क्या आप भी एक अनहेल्दी रिश्ते में हैं? इससे बाहर निकलने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

अगर आपका पार्टनर आपका आत्मविश्वास बढ़ाने की बजाए उसे कम कर रहा है, तो यकीनन आपको इस रिश्ते पर विचार करना चाहिए।
जानिए किस तरह रिश्ते को ठीक करना है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 14 January 2022, 18:46 pm IST
ऐप खोलें

सैनिटरी पैड का विज्ञापन आजकल छाया हुआ है। जिसमें एक लड़की दूसरी से कहती है, “जिसने जीना मुश्किल कर दिया, उसके साथ क्यों जीना? तो अब पार्टनर बदलने का वक्त आ गया है।” काश कि पार्टनर बदलना सैनिटरी पैड बदलने जितना आसान होता है। हम जानते हैं कि प्यार का रिश्ता जितनी मुश्किल से बनता है, उससे निकलना भी उतना ही मुश्किल होता है। पर अगर आपका प्यार का रिश्ता आपकी जिंदगी का जंजाल बन गया है, तो उससे बाहर आना ही बेहतर है। आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं।

प्यार और टॉक्सिक रिलेशनशिप

किसी प्रेम संबंध में बंधना जीवन का सबसे खूबसूरत अहसास होता है। मगर यह उतना ही हानिकारक भी हो सकता है, यदि आप किसी टॉक्सिक रिलेशन (Toxic Relationship) में हों। ऐसे रिश्तों को खत्म कर देना या उन्हें भुलाकर आगे बढ़ जाना ही बेहतर होता है।

यह भी सच है कि रिश्ते को खत्म करना बेहद कठिन होता है, फिर चाहे वह कितना भी टॉक्सिक क्यों न हो। यही कारण है कि प्यार की तुलना कभी-कभी एक लत से की जा सकती है। प्यार में, दुर्व्यवहार (Abusive) या गैसलाइटिंग (Gaslighting) जैसे नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लेकिन उन सभी बुरी परिस्थितियों के बावजूद, रोमांटिक आकर्षण और प्यार की भावनाओं को दूर करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

क्या आप भी एक अनहेल्दी रिश्ते में हैं? चित्र: शटरस्‍टॉक‍

यदि आप अपने आप को किसी ऐसे रिश्ते में फंसा हुआ महसूस करती हैं। साथ ही, यह भी जानती हैं कि यह हेल्दी नहीं है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए हमारे बताए हुए इन 5 टिप्स का पालन करें।

टॉक्सिक रिश्ते से बाहर आने में ये 5 टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद

1 समस्या को पहचानें

जागरूकता पहला कदम है। अस्वस्थ संबंध बनाने के बारे में स्वयं को शिक्षित करें या किसी चिकित्सक या घर-परिवार वालों से बात करने पर विचार करें। अपने रिश्ते पर एक नज़र डालें और अपने साथ ईमानदार रहें। यह समझने की कोशिश करें कि क्या वाकई आप एक अनहेल्दी रिलेशन में हैं। यही सबसे बढ़ा कदम है।

2 खुद के लिए सही निर्णय लें

किसी अनहेल्दी या टॉक्सिक रिलेशन से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है खुद के लिए सही निर्णय लेना। याद रखें कि सिर्फ आप ही अपनी मदद कर सकती हैं, परिवार या दोस्त आपका बस साथ दे सकते हैं। इसलिए यदि आप रिश्ते से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो सही कदम उठाएं और खुद को मानसिक तौर पर कमजोर न पड़ने दें।

3 खुद को गिल्टी महसूस न कराएं

बहुत से लोग जो एक टॉक्सिक रिश्ते से आगे बढ़ते हैं, वे अपराध या शर्म महसूस करते हैं क्योंकि वे रिश्ते में बिताए समय को बर्बादी के रूप में देखते हैं। हालांकि, हमारे जीवन में आने वाला प्रत्येक व्यक्ति हमें कुछ न कुछ सिखा सकता है।

अपने दोस्तों से बात करें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

अपने रिश्ते को व्यर्थ के रूप में देखने के बजाय, उसमें सबक खोजने का प्रयास करें। इस व्यक्ति ने आपको क्या सिखाया? और अगली बार आप चीजों को अलग तरीके से कैसे कर सकती हैं?

4 उन्हें और खुद को माफ करें

माफी किसी रिश्ते से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है। कई बार हम रिश्ते से बाहर निकल आते हैं, लेकिन उन सबको भूल पाना बहुत मुश्किल होता है। खासकर जब आप एक टॉक्सिक रिलेशन में रही हों।

इसलिए उन्हें कोसने के बजाय उन्हें माफ करें। इसलिए नहीं कि वे सही हैं, बल्कि आपको इसकी ज़रूरत है। उन्हें माफ करने से आप खुद को भी माफ कर देंगी। इससे आपको जीवन में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

5 खुद पर ध्यान दें

रिश्ते से ध्यान हटाकर खुद पर वापस आने की पूरी कोशिश करें। नई चीजों की कोशिश करने या अपनी ऊर्जा को एक ऐसे शौक में लगाने पर विचार करें जिसे आप भूल गईं हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने साथ अपने बाकी रिश्तों पर काम करें। सेल्फ लव और सेल्फ रिस्पेक्ट पर ध्यान दें। अपने आप को याद दिलाएं कि आप प्यार के लायक हैं और आप एक हेल्दी रिश्ता डिज़र्व करती हैं।

यह भी पढ़ें : एक अच्छे जीवन साथी की तलाश है? तो जानिए गलत लड़कों को न कहने के 6 तरीके

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story