फॉलो
वैलनेस
स्टोर

आपके रोमांटिक रिश्ते में स्वस्थ सीमाएं निर्धारित करने में मदद करेंगे ये 6 एक्सपर्ट टिप्स

Updated on: 10 December 2020, 11:01am IST
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके साथी के साथ आपका संबंध कितना घनिष्ठ है, आपको इसे स्वस्थ रखने के लिए कुछ सीमाएं निर्धारित करने की आवश्यकता है। हम बताते हैं आप इसे कैसे कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
ये 6 टिप्स आपको अपने रोमांटिक रिश्ते में स्वस्थ सीमाएं निर्धारित करने में मदद करेंगे। चित्र- शटरस्टॉक।

एक स्वस्थ संबंध बनाए रखना आसान नहीं होता है, लेकिन यह रॉकेट साइंस भी नहीं है। विश्वास, संचार और सही पर्सनल स्पेस एक स्वस्थ रिश्ते के लिए आवश्यक हैं। और वे केवल तब आपके रिश्ते में शामिल हो सकते हैं, जब आप अपनी सीमाएं निर्धारित करते हैं।

सीमाओं का मतलब यह नहीं है कि आपके बीच मे दायरा होगा। इसके बजाय, ये इसका पूर्ण विपरीत है। सीमा होना आपके रिश्तों में सहजता होने और एक साथ बढ़ने में आपकी सहायता करता है। हालांकि सीमाएं निर्धारित करना कठिन हो सकता है, तो ये छह टिप्स आपको अपने रिश्ते को स्वस्थ और सुखद रखने के लिए सीमाएं निर्धारित करने में मदद कर सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आपके साथी के साथ आपका संबंध कितना अंतरंग है, आपको इसे स्वस्थ रखने के लिए कुछ सीमाएं निर्धारित करने की आवश्यकता है।चित्र- शटरस्टॉक।

1. अपनी उम्मीदों और आशाओं के बारे में बात करें

उम्मीदें रिश्ते को तोड़ने की क्षमता रखती हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप इस चर्चा करें कि आप रिश्ते से क्या उम्मीद करते हैं। इस तरह, झूठी उम्मीदें आपके और पार्टनर के बीच गलतफहमी पैदा नहीं करती हैं।

2. ना कहना सीखें

उन बातों के लिए न कहना जिन्हें आप नहीं चाहते हैं या नहीं करना चाहते हैं, न केवल आपके रिश्ते के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी स्वस्थ हैं। ना कहना उन्हें इस बात की समझ देगा कि आप किस चीज के साथ सहज हैं और आप क्या करने को तैयार नहीं हैं। क्योंकि जब आप उन चीजों के लिए हामी भरते रहते हैं जिनके साथ आप सहज नहीं होते हैं, खासकर अपने साथी को खुश करने के लिए, तो आप नाराजगी और कड़वाहट के लिए भी दरवाजा खुला छोड़ देते हैं।

3. अपने लिए समय निकालें

एक रिश्ते में होने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपना सारा समय अपने साथी के साथ बिताने की जरूरत है। अपने समय की कद्र करना, अपने साथ समय बिताना और अपने विकास पर काम करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसलिए ओवरकमिट नहीं करें और सीमाएं सही सेट करें।

अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।
अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।

4. हर बात को लेकर मुखर हो

अपने आप को शामिल करना और एक गैर-आक्रामक तरीके से अपनी बात बताना एक रिश्ते में जाने का स्वस्थ तरीका है। यह आपके साथी की राय का सम्मान करते हुए खुद के लिए खड़े होने का विषय है। यह आपको अपनी खुद की पहचान और अपने रिश्ते को पनपने के लिए जगह देगा।

5. आपकी सोशल मीडिया गतिविधि

अपने साथी के साथ की जाने वाली गतिविधियों पर स्पष्टता प्राप्त करना आवश्यक है। वे सोशल मीडिया पर स्नेह दर्शाना नहीं चाहते हैं या हो सकता है कि आपके रिश्ते के सभी विवरणों को ऑनलाइन पोस्ट करने से खुश न हों। इसलिए, इन बातों को जानें और अपनी सीमाओं को सही निर्धारित करें। ईमानदारी से कहें, तो उन्हें सोशल मीडिया के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए।

6. शेयरिंग हमेशा केयरिंग नहीं होती है

अपने पार्टनर के साथ केवल ऐसी बातें साझा करें जिनके बारे में आप सहज हैं। यदि आप अपनी आर्थिक स्थिति या पारिवारिक मामलों के बारे में बात करने में बहुत सहज नहीं हैं, तो बात करने की जरूरत नहीं है। खुद को उनके साथ खुलने का समय दें। उनसे इस बारे में बात करें कि आप क्या चर्चा करने में सहज हैं, और कहां नहीं हैं।

जब आप ऐसी सीमाओं को निर्धारित नहीं करते हैं, तो आप अंत में स्पेस की कमी महसूस करते हैं, जो किसी भी रिश्ते के लिए स्वस्थ नहीं है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।