ये 5 संकेत बताते हैं कि आप गलत व्यक्ति के प्यार में हैं, रिश्ते को बोझिल बना सकते हैं ऐसे लोग

Published on: 10 February 2022, 16:33 pm IST

किसी के प्यार में होना एक अलग तरह का अहसास है। इसमें डेटिंग करना इक्साइटिंग लग सकता है, मगर यदि किसी को जानने की कोशिश में आप को कुछ अजीब अनुभव हो रहे हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

janiye kya hai toxic partner ke sanket
यहां हैं 5 चेतवानी संकेत जो बताते हैं कि आप एक टॉक्सिक व्यक्ति के साथ डेट कर रहीं हैं। चित्र : शटरस्टॉक

वैलेंटाइन्स वीक में हम सभी अपने-अपने तरीके से अपने प्यार का इज़हार कर रहे हैं। हो सकता है कि आपने अभी हाल ही में किसी के साथ डेटिंग शुरू की हो और उनके करीब आने का इंतजार कर रहीं हों। पर प्यार या कोई भी रिश्ता आपकी मेंटल हेल्थ और सेफ्टी से बढ़कर नहीं है। इसलिए किसी भी रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए। यहां हम उन चेतावनी संकेतों की ओर आपका ध्यान दिला रहे हैं, जो ये बताते हैं कि आपने शायद किसी गलत व्यक्ति को चुन लिया है। और इससे बाहर निकलना जरूरी है।

क्या आपको अपनी ऐसी कोई दोस्त याद आती है, जिसने बहुत एक्साइटेड होकर अपने रिश्ते की शुरूआत की थी, मगर कुछ ही समय में उसे बहुत खराब अनुभवों से गुजरना पड़ा? ऐसे उदाहरण हमारे पास बहुत सारे हैं। असल में कई बार हम बस किसी के साथ होना चाहते हैं, इसलिए डेटिंग और रोमांस से पहले व्यक्तित्व के उन पहलुओं को भी नजरंदाज कर देते हैं, जो किसी भी रिश्ते के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। फिर चाहें वह चैन स्मोकिंग हो, डोमिनेटिंग नेचर या व्यवहार की आक्रामकता।

इसलिए यह जरूरी है कि किसी भी रिश्ते की शुरुआत से पहले उनके व्यक्तित्व का सही मूल्यांकन करें। यकीन मानिए इसके लिए आपको थोड़े से धैर्य और सजगता की जरूरत होगी। यहां हम उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो किसी भी रिश्ते के लिए घातक हो सकते हैं –

5 रेड फ्लैग, जो किसी भी रिश्ते को बोझिल बना सकते हैं

1 करीब आने की जल्दी

शुरुआत में किसी से बात करना और उसे जानना बहुत अच्छा लगता है। और आपको बहुत खुशी भी महसूस होगी यदि कोई आपको अपने जीवन के बारे में सबकुछ बताए। मगर कभी – कभी यह अपनापन आगे चलकर आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

ज़रूरी नहीं है कि हमेशा ऐसा हो, मगर यदि कोई बहुत जल्दी या पहली ही मुलाक़ात में आपके करीब आ गया हो तो यह सोचनीय विषय है। इसे आजकल की भाषा में इंस्टामेसी का नाम दिया जाता है। ऐसे लोग आगे चलकर आप पर हावी हो सकते हैं।

toxic partner ke sign
क्या वे आपसे बहुत जल्दी करीब हो गए हैं? सावधान रहें। चित्र : क्षात्रस्टॉक

2 ज्यादातर बातों पर कोई एक्सप्रेशन न देना

कुछ लोगों का चेहरा हर अच्छी-बुरी बात पर एकदम सपाट रहता है। कहने का मतलब ये कि आप कैसी भी बात उनसे करें, मगर वो हमेशा आपको एक ही प्रकार के भाव में दिखेंगे, न ही ज़्यादा खुश होना, न ज़्यादा दुखी होना। हो सकता है कि वे सिर्फ शर्मीले हों, या शायद उन्हें लगता है कि किसी भी भावना को उजागर करना बहुत बड़ा जोखिम है।

टेक्स्ट एक्सचेंज में इसे जल्दी देखना एक संभावित रेड फ्लैग हो सकता है। वे उस नीरसता के पीछे मानसिक बीमारी को भी छिपा सकते हैं, जिसमें अवसाद या सिज़ोफ्रेनिया भी शामिल हो सकता है। इन मनोरोग स्थितियों का अनुभव करने वाले लोग किसी और ही तरह प्यार के योग्य हैं। मगर इनके साथ रहने के लिए इन्हें जानना बहुत ज़रूरी है।

3 आक्रामक व्यवहार

कुछ लोग बहुत जल्दी बुरा मान जाते हैं और हर चीज़ के लिए आपको दोषी ठहराकर आपके साथ दुश्मनों जैसे व्यवहार कर सकते हैं। हालांकि यह एक दुर्लभ व्यवहार है। टेक्स्ट एक्सचेंज में शत्रुता के संकेत को देखना एक बुरा संकेत है। ऐसे लोगों को आगे चलकर अटैचमेंट इशूज हो सकते हैं। यह आप दोनों के रिश्ते को चुनौतीपूर्ण बना सकता है।

toxic partner ke sign
किसी भी बात को लेकर ब्लेम करना। चित्र- शटर स्टॉक।

4 कंट्रोल करने वाले

इधर मत बैठो, ये मत करो, ऐसे चलो- वैसे नहीं! यह बातें आपने अक्सर उन लोगों के मुंह से सुनी होगी जिन्हें हर चीज़ अपने हिसाब से करना पसंद है। हालांकि इसमें कोई बुराई नहीं है, मगर दूसरों को अपने हिसाब से चलाना अच्छी बात नहीं है।

ऐसे में आपको लगेगा की वे आपकी केयर कर रहे हैं। मगर अंत में आप समझ पाएंगी कि वो आपको कंट्रोल करने की कोशिश रहे हैं। इसलिए ऐसे लोगों से सावधान रहें।

5. भ्रामक सूचनाएं छुपना

रिश्ते में स्पेस बहुत ज़रूरी होता है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि इस वजह से एक दूसरे से बातें छुपाई जाएं। यदि आपको उनकी जिंदगी के बारे में दूसरों से जांकारियां मिल रही हैं, तो यह एक रेड फ्लैग हो सकता है।

ज़रूरी नहीं है कि आपको उनके जीवन के बारे में सब कुछ पता हो। मगर आपको उनके निजी जीवन की उन महतवापूर्ण घटनाओं के बारे में ज़रूर पता होना चाहिए, जिनका उनपर गहरा प्रभाव पड़ा है। तो यदि आपको हर बार उनके बारे में अक्सर कुछ नया सुनने को मिलता है तो सावधान हो जाएं।

यह भी पढ़ें : पॉजीटिव नजरिया तनाव को भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकता है, जानिए क्या है एथलीट्स की ये जांची-परखी रणनीति

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें