बहुत कठिन नहीं है नर्सिसिस्टिक रिश्ते से मूव ऑन करना, आपकी मदद कर सकते हैं ये 5 तरीके

एक अच्छा रिश्ता आपको अपने आप को एक्सप्लोर करने में मदद करता है। जबकि टॉक्सिक रिश्ता आपके गुणों को भी नष्ट कर देता है। इसलिए जरूरी है कि इस तरह के रिश्ते से बाहर निकला जाए।

narcissist relationship
नार्सिस्टिक पार्टनर के रिश्ते से बाहर कैसे निकलना है। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 16 September 2022, 22:00 pm IST
  • 148

रिश्ते बहुपरतीय होते हैं। कई बार बहुत देर से पता चल पाता है कि हम किसी गलत व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं। यह गलत व्यक्ति कोई भी हो सकता है। जरूरी नहीं कि हर बार शारीरिक हिंसा है किसी रिश्ते में रेड फ्लैग हो, बल्कि कई बार एक नार्सिस्टिक व्यक्ति भी आपके तनाव और अवसाद का कारण बन सकता है। किसी भी नार्सिसिस्टिक पर्सनालिटी यानी कि आत्ममुग्ध व्यक्ति के साथ रिश्ते में रहना बहुत मुश्किल हाे जाता है। ये आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को लगातार चोट पहुंचा सकता है। अगर आप किसी नार्सिस्टिक रिश्ते से बाहर निकलना चाह रहीं हैं और निकल नहीं पा रहीं, तो ये टिप्स (How to move on from a narcissist relationship) आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

अब आपके दिमाग में सबसे पहला सवाल आया होगा की आखिर नार्सिसिस्टिक पर्सनालिटी किसी कहते है? नार्सिसिस्टिक पर्सनालिटी के व्यति सभी परिस्थिति को अपने अनुसार डील करते हैं। उनके लिए अपने पार्टनर और सामने खड़े किसी भी व्यक्ति की भावनाये मायने नहीं रखती। फिर भी कई लोग ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ता निभाने का प्रयास करते हैं, परंतु यह लंबे समय तक काम नहीं करता और वे व्यक्ति स्वयं अपने मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने लग जाता है। हालांकि, एक समय ऐसा आता है जब ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है और बात ब्रेकअप तक पहुंच जाती है।

toxic relationship me rahne se bahtar usase bahar hi nikal jana
टाक्सिक रिलेशनशिप सुधर नहीं रहा तो उससे बाहर निकलना ही बेहतर है। चित्र : शटरस्टॉक

परंतु इसके बाद भी आपका नार्सिसिस्टिक एक्स आपके दिमाग को शांत नहीं रहने देता और आपको इस रिश्ते से उबरने में कई सारी मानसिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इस समस्या से बाहर निकलना इतना भी मुश्किल नहीं है। तो चलिए जानते हैं, ऐसे रिश्ते से किस तरह मूवऑन करना है।

इन 5 तरीकों से मूव ऑन करना हो सकता है आसान

1. सेल्फ लव पर फोकस करें

नार्सिसिस्टिक व्यवहार के व्यक्ति के साथ रिश्ते में रहने के बाद कहीं न कहीं आप अपनी खुद की अहमियत खो देती हैं। हर समय उनके बातों को आगे रखना और उन्हें भावनात्मक समर्थन देते देते आपकी खुद की इच्छाएं पीछे रह जाती हैं।

स्वार्थी या आत्ममुग्ध व्यक्ति ज्यादातर अपनी इच्छा को प्राथमिकता देते हैं और सामने वाले व्यक्ति से उस पर अमल करने की अपेक्षा करते हैं। तो ऐसे रिश्ते के टूटने पर दुखी होने के बजाय अपनी खुशियों पर ध्यान दें।

hamesha aatm-prem ka abhyaas karen!
हमेशा आत्म-प्रेम का अभ्यास करें! चित्र: शटरस्‍टॉक

सेल्फ लव किसी भी परेशानी का एक सबसे बड़ा इलाज है। यदि आप खुद के प्रति समर्पित रहती हैं, तो किसी भी व्यक्ति के लिए आपकी भावनाओं को क्षति पहुंचाना बहुत मुश्किल है। वहीं अपनी मनपसंदीदा गतिविधियों में भाग लें, इसके साथ ही उस रिश्ते में जिन इच्छाओं को आप दबाए बैठी थी उन्हें पूरा करें। यह करने से आपको समझ आएगा कि उस रिश्ते में आप कितनी नाखुश थी और यह आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देगा।

2. अपने प्लेजर को प्राथमिकता दें

यदि आप किसी नार्सिसिस्टिक व्यक्ति के साथ रिश्ते में थीं तो जाहिर है, कि आम लोगों की तुलना में आपकी इंटिमेसी बहुत कम होगी। ऐसा इसलिए हो सकता है, क्योंकि जब आप किसी आत्ममुग्ध व्यक्ति के साथ रिश्ते में होती हैं, तो भावनात्मक संतुष्टि न मिलने के कारण आपकी सेक्सुअल डिजायर कहीं न कहीं कम हो जाती है। इसी के साथ ऐसे व्यक्ति सेक्सुअल गतिविधि को भी अपने अनुसार रखने की कोशिश करते हैं।

इस दौरान ब्रेकअप के बाद सबसे ज्यादा यदि आपको किसी चीज पर ध्यान देने की जरूरत है, तो वह है आपका खुद का प्लेजर। यदि आप कैजुअल सेक्स या किसी अन्य व्यक्ति के साथ रिश्ते में आने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वाइब्रेटर और अन्य सेक्स टॉयज की मदद से भी अपने डिजायर को फुलफिल कर सकती हैं।

करें वाइब्रेटर का इस्तेमाल, चित्र: शटरस्टॉक

ऐसा करने से आपको खुद को सेटिस्फेक्शन मिलेगा और साथ ही आपको समझ आएगा कि उस रिश्ते में आप किसी भी तरह से संतुष्ट नहीं थीं। वहीं यह आपको मूवऑन करने में मदद करेगा।

3. खुद को व्यस्त रखें

नार्सिसिस्टिक व्यक्ति के साथ रिश्ते में ज्यादातर समय आप उनकी चीजों को पूरा करने में जुटी रहती हैं। साथ ही ऐसे व्यक्ति वही करते हैं, जो उन्हें पसंद होता है और आपको इसमें न चाहते हुए भी शामिल होना पड़ता है।

ऐसे में इस रिश्ते से बाहर निकलने के लिए खुद को व्यस्त रखने का प्रयास करें। उन गतिविधियों में भाग लें, जिन्हें आप रिश्ते में रहते हुए नजरअंदाज कर रही थीं। नए लोगों से मिले दोस्तों के साथ बाहर जाएं और नए-नए इंटरेस्टिंग एक्टिविटी में भाग लें। इसके साथ ही अपने मन को शांत रखने के लिए मेडिटेशन और योगा जैसे अभ्यास कर सकती हैं। यह आपको खुद को समझने और उस टॉक्सिक रिश्ते को भुलने में मदद करेगा।

khudko dosh dena band kren
बात-बात खुदको दोष देना बंद करें। चित्र-शटरस्टॉक।

4. खुद को दोष देना बंद करें

नार्सिसिस्टिक पर्सनालिटी के व्यक्ति के साथ रस्ते में होने से आप कहीं न कहीं खुद की भावनाओं एवं इच्छाओं को गलत समझने लगती हैं। हालांकि, सबसे पहले आपको यह बात दिमाग से निकालनी होगी कि यह रिश्ता आपकी वजह से खराब हुआ है।

कोई भी व्यक्ति शुरुआत में एक दूसरे के साथ संबंध तभी बनाते हैं, जब उन्हें एक दूसरे में कुछ अच्छा लगता है। परंतु भविष्य में क्या होने वाला है, इस बारे में कुछ भी कह पाना बहुत मुश्किल है।

तो यदि आपने एक गलत पार्टनर चुना था, तो इसमें आपकी गलती नहीं है। कुछ चीजें किसी के नियंत्रण में नहीं होती इस वजह से पुरानी बातों को भूल कर आगे बढ़ना ही एक हेल्दी विकल्प है।

dancing ke fayde
खुदको खुश रखने का तरीका ढूंढे।चित्र : शटरस्टॉक

5. अपनी एंग्जाइटी को दूर करने का प्रभावी तरीका ढूंढे

किसी भी रिश्ते के टूटने के बाद सामान्य रूप से कई लोग एंजाइटी और तनाव का सामना करते हैं। परंतु आत्ममुग्ध व्यक्ति के साथ रिश्ता टूटने के बाद आप कहीं न कहीं खुद को दोष देना शुरू कर देती हैं और यह आपके एंजाइटी की स्थिति को और ज्यादा खराब कर सकता है। ऐसे में खुद को शांत रखने और अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल करते हुए तनाव, डर और इंजाइटी से निपटने का कोई प्रभावी तरीका ढूंढे।

अपनी एंग्जायटी को दूर रखने के लिए अपने मनपसंदीदा लोगों के साथ समय बिताएं। वहीं पसंदीदा एक्टिविटी जैसे कि योगा, डांसिंग, स्विमिंग और अन्य तरह के खेल में भाग ले सकती हैं। हालांकि, इनके अलावा भी जो चीजें आपको खुशी देती हों, कुछ ऐसा ढूंढना जरूरी है। अन्यथा एंग्जायटी आपके ऊपर हावी हो जाएगी और आगे चलकर यह आपके लिए कोई बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :  वज़न, ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल चारों को कंट्रोल रखती है सूजी, जानिए कैसे करना है आहार में शामिल

  • 148
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें