डेटिंग के दौरान महसूस हों ये 5 अच्छी चीजें, तो समझिए कि आप एक हेल्दी रिलेशनशिप की तरफ बढ़ सकते हैं

डेटिंग में रेड फ्लैग एक अस्वस्थ रिश्ते या समस्या वाले पार्टनर का संकेत देता है, जबकि ग्रीन फ्लैग एक व्यवहार या व्यक्तिगत गुणवत्ता है बताता है कि आप जिस व्यक्ति के साथ हैं वह स्वस्थ, परिपक्व और भविष्य मे अच्छे से रिश्ते को निभाएगा।
healthy relationship
क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ने से खुद को बेहतर बनाने में और पर्सनल ग्रोथ में मदद मिलती है। चित्र शटरस्टॉक।
संध्या सिंह Updated: 5 Feb 2024, 10:31 am IST
  • 134

जब रिश्ते को तोड़ने की बात आती है तो आपको शायद अच्छी बाते भी बुरी लगने लगे, लेकिन जब रिश्ता बनाए रखने की बात आती है तो शायद एक वजह भी काफी होती है। डेटिंग की इस दुनिया में जहीं रोज कई रिश्ते बनते है तो कई रिश्ते टुटते है। इसमें हम रेड फ्लैग पर तो बहुत बात करते है पर शायद ही कभी ग्रीन फ्लैग को देखते है। क्योंकि हम में से की लोग उसे फोरग्रैंटिड लेकर उसे अपना हक समझते है।

डेटिंग में रेड फ्लैग एक अस्वस्थ रिश्ते या समस्या वाले पार्टनर का संकेत देता है, जबकि ग्रीन फ्लैग एक व्यवहार या व्यक्तिगत गुणवत्ता है बताता है कि आप जिस व्यक्ति के साथ हैं वह स्वस्थ, परिपक्व और भविष्य मे अच्छे से रिश्ते को निभाएगा। ये शब्द इस विचार से आते हैं कि हरे का मतलब जाना होता है जिसका मतलब अच्छा संकेत होता है, जबकि लाल का मतलब है रुकना और सावधान रहना होता है।

डेटिंग के दौरान देखें ये 5 ग्रीन फ्लैग

वे अपनी भावनाओं के बारे में बात करने में सहज हैं

किसी भी बात की गहराई तक जाना और भावुक होने एक रिलेशनशिप में पार्टनर के लिए ग्रीन फ्लैग है। एक हेल्दी रिश्ते के लिए दो लोगों की आवश्यकता होती है जो अपनी भावनाओं को पहचान सकें, जो ये पहचान सके की आपको उस समय किस चीज की जरूरत हो सकती है। एक व्यक्ति जो आसानी से भावनाओं को समझ सकता है और उनके बारे में बात कर सकता है, वह महत्वपूर्ण ग्रीन फ्लैग हो सकता है।

Philiphobia se kaise ubharein
एक हेल्दी रिश्ते में, दोनों लोगों को यह जानकर सहज होना चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

सुरक्षित और कंफर्टेबल महसूस करते हैं

हममें से कई लोग पहली डेट पर अच्छा प्रभाव डालने और खुद का सर्वश्रेष्ठ बनने का दबाव महसूस करते हैं। लेकिन जैसे-जैसे आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने लगेंगे, आपको खुद को अधिक सहज महसूस करना चाहिए।

एक हेल्दी रिश्ते में, दोनों लोगों को यह जानकर सहज होना चाहिए कि उनका पार्टनर उन्हें स्वीकार करता है और उनका समर्थन करता है।

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपको अपने बारे में बातें छिपाने की ज़रूरत है, एक निश्चित तरीके से काम करने की ज़रूरत है, या अपने पार्टनर के कहने पर बिना सोचे-समझे चलने की ज़रूरत है, तो वे आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं।

आप कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं

इसी पर जब रेड फ्लैग की बात करें तो ये उल्टा हो सकता है, लेकिन एक हेल्दी रिश्ता आपसी सहयोग और विकास वाला होता है। हर किसी में ताकत और कमजोरियां होती हैं, जो पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन अगर आपका साथी तुरंत आर्थिक, भावनात्मक या किसी और चीज के लिए वो आपकी उपस्थिति पर निर्भर है, तो ये आपके विकास को रोक सकता है। अगर आप और आपका पार्टनर एक दूसरे के बिना भी फैसले लेने में सक्षम है और ये चीज आपका पार्टनर समझता है तो ये एक अच्छे रिश्ते की निशानी हो सकता है।

वे हमेशा ईमानदार रहते हैं

एक व्यक्ति जो आपके प्रति पूरी तरह से ईमानदार है, वह हर तरह के झूठ से दूर रहेगा। वे इधर-उधर बाते घुमाने पर विश्वास नहीं करते, सिर्फ इसलिए क्योंकि उनके पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। यहां तक कि जब उन्होंने कोई गलती की हो, तब भी वे उसे झूठ से छिपाने या आधा सच बताने के बजाय आपको सच बताएंगे। और यह दोनों तरह से चलता है। आप भी उन पर इतना भरोसा करते हैं कि उन्हें सब कुछ बता सकते हैं, यह जानते हुए कि वे आपको समझेंगे।

love
व्यक्ति जो आपके प्रति पूरी तरह से ईमानदार है, वह हर तरह के झूठ से दूर रहेगा। चित्र : शटरस्टॉक

एक हेल्दी बाउंडरी मेंटेन कर पा रहे हैं

हम सभी अपनी चाहतों, जरूरतों और इच्छाओं में एक दूसरे से अलग हैं। हम सभी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपनी केयर अच्छे तरीके से करें। एक हेल्दी बाउंडरी चाहे वो किसी भी रिलेशनशिप में हो या कहीं और आपके रिश्ते को हेल्दी बनाने में मदद करती है। कई बार कुछ चीजें आपको अकेले करने का मन होता है या कुछ समय शांति में बिताना चाहते है तो इसके लिए एक हेल्दी बाउंड्री की जरूरत होती है। ये आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में भी मदद करती है।

ये भी पढ़े- क्या आप भी कई बार हारा हुआ महसूस करते हैं? तो अपने आत्मविश्वास को इन 4 तरीकों से बढ़ाएं

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख