इन संकेतों से पहचानिए, कहीं आपके ऑफिस का माहौल ही तो नहीं आपकी मेंटल हेल्थ का दुश्मन

Updated on: 25 April 2022, 15:03 pm IST

क्या आपको भी ऑफिस जाने के नाम से ही चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है और आपको वे सब बातें याद आने लगती हैं, जिन्होंने कल, परसों या उससे पहले आपको परेशान किया था? यदि हां... तो आप एक टॉक्सिक वर्क एनवायरमेंट में काम कर रही हैं।

ye signs batate hain ki aap ek toxic workplace par kam kar rahi hain
ये संकेत बताते हैं कि आप एक टॉक्सिक वर्कप्लेस पर काम कर रहीं हैं। चित्र: शटरस्टॉक

आपके ऑफिस का वातावरण (Workplace environment), आपके काम-काज और प्रोडक्टिविटी (Productivity) को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं, यदि ऑफिस का एनवायनमेंट टॉक्सिक (Toxic workplace) हो तो, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) पर भी कहर बरपा सकता है।

एक टॉक्सिक वर्क एनवायरमेंट (Toxic workplace) वह है, जहां सहकर्मियों, या कंपनी द्वारा बनाए गए नकारात्मक वातावरण के कारण कर्मचारियों को अपने करियर में काम करना या प्रगति करना मुश्किल लगता है। साथ ही, इसका प्रभाव आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। तो ऐसे में आप कैसे पता लगा सकती हैं कि आपका ऑफिस एनवायरमेंट भी टॉक्सिक है।

यहां हैं टॉक्सिक वर्क एनवायरमेंट के संकेत

1 कर्मचारियों का बीमार पड़ना:

टॉक्सिक वर्क एनवायरमेंट से कर्मचारी को बर्नआउट, थकान और बीमारी होती है। जो उच्च स्तर के तनाव के कारण होती है और हमारे शरीर पर कहर बरपाती है। अगर लोग बीमार हो रहे हैं, और अपने काम से खुश नहीं हैं, तो यह एक टॉक्सिक वर्कप्लेस का संकेत है।

2 बॉस की हां में हां करना

आपके बॉस की मांग है कि आप हमेशा उनसे सहमत हों और उन्हें बताएं कि वे सही हैं। साथ ही, उन्हें यह महसूस करवाएं कि वे नियमों से ऊपर हैं। वे उम्मीद करते हैं कि सभी उनकी बात को सही ठहराएं और उसके विपरीत जाकर कुछ न करें।

misogynist boss ko na karen ignoreमिसोजिनिस्ट बॉस है तो उसे नज़रअंदाज़ करना सही नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 काम करने की कोई इच्छा न होना

कार्यालय के चारों ओर देखें। क्या कोई वहां काम करके खुश दिखाई देता है? क्या कभी कोई मुस्कुराता है? यदि लोग आमतौर पर कंपनी में काम करने से खुश नहीं हैं, तो आप मान सकते हैं कि काम का माहौल विषाक्त है।

4 संचार की कमी या नकारात्मक संचार

आपको और अन्य लोगों को अपना काम करने के लिए आवश्यक जानकारी नहीं मिलती है। आप बिना किसी सकारात्मक प्रतिक्रिया और बिना किसी पहचान के कड़ी मेहनत करते हैं। न कोई अप्रेसल न कोई प्रश्नसा और हर बात पर नौकरी से निकालने की धम्की। यह सब टॉक्सिक वर्क एनवायरमेंट के संकेत हैं।

aapke office me agar communication se zyada gossip hai, toh apko aware ho jana chahiyeआपके ऑफिस में अगर संवाद से ज्यादा अफवाहें हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 गॉसिप और अफवाहें

क्या आपके ऑफिस में हर कोई एक दूसरे की पीठ पीछे बुराई करता है? क्या कोई भी किसी से अच्छी तरह बात नहीं करता है? साथ ही, आपके बारे में लोग बिना वजह बाते बना रहे हैं और अफवाह उड़ाते हैं? तो यकीनन आपका वर्कप्लेस टॉक्सिक है।

ऊपर दी गई सूची के अलावा, अपनी गट फीलिंग पर भरोसा करें अगर यह आपको बताता है कि कुछ गलत है। तो इन टिप्स का सहारा लें

  1. ऐसे लोगों को खोजें जो आपके जैसा ही महसूस करते हैं।
  2. उन लोगों के साथ दोस्ती विकसित करें जो आपके जैसा ही महसूस करते हैं। उम्मीद है कि आप एक-दूसरे की मदद से कोई रास्ता खोज लेंगे।
  3. काम के बाद कुछ ऐसा करें जिससे तनाव दूर हो सके। जिम जाएं, घर की मरम्मत करें या कोई नया कौशल सीखें। इससे आपका मन ठीक रहेगा।
  4. खुद को व्यस्त रखें और हो सके तो नौकरी बदल लें।

यह भी पढ़ें – तनाव से निपटना हो या वेट लॉस करना, बस आधा घंटे की सैर कर सकती है आपकी मदद

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें