपको सामने वाले के कार्य से कैसा अनुभव हुआ यदि आपको उसका वह काम पसंद नहीं आया तो आप इसे स्पष्ट रूप से बताते हैं।

यह भी पढ़े- बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ानी है, तो आजमाएं ये 2 विंटर ड्रिंक, नहीं पड़ेंगी बार-बार बीमार

  • 150
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory