कहीं आपका पार्टनर भी तो वुमेनाइज़र नहीं, पहचानिए इसके संकेत

Published on: 30 November 2021, 19:28 pm IST

विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण होना स्वाभाविक है। और यह किसी भी उम्र में हो सकता है। परंतु जब यह आकर्षण (Attraction) एक से अधिक महिलाओं पर होने लगे, तो यह चिंता का कारण बन सकता है।

womaniser hone ke 5 sanket
वुमेनाइज़र होने के 5 संकेत। चित्र : शटरस्टॉक

युवावस्था में जब आप कसी के प्रति आकर्षित होते हैं, तो लोग इसे प्रेम का नाम देते हैं। मगर जब कोई व्यक्ति एक साथ दो या ज्यादा लोगों के साथ अंतरंग संबंध बनाने का इच्छुक होता है, तो यह प्यार नहीं है। आजकल हूकप कल्चर (Hookup Culture), या वन नाइट स्टैंड (One Night Stand) आम बात है। मगर जब आप अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार हैं, और उसका ध्यान कई लोगों के साथ भटका हुआ है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

यह न केवल भावनात्मक तनाव का कारण बन सकता है, बल्कि आपको कई गंभीर स्वास्थ्य चिंताएं भी दे सकता है। इसमें एचआई/एड्स (HIV/AIDS) भी एक हो सकता है।

आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि वूमेनाइज़र (Womanizer) किसे कहते हैं, नहीं तो यह आपकी मानसिक स्थिति के लिए सही नहीं होगा।

समझिए कब माना जाता है कि कोई पुरुष वूमेनाइज़र है?

ये शब्द ज़्यादातर पुरुषों के संदर्भ में इस्तेमाल किया जाता है। जिसका मतलब होता है कि एक व्यक्ति एक समय पर एक से ज़्यादा महिलाओं के साथ संबंध में है। यह संबंध ज़्यादातर शारीरिक (Sexual Relations) होते हैं।

कई सिंगल लोग भी इस तरह के लाइफस्टाइल को अपनाते हैं, बिना किसी को हर्ट किए। मगर ज़्यादातर वूमेनाइज़र पहले से एक संबंध में होते हुये भी अपने अन्य संबंधों के बारे में पार्टनर्स से झूठ बोल रहे होते हैं।

किसी वूमेनाइज़र से बात करते समय आपको ऐसा लग सकता है कि वे आपको लेकर सीरियस हैं और रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं। मगर ऐसा कुछ नहीं होता है! यह सब वह आपका ध्यान उन पर आकर्षित करने के लिए कर सकते हैं।

ऐसे लोग ज़्यादातर शारीरिक संबंध बनाना पसंद करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

कुछ वूमेनाइज़र एक से दो वैवाहिक संबंधों (Married Relationships) में भी रह सकते हैं, जिसे पॉलीगैमी (Polygamy) कहा जाता है। प्राचीन काल से ही कई समुदायों में पुरुषों के लिए 2 से 3 शादियां करने की प्रथा रही हैं। मगर आजकल इसे अवैध करार दिया गया है।

ऐसे में आप कैसे पहचान सकती हैं कि आपका पार्टनर एक वूमेनाइज़र है या नहीं

1. वे हर किसी के साथ फ्लर्ट करते हुए नज़र आ जाएंगे

जरूरी नहीं कि फ्लर्ट करना चेतावनी का संकेत हों। मगर यदि आपने देखा है कि जिस पुरुष को आप डेट कर रही हैं, वह हमेशा दूसरी महिलाओं को चेक आउट करते हैं। अत्यधिक छेड़खानी कर रहे हैं, और महिलाओं के साथ बहुत ज़्यादा ही कोज़ी हैं। तो यह वूमेनाइज़र होने का संकेत हो सकता है।

2. यदि आपने उनके पास्ट के बारे में बहुत कुछ सुना है

आप जिस किसी को भी डेट करेंगे उसका एक अतीत होगा, और आप किसी व्यक्ति को आपसे मिलने से पहले अन्य पार्टनर या डेटिंग अनुभव रखने के लिए दोष नहीं दे सकते। मगर, यदि आपने और महिलाओं को आपके पार्टनर के बारे में बात करते सुना है, जिनका उनके साथ पहले संबंध रहा है, तो थोड़ा ध्यान रखें।

उनके पास्ट के बारे में ज़रूर पता करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस बात पर ज़रूर गौर करें कि वे आपके पार्टनर के बारे में क्या बात कर रही हैं और अगर यह अच्छी बातें नहीं हैं, तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। संभावना है कि वह आपके साथ वैसा ही व्यवहार करेंगे और जल्दी से अगली महिला के पास चले जाएंगे।

3. वह महिलाओं को लुभाने के लिए अपने धन-दौलत का उपयोग करते हैं

हो सकता है कि आपने अभी हाल ही में किसी ऐसे व्यक्ति को डेट करना शुरू किया है, जो काफी ज़्यादा रिच हों। तो इस बात पर ध्यान दें कि रिश्ता कैसे शुरू हुआ। क्या वे केवल उन्हें दिए गए अवसर का लाभ उठा रहे थे? क्या वे अपनी हैसियत का इस्तेमाल आपको या अन्य महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास करते हैं?

4. वो अपनी निजी जिंदगी को उदासीन बताते हैं

यदि आप एक वूमेनाइज़र को डेट कर रही हैं, तो ऐसा संभव हो सकता है कि वे खुद को हमेशा विक्टिम की तरह पेश करें। हमारे कहने का मतलब यह है कि वह खुद को ज़्यादातर लाचार और दुखी बता सकते हैं या आपने उन्हें अक्सर ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हुए सुना होगा कि ‘मुझे आजतक किसी ने नहीं समझा’। यह सब वो आपका या अन्य महिलाओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए कह सकते हैं।

5. यदि वे पहले भी किसी को धोखा दे चुके हों

इस बात पर भी ध्यान देने कि ज़रूरत है कि उनके पहले के रिश्ते कैसे समाप्त हुए हैं। क्या पहले भी उन्होनें किसी को धोखा दिया था? कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता और लोग बदल सकते हैं, लेकिन यदि उनका धोखा देने का इतिहास है तो अतिरिक्त सतर्क रहें।

यदि आपको भी पार्टनर में यह संकेत नज़र आने लगे हैं, तो सतर्क रहें! उनसे बात करें। कोई भी रिश्ता आपकी मेंटल हेल्थ और यौन स्वास्थ्य से बढ़कर नहीं है।

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें