मूड ऑफ होने की कोई भी वजह हो, एक्सपर्ट से जानिए उन 6 पोषक तत्वों के बारे में जो मूड बूस्ट कर सकते हैं

कुछ चीजें खाकर वाकई फील गुड होता है। वैज्ञानिक भी मानते हैं कि दिमाग की एक छोटी सी चाबी आपके पेट के पास भी है। तो अगर मूड ऑफ है तो इन फूड्स पर शौक फरमाएं।

ood boosting foods
आपके मूड को बूस्ट कर सकता है हेल्दी फूड्स। ,चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 23 November 2022, 17:00 pm IST
  • 134

ऑफिस की भागदौड़, घर का कामकाज और अन्य व्यक्तिगत परेशानियों के कारण कई बार हमे चिड़चिड़ापन महसूस होता है। और यदि इस तरह की परेशानी लंबे समय तक बनी रहे तो एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्या का रूप ले लेती। इसलिए अपने मूड को बूस्ट रखना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग इसके लिए अपनी मन पसंदीदा कार्यों को करने और नकारात्मक चीजों से दूर रहने की सलाह देते हैं। परंतु क्या आपको यह मालूम है कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो आपके मूड को बूस्ट (Mood boosting foods) करने में मदद कर सकते हैं। यदि नहीं! तो आपको बताएं कि आपका खान-पान भी आपके मूड पर प्रभाव डालता है।

अच्छी डाइट यानी अच्छी मेंटल हेल्थ

शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदेह हो सकती है। इसलिए एक सही डाइट लेना जरूरी है। वहीं मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों ही एक दूसरे से जुड़े होते है।

यदि आपका मन शांत नहीं रहता तो इसका प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है और शारीरिक समस्या है तो मानसिक स्वास्थ्य का प्रभावित होना स्वाभाविक है। इसलिए आज हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ ऐसे मूड बूस्टिंग डाइट टिप्स जिसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

एक्सपर्ट बता रहीं हैं उन 6 पोषक तत्वों के बारे में जो आपका मूड बूस्ट कर सकते हैं

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ टोटल की फाउंडर अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए मूड बूस्ट करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या हैं ये टिप्स।

magnesium supliment lena hai jaruri
मैग्नीशियम सप्लीमेंट लेना है जरुरी। चित्र : शटरस्टॉक

1. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल्स है जो सेरोटोनिन हॉरमोन के उत्पादन को बढ़ा देता है। वहीं सेरोटोनिन हार्मोन आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है साथ ही अंदर से खुश रखता है। इसलिए मैग्नीशियम के सेवन से आपका मूड बूस्ट रहता है। मछली, केला, ड्राई फ्रूट्स, बादाम, ब्राउन राइस, हरी पत्तेदार सब्जियां और दाल का सेवन शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा को बनाए रखता है।

2. शराब के सेवन से दूर रहें

एक्सपर्ट के अनुसार अधिक मात्रा में शराब का सेवन हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बनता है, जिस वजह से आगे चलकर डिप्रेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए शराब से जितना हो सके उतना परहेज रखें।

3. ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन आपके मूड को बूस्ट करने में मदद करता है। शरीर मे ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा को बनाये रखने के लिए मछली, फ्लैक्स सीड्स, अखरोट, स्प्राउट्स, पालक, ब्रोकली और चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

4. फ्राइड फूड्स के सेवन से परहेज रखें

फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन आपके डाइजेशन को धीमा कर देता है जिस वजह से ब्लोटिंग, अपच, इत्यादि जैसी समस्याएं होती हैं और यह आपके मूड को प्रभावित करती है। एक्सपर्ट की माने तो जरूरत से ज्यादा प्रोसैस्ड फूड का सेवन आपको डिप्रेशन और एंग्जाइटी का शिकार बना सकता है।

exercises karein aur paseen bahaen
हर रोज़ कसरत करें और पसीना बहाएं। चित्र : शटरस्टॉक

5. मूड बूस्टर की तरह काम करती है एक्सरसाइज

एक्पर्ट की माने तो एक्सरसाइज डिप्रेशन और एंग्जाइटी की समस्या का एक प्रभावी एंटीडोट है। एक्सरसाइज आपके ब्रेन को एंडोर्फिन प्रोड्यूस करने में मदद करता है और एंडोर्फिन हैप्पी हार्मोन को बढ़ाती है। जिस वजह से आपका मूड बूस्ट रहता है और आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहती हैं।

6. विटामिन और मिनरल्स का सेवन है जरूरी

एक्सपर्ट के अनुसार विटामिन डी, विटामिन बी, फोलिक एसिड और जिंक डिप्रेशन में फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही कुछ मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम और मैग्नीशियम स्ट्रेस को कम करने का काम करते हैं। यदि आप अपने मूड को अच्छा रखना और एंग्जाइटी इत्यादि से दूर रहना चाहती हैं, तो शरीर में इन पोषक तत्व को बनाए रखें।

यह भी पढ़ें :  मक्खन सी मुलायम हो जाएगी त्वचा, जब इन 5 तरीकों से करेंगी मलाई का इस्तेमाल

  • 134
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory