साधारण से लगने वाले ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है 

कई बार सालों का रिश्ता भी कुछ पलों की भेंट चढ़ जाता है। भराेसा प्यार और रिश्ते का एक सीमेंटिक फैक्टर है। पर जब कोई इस भरोसे काे ही तोड़ने लगे, तो सतर्क रहना जरूरी है। 
चीटिंग पर टिका कोई भी रिश्ता आपकी मेंटल हेल्थ के लिए जोखिम खड़ा कर सकता है। चित्र ; शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 12 October 2022, 19:03 pm IST
ऐप खोलें

भरोसा, प्यार और रिश्ता, ये किसी भी व्यक्ति से आपके जुड़ाव का महत्वपूर्ण आधार है। आप जिस पर भरोसा करते हैं, उसी के साथ रिश्ते में बंधना चाहते हैं। पर कभी-कभी कोई एक गलती, लापरवाही आपके बरसों के भरोसे को तोड़ देती है। सोशल मीडिया के बढ़ते एक्सेस के कारण रिश्ते में धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। आप समझ नहीं पाती हैं कि आप जिस पर भरोसा कर रहीं हैं, वह वाकई इस भरोसे के लायक है भी या नहीं। जबकि सामान्य से नजर आने वाले कुछ लक्षण ऐसे हैं, जो साफ संकेत करते हैं कि आपका पार्टनर आपको धोखा (signs of cheating in a relationship) दे रहा है। आंख मूंदकर मुहब्बत में मूर्ख बने रहने से बेहतर है कि आप उन संकेतों को पहचानें और सही फैसला लें। 

आपकी मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है एक सच्चा रिश्ता 

यह सही है कि हम सभी एक अच्छे रिश्ते में साथ होना चाहते हैं। कई शोध यह साबित कर चुके हैं कि वे लोग ज्यादा लंबी और स्वस्थ जिंदगी जीते हैं, जिनके साथ प्यार करने वाला पार्टनर होता है। पर यह लाभ तभी है जब आप एक सच्चे व्यक्ति के साथ रिश्ते में हों। वरना चीटिंग पर टिका कोई भी रिश्ता आपकी मेंटल हेल्थ के लिए जोखिम खड़ा कर सकता है।

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप जिस पर भरोसा कर रहीं हैं, वह असल में इसके लायक नहीं है 

1 बातचीत के लहजे में परिवर्तन

यदि पहले उनकी आदत आपकी हर बात में अपना तर्क सुनाने की रही है और पिछले कुछ दिनों से ऐसा कुछ भी नहीं कर रहे हैं, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। वे न आपकी किसी बात का सही ढंग से जवाब देते हैं और न ही आपसे कुछ पूछते हैं। आप जो कहती हैं उसे अनदेखा या अनसुना कर जाते हैं। आप पर बिना वजह आरोप लगाने लगे हैं।    

जब हम किसी रिश्ते में होते हैं तो संवाद उसमें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। अगर कोई एक पक्ष संवाद से पीछे हटता जा रहा है, तो यह शुभ संकेत नहीं है। थकान, व्यस्तता या पुराने विवाद, कारण कोई भी हो पर संवाद की कमी रिश्ते में चीटिंग की ओर संकेत करती है। 

2  रुचि में अचानक परिवर्तन दिखाना

समय के साथ व्यस्तता कम होने पर अपनी रुचि का काम लोग हाथ में लेते हैं। पर अचानक किसी खास रुचि के काम को सीखना शुरू कर देना संदेहास्पद हो सकता है। ऐसी रुचि, जिससे उनका व्यक्तित्व बिल्कुल न मेल खाए, तो आपकी आशंका लाजिमी है। यह ठीक वैसा ही होगा जैसे सॉफ्ट म्यूजिक सुनने वाला अचानक कानफोड़ू संगीत सुनने लगे।

हालांकि रुचियों के बदलाव को सिरे से खारिज नहीं किया जा सकता। कई बार लोग अपने व्यक्तित्व के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं। पर इसका एक खास कारण होना चाहिए। जिसे आप आपसी संवाद से समझ सकती हैं। अगर कोई कारण समझ नहीं आ रहा है और संवाद में भी कमी हो रही है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। 

3 बेवजह झूठ बोलना

जब आप किसी रिश्ते में प्यार के साथ बंधे होते हैं तो आप उस पर अपना समय खर्च करना चाहते हैं। इसी को किसी रिश्ते की इनवेस्टमेंट भी कहा जा सकता है। पर अगर पिछले कुछ दिनों से आपका पार्टनर समय से घर न लौटने, डिनर स्किप करने, देर रात तक बाहर रहने या वीकेंड पर भी काम का बहाना कर बाहर रहने का अवसर तलाश रहा है, तो यह उनके फोकस के बदलने की ओर संकेत करता है।

देर रात तक बाहर रहने या वीकेंड पर भी काम का बहाना कर बाहर रहने का अवसर तलाश रहा है, तो यह उनके फोकस के बदलने की ओर संकेत करता है।  चित्र: शटरस्‍टॉक‍

4 मोबाइल फोन को लेकर बहुत प्रोटेक्टिव हो जाना 

यह एक बहुत ही स्पष्ट संकेत है कि उनके पास कुछ ऐसा है, जिसे वे आपसे शेयर नहीं करना चाहते। अपने पासवर्ड और पिन लॉक करना कहीं से भी गलत नहीं है। पर अगर आपके उनके फोन को हाथ लगाते ही वे ओवर डिफेंसिव हो जाएं तो ये अच्छा संकेत नहीं है। 

यदि वे प्रतिदिन आपसे नजरें चुराने लगें, आपके होने या न होने का उन्हें एहसास नहीं हो, हर वक्त आपकी बात काटने और आपका अनादर करने लगें। आपके धार्मिक विश्वास के प्रति टीका टिप्पणी करने लगें। आपको कमतर बताने, कमतर होने का एहसास दिलाएं, आपकी जॉब के बारे में बुरी बातें कहें, तो समझें कि आपका पार्टनर आपसे चीटिंग कर रहा है।

आपकी जॉब के बारे में बुरी बातें कहें, तो समझें कि आपका पार्टनर आपसे चीटिंग कर रहा है। चित्र :- शटर स्टॉक

5 जब पार्टनर कर ले बिस्तर अलग

जब पार्टनर बेड रूम छोड़कर दूसरे रूम में सोने लगे। दरवाज़ा लॉक कर घंटों फोन पर बतियाता रहे और आपसे कहे कि ऑफिसियल टॉक कर रहा था, तो आपका शक करना वाजिब है। पार्टनर यदि अपना फोन, मेल, बैंक अकाउंट आदि के बारे में जानकारी छिपाने लगा है, तो समझें पार्टनर चीटिंग कर रहा है।    

 यह भी पढ़ें :- World Mental Health Day : 5 समस्याएं, जिन्हें हम अकसर आदत समझ लेते हैं, ध्यान देना है जरूरी 

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story