अच्छी और गहरी नींद के लिए फाॅलो करें ये 5 टिप्स, मेंटल हेल्थ भी रहेगी दुरूस्त

क्या आपको भी पूरे दिन काम करने के बाद रात को सोने में परेशानी होती है? थकान के बावजूद बिस्तर पर करवट बदलती रहती हैं? ये लेख आपके लिए है।

bharpoor nid lene hai jaruri
भरपूर नींद लेना है जरुरी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 16 November 2022, 22:00 pm IST
  • 132

बचपन में हम लेटते ही सो जाते थे और हमारा स्लीपिंग पैटर्न भी इतना अच्छा हुआ करता था कि हम दिन में भी खुद को एक्टिव महसूस करते थे। मगर जैसे – जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारा स्लीपिंग पैटर्न (Sleeping Pattern) भी गड़बड़ाने लगता है। जिसकी वजह से हमें मूड स्विंग, ओबेसिटी, डायबिटीज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

तो क्या आपको भी पूरे दिन घर पर बैठ कर काम करने के बाद रात में अच्छी नींद नहीं आती है? और वही आप ऑफिस चले जाएं, तो रात को क्या दिन में काम करते समय बहुत नींद आने लगती है। क्या आपके साथ भी आजकल ऐसा हो रहा है? यदि हां… तो इसका मतलब है कि थके होने के बावजूद आप रात को अच्छी तरह से नहीं सो पा रही हैं।

यदि आपके साथ भी यही समस्या है, तो आपको बिल्कुल चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं रात में अच्छी नींद लेने के कुछ ऐसे सीक्रेट्स (Sleeping Secrets), जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा।

तो चलिये जानते हैं उन सीक्रेट्स के बारे में जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेंगे

अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज शामिल करें

आपने कई बार यह महसूस किया होगा कि दिनभर ऑफिस में इतनी मेहनत करने के बाद भी रात में अच्छी नींद नहीं आती है। इसकी वजह यह है कि आप शारीरिक मेहनत के बजाय मानसिक मेहनत कर रहे हैं जिसकी वजह से आपको नींद नहीं आ रही है।

स्लीप जर्नल के अनुसार हर रोज़ सुबह उठकर व्यायाम करने से आपका स्लीपिंग पैटर्न सुधरता है, जिससे आपको रात में अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है। साथ ही, सोने के कुछ घंटो पहले हल्की एक्सरसाइज़ करने से भी स्लीप हॉरमोन स्टिम्युलेट होते हैं।

बेड सिर्फ सोने के लिए होता है

यदि आप बेड पर सोने के अलावा सभी काम करेंगे, तो आपका शरीर यह भूल जाएगा कि बेड सोने के लिए बना है। रात में देर रात तक बेड पर खाना, या लेट नाइट सीरीज देखना – ये सभी चीज़ें आपको बेड पर सोने से रोकती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि बेड रात में सोने और सेक्स करने के लिए बना है।

रात में नहा कर सोएं। चित्र : शटरस्टॉक

रात में नहा कर सोएं

आपने आपने माता – पिता से सुना होगा कि रात में पैर धो कर सोने से अच्छी नींद आती है। ठीक इसी तरह रात में नहा कर सोने से भी अच्छी नींद आती है। हावर्ड हेल्थ जर्नल के अनुसार रात में हल्के गुनगुने पानी से नहाएं और रूम का तापमान पूरे घर से हल्का ठंडा रखें। इस टिप को आज़माएं, यकीनन आपको रात में बहुत अच्छी नींद आएगी।

कैफीन – ऐल्कोहॉल और खाना

यदि आपका स्लीप पैटर्न खराब है और रात में अच्छी नींद लेने के लिए आप चाय – कॉफी या एक ड्रिंक का सहारा लेते हैं तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है। रात में सोने के लिए आपको कैफीन और ऐल्कोहॉल का सेवन, नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी बॉडी को इसकी आदत लग जाएगी। साथ ही, बहुत ज़्यादा खाना खाने से भी आपको रात में नींद लेने में परेशानी आ सकती है।

खुद को डिस्ट्रेस करें

रात में कई बार इसलिए भी नींद नहीं आती है क्योंकि हमारे मन में बहुत कुछ चलता रहता है। भले ही वो दिनभर की टेंशन हो या अगले दिन का काम। इसलिए रात में खुद को डिस्ट्रेस करने के लिए जर्नल लिखें, डीप ब्रीदिंग करें, आपको कल जो कुछ भी करना है उसकी एक लिस्ट बना लें, ताकि आपके मन में किसी भी तरह की कोई चिंता न हो और आप आराम से सो सकें।

यह भी पढ़ें : Testosterone : सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं, महिलाओं की सेहत के लिए भी जरूरी है ये मेल हाॅर्मोन, जानिए क्यों

  • 132
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory